'महोत्सव कृष्ण को आत्मसात करने का बड़ा माध्यम': तीन दिवसीय राजकीय गोपाष्टमी महोत्सव का रंगारंग उद्घाटन

मधेपुरा में बुधवार को गोशाला परिसर में राजकीय गोपाष्टमी महोत्सव देर शाम रत रंगारंग भव्य उद्घाटन किया गया। श्री कृष्ण की विभिन्न लीलाओं की तस्वीरों से सुसज्जित मुख्य मंच पर शून्यकाल के पूर्व सभापति सिंघेश्वर विधायक चंद्रहास चौपाल, एमएलसी अजय सिंह, प्रभारी डीएम, एसपी, एसडीएम, डॉ मधेपुरी, डॉ शांति यादव, समाजसेवी शौकत अली व अन्य अतिथियों ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर उद्घाटन किया। 

प्रभारी जिला पदाधिकारी एडीएम रविन्द्र नाथ प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में आयोजित महोत्सव का उद्घाटन करते हुए उद्घाटन कर्ता शून्यकाल के पूर्व सभापति व सिंघेश्वर विधायक चंद्रहास चौपाल ने कहा कि कोरोना जैसे विश्वव्यापी महामारी के बाद सबकुछ ठप हो चला था. अब हालात सुधर रहे हैं ऐसे में यह महोत्सव का आयोजन उम्मीद की किरण है। गोपाष्टमी के नायक श्रीकृष्ण हमेशा बुराई के खिलाफ अच्छाई के पक्षधर रहे. यही उनके व्यक्तित्व का आधार रहा। गोपाष्टमी मुख्य रूप से भगवान श्रीकृष्ण व उनके गौ प्रेम का जीवंत आईना है. गाय हमारी संस्कृति का हिस्सा है और श्रीकृष्ण हमारे आराध्य। यह महोत्सव श्रीकृष्ण को जानने, समझने अंगीकार करने का माध्यम बनेगा. यही महोत्सव की मूल उपलब्धि होगी। राज्य सरकार लगातार कला संस्कृति से जुड़े कार्यक्रमों को प्रोत्साहित करने में जुटी है। इस बार का महोत्सव यहां की सांस्कृतिक गतिविधियों को गति देने वाला साबित होगा यही कामना है।

मुख्य अतिथि एमएलसी अजय कुमार सिंह ने कहा अनेकता में एकता व भाईचारा के सन्देश सम्पूर्ण विश्व पटल पर छाया है जो श्री कृष्ण की पहचान रही। उनकी लीलाएं और अपने साथ चलने वालों को सम्मान देने की अदा ही उन्हें महान बनाती है. कृष्ण के जीवन कृतित्व व सन्देश को आत्मसात करना ही महोत्सव की सार्थकता है । विशिष्ट अतिथि पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार ने कहा कि यह संयोग है कि महोत्सव के शुरुआती चरण से जुड़े होने का सौभाग्य रहा. महोत्सव के सहारे स्थानीय कलाकारों को जहां एक बड़ा मंच मिलेगा वहीं बड़े कलाकारों की प्रस्तुति से बहुत कुछ सीखने का सुअवसर भी।

 कार्यक्रम  की अध्यक्षता करते हुए प्रभारी डीएम रविन्द्र नाथ प्रसाद सिंह ने कहा कि यह महोत्सव जिले का गौरव है. इसका उद्देश्य भगवान कृष्ण व उनके गौ स्नेह को आत्मसात करने का है। यह गौ पालन व उसके महत्व को समझने का अवसर देगा। यह महोत्सव यहां की प्रतिभाओं को बहुत आगे ले जाने का अवसर देगा। सहयोग से ही सफलता की ऊंचाई प्राप्त करेंगे। पैड पर गुलशन, ढोलक पर श्याम जी, कीबोर्ड पर वीरेंद्र जी, तबला पर अरविंद कुमार ने जहां श्रीकृष्ण पर कई धुन की मनभावन प्रस्तुति दी वहीं होलीक्रॉस स्कूल की छात्राओं द्वारा संगीत शिक्षिका के नेतृव में स्वागतम शुभ वन्दनं पर स्वागत नृत्य ने महोत्सव का शानदार आगाज किया।

मधेपुरा गोशाला का 127 वर्ष का इतिहास, बिहार का एकलौता गोशाला जिसे राजकीय महोत्सव प्राप्त 

 सदर एसडीओ सह आयोजन सचिव नीरज कुमार ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि गोशाला परिसर के 127 वर्ष का इतिहास है, उस गोशाला परिसर में सबके सहयोग से तीसरा राजकीय गोपाष्टमी महोत्सव हो रहा है. बिहार के गौशालाओं में यह एकमात्र परिसर है जिसे यह सौभाग्य प्राप्त हो रहा है. यह मधेपुरा के लिए गौरव का विषय है। यह महोत्सव विशेषकर कृष्ण आधारित प्रस्तुतियों से यादगार बनाने का प्रयास है। राधा कृष्ण संगम ट्रस्ट के सचिव डॉ पप्पू ने कहा कि ट्रस्ट द्वारा आमजन के सहयोग से शुरू महोत्सव आज राजकीय महोत्सव बन चुका है. यह राष्ट्रीय महोत्सव का सफर तय करे यह प्रयास जारी रहनी चाहिए। वरीय साहित्यकार डॉ भूपेंद्र नारायण यादव मधेपुरी ने कहा कि आमजनों के प्रयास से उत्सव से महोत्सव बना यह गोपाष्टमी महोत्सव बहुत आगे जाएगा। कृष्ण हमारे अतुल्य नायक है। इस मौके पर उप समाहर्ता संजीव  कुमार,ओएसडी सुधीर रंजन, एसडीपीओ अजय नारायण यादव, एनडीसी संजीव कुमार, जिला परिषद उपाधीक्षक रघुनंदन दास तिवारी, डॉ भूपेंद्र नारायण यादव मधेपुरी, डॉ शांति यादव,राधा कृष्ण संगम के सचिव प्रसिद्ध चिकित्सक डॉ आर के पप्पू, स्काउट गाइड के जय कृष्ण यादव, समाजसेवी शौकत अली, मीडिया प्रभारी हर्ष वर्धन सिंह राठौर सहित विभिन्न विभागों के पदाधिकारी व अलग अलग पार्टियों व संगठनों के प्रतिनिधि बड़ी संख्या में उपस्थित थे। प्रसाशनिक पहल में नजारत के अनिल व मनोज की भूमिका महत्वपूर्ण रही। कार्यक्रम का संचालन चर्चित उद्घोषक पृथ्वीराज यदुवंशी ने किया।

'महोत्सव कृष्ण को आत्मसात करने का बड़ा माध्यम': तीन दिवसीय राजकीय गोपाष्टमी महोत्सव का रंगारंग उद्घाटन  'महोत्सव कृष्ण को आत्मसात करने का बड़ा माध्यम': तीन दिवसीय राजकीय गोपाष्टमी महोत्सव का रंगारंग उद्घाटन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 09, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.