राधा, मीरा व कृष्ण की प्रस्तुतियों से स्थानीय कलाकारों ने महोत्सव के आखिरी दिन किया भव्य आगाज

जिले के गौशाला परिसर में चल रहे तीन दिवसीय राजकीय गोपाष्टमी महोत्सव के तीसरे व आखिरी दिन स्थानीय कलाकारों ने अपनी प्रस्तुति से जहां माहौल कृष्णमय बनाया वहीं दर्शकों की जमकर वाहवाही बटोरी. तीसरे दिन स्थानीय कलाकारों की प्रस्तुति का आगाज चर्चित गजल गायक रौशन कुमार ने "राधा ऐसी भई श्याम की दीवानी, काहे तेरी आखियों में पानी कृष्ण दीवानी, मीरा श्याम दीवानी" से कर मानों कृष्ण के राधा प्रेम को दिखाया. वहीं मीरा के कृष्ण प्रेम को प्रस्तुति ने श्रोताओं को जोड़ दिया. 

वरीय गायक प्रो. अरुण कुमार बच्चन ने सूरदास की रचना "उधव मोहे ब्रज बिसरत नाही और कन्हैया मोरा भगतन आवत जात मग रोकत है" की प्रस्तुति से कृष्ण के ब्रज बिछोह व वियोग को दिखाया. संगीत शिक्षिका ने पुलिस कमिश्नर बन गई ललिता, राधा बनी कप्तान, पकड़े गए कृष्ण भगवान, राधा राधा राम जपत है की प्रस्तुति से पूरे प्रशाल की वाहवाही ही नहीं लूटा बल्कि दिखाया कि स्थानीय कलाकारों की प्रतिभा भी किसी से कम नहीं है. संगीत शिक्षक नारायण कुमार की प्रस्तुति अब मैं शरण तिहारी आई, लाखों लाज गीरिधारी ने पूरे माहौल को मानो कृष्ण पर स्थिर कर रख दिया. बांसुरी वादन में राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित संतोष कुमार ने श्रीकृष्ण के सर्वाधिक प्रिय बांसुरी पर एक राधा एक मीरा दोनों ने श्याम को चाहा, अंतर क्या दोनों के प्रेम में एक दरस दीवानी एक मूरत दीवानी की जैसे ही धुन छेड़ी तो कुछ पल ऐसा लगा मानो सब मग्न हो गए. सृजन दर्पण के कलाकार द्वारा द्रोपदी के चीर हरण के समय कृष्ण की लाज रखने की भूमिका को दिखाया तो वहीं राधा द्वारा मिलने के लिए गोधन गुदवाने की चाल को कैसे गोदवाएब हो गोदनबा पर नृत्य द्वारा मनमोहक प्रस्तुति से सबको प्रेम में गुदगुदाया. 

जिले की चर्चित नाट्य संस्था नवाचार रंगमंच ने कान्हा थोड़ा सा प्यार दे, चरणों में बैठा के तार दे गीत पर शानदार नृत्य प्रस्तुत कर दर्शाया की कृष्ण की लीला इतनी अपरम्पार है कि उसकी लीलाओं को समझना सबके बस में नहीं. उनके प्यार की भूख खत्म ही नहीं होती बल्कि बढ़ती ही रहती है. न्यू डांस द्वारा ओ कान्हा मेरे अब तो सुना दो मुरली की तान की प्रस्तुति दी तो वहीं कला संगम के कलाकारों द्वारा ओ कान्हा बंसी बजाय. राधा दौरी चली आए के संग राष्ट्रप्रेम से जुड़ी प्रस्तुति दी. हिप हॉप डांस एकेडमी ने अपनी प्रस्तुति से अलग ही शमा बांधी. 

तीसरे व आखिरी दिन पहले सत्र में स्थानीय कलाकारों की प्रस्तुति से माहौल पूरा कृष्णमय रहा. यादव पूजा द्वारा ओ कृष्णा है पर नृत्य प्रस्तुति दी कार्यक्रम के दौरान सदर एसडीएम सह आयोजन सचिव नीरज कुमार, एनडीसी संजीव कुमार, डीएसपी अजय नारायण यादव, वरीय साहित्यकार डॉ भूपेंद्र नारायण यादव मधेपुरी, डॉ शांति यादव, समाजसेवी शौकत अली, पृथ्वीराज यदुवंशी सहित विभिन्न विभागों के पदाधिकारी, विभिन्न पार्टी व संगठनों के जनप्रतिनिधि सहित बड़ी संख्या में दर्शक उपस्थित रहे. जिला प्रशासन द्वारा हर स्तर पर विधि व्यवस्था को दुरुस्त रखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे.



राधा, मीरा व कृष्ण की प्रस्तुतियों से स्थानीय कलाकारों ने महोत्सव के आखिरी दिन किया भव्य आगाज राधा, मीरा व कृष्ण की प्रस्तुतियों से स्थानीय कलाकारों ने महोत्सव के आखिरी दिन किया भव्य आगाज Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 11, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.