हर हर शंभू: सावन की अंतिम सोमवारी को किया 4 लाख लोगों ने बाबा सिंहेश्वर नाथ का जलाभिषेक (वीडियो)

बाबा के जलाभिषेक के लिए उमड़ी भीड़ की भयावहता को देखते हुए सरकारी पूजा के बाद अहले सुबह डेढ़ बजे ही एसडीओ नीरज कुमार ने बाबा सिंहेश्वर नाथ का पट खोल दिया. पट खुलते ही बाबा के जयकारे के साथ श्रद्धालुओं का विशाल हुजूम बाबा सिंहेश्वर नाथ का जलाभिषेक के लिए तत्पर हो गया. इस दौरान श्रृद्धालुओं की भीड़ का आलम यह था कि सुरक्षा में लगे सुरक्षाकर्मी भी भीड़ की सुरक्षा की कामना बाबा सिंहेश्वर नाथ पड़ छोड़ दिया. भीड़ को नियंत्रित करने के लिए एसडीओ सह सिंहेश्वर मंदिर न्यास समिति के सचिव नीरज कुमार और डीएसपी अजय नारायण ने संभाली लेकी इनलोगों को भी भीड़ संभालने में काफी मशक्कत का सामना करना पड़ा.

मधेपुरा से सिंहेश्वर तक एक समान था श्रृद्धालुओं का आगमन

(सभी फोटो/ वीडियो: विकास समीर)

भीड़ का आलम यह था कि शाम 6 बजे ही मंदिर कैम्पस भरने लगा था. जो 10 बजते-बजते पूरा मंदिर परिसर खचाखच भर गया और बाबा सिंहेश्वर नाथ के जलाभिषेक के लिए रात्री 10 बजे से ही श्रृद्धालु कतार बद्ध होने लगे. 12 बजे तक कतार में रह रह कर आ रहे श्रृद्धालुओं के उफान को देखते हुए ड्यूटी पर तैनात जवानों के हाथ पांव फूलने लगे. रह-रह कर भीड़ में बाबा के जयकारे के साथ जो उफान आता था, ऐसा लगता था कि बैरिकेटिंग टूट जायेगा तो क्या होगा. पुलिसकर्मी और स्थानीय कार्यकर्ताओं ने रह-रह कर बेरिकेटिंग बचाने का प्रयास करते रहे लेकिन श्रद्धालुओं ने बेरिकेटिंग को जड़ से हिला दिया. श्रृद्धालुओं के आने का सिलसिला खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा था. सिंहेश्वर से मधेपुरा तक लगभग 6 किलोमीटर तक एक समान भीड़ के साथ श्रद्धालुगण बाबा सिंहेश्वर नाथ मंदिर आ रहे थे. कुछ चौकीदार और स्थानीय लोगों के साथ श्रद्धालुओं की सुरक्षा की पूरी व्यवस्था बाबा सिंहेश्वर के हवाले कर दिया गया.


8 बजे के करीब बेरिकेटिंग भी टूट गया

बाबा मंदिर में कतार बद्ध प्रवेश के लिए लोहे के पाइप का बेरिकेटिंग लगाया गया था लेकिन आज की उफनती भीड़ ने उस बेरिकेटिंग को धराशाई कर दिया. इस दौरान महिला और पुरुष दोनों बेरिकेटिंग टूट जाने के कारण भीड़ को डायरेक्ट कर स्थिति को संभाला गया.

हर हर शंभू: सावन की अंतिम सोमवारी को किया 4 लाख लोगों ने बाबा सिंहेश्वर नाथ का जलाभिषेक (वीडियो) हर हर शंभू: सावन की अंतिम सोमवारी को किया 4 लाख लोगों ने बाबा सिंहेश्वर नाथ का जलाभिषेक (वीडियो) Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 08, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.