मुरलीगंज बिहारीगंज स्टेट हाईवे 91 बनी मौत की सड़क: जनवरी से अबतक आधा दर्जन से अधिक मौतें

जनवरी से अब तक हो चुकी है स्टेट हाईवे 91 पर सड़क अतिक्रमण के कारण आधे दर्जन से ज्यादा मौतें. सड़क अतिक्रमण को लेकर स्थानीय प्रशासन से लेकर जिला प्रशासन कुंभकरण निद्रा में.

मुरलीगंज बिहारीगंज स्टेट हाईवे 91 मुरलीगंज दुर्गा स्थान से लेकर रजनी प्रसादी चौक तक अतिक्रमण का शिकार. हो रही मौतें 60 फीट की सड़क अतिक्रमण के कारण दस फीट में तब्दील हो जा रही है। फुटपाथी दुकानदारों द्वारा ठेला, अस्थाई अतिक्रमण वाले दुकानदार फुटपाथ के साथ सड़क पर ही लगा कर अतिक्रमण कर दिया जा रहा है। लगातार प्रत्येक महीने हो रही मौतों के बाद भी जिला प्रशासन से लेकर स्थानीय प्रशासन अतिक्रमण को लेकर बेखबर है. 

मंगलवार अहले सुबह स्टेट हाईवे 91 भेलाही के पास बी एस पब्लिक स्कूल के करीब पर सड़क दुर्घटना में मोटरसाइकिल सवार की हुई मौत। मामले में मुरलीगंज थाना अध्यक्ष राजकिशोर मंडल ने बताया कि 2:00 बजे रात में सूचना मिली थी स्टेट हाई वे 91 पर भेलाही के निकट कोई अज्ञात व्यक्ति दुर्घटनाग्रस्त होकर सड़क के किनारे पड़ा हुआ है. मौके से उठाकर उसे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाया गया जहां अस्पताल में मौजूद डॉक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया है. 

सुबह जब मोटरसाइकिल की फोटो और व्यक्ति की फोटो सोशल साइट पर वायरल हुई तो मृतक युवक की पहचान शंकरपुर प्रखंड अंतर्गत मौजमा गांव के वार्ड नंबर पांच निवासी धनेश्वर पासवान के पुत्र प्रकाश पासवान के रूप में की गई है. परिजनों ने जानकारी देते हुए बताया कि मंगलवार को दिन में चौरचंद का प्रसाद खाने के उपरांत देर शाम गांव से अपने स्प्लेंडर मोटरसाइकिल के साथ ननिहाल को निकला. लेकिन गांव से निकलते वक्त उसने गांव के ही सुनील पासवान की गाड़ी बीआर 43 एक्स 8049 सुनील पासवान की गाड़ी से वह ननिहाल बिहारीगंज प्रखंड अंतर्गत हाथिऔंधा गया. देर रात ननिहाल में प्रसाद खाने के उपरांत रात 12:00 बजे के करीब वह वापस घर जाने लगा. इसी क्रम में स्टेट हाईवे 91 पर बी एस पब्लिक भेलाही के करीब अज्ञात वाहन की ठोकर से मौके पर ही मौत हो गई. 



(फ़ाइल फोटो)

गौरतलब हो कि मृतक प्रकाश पासवान मधेपुरा नगर परिषद में स्ट्रीट लाइट लगाने का अनुबंध प्राप्त कर लगाने का काम कर रहा था. वही अपने पीछे वह एक 12 वर्षीय पुत्र और एक 5 वर्षीय पुत्र एवं पत्नी को अकेला छोड़ गया. मामले में जानकारी देते हुए मुरलीगंज थानाध्यक्ष राजकिशोर मंडल ने बताया कि पंचनामा के उपरांत शव को पोस्टमार्टम के के उपरांत परिजनों को सौंप दिया गया. 

लगातार हो रही है दुर्घटना: कुछ दिन पूर्व स्टेट हाईवे 91 पर बी एस पब्लिक स्कूल के पास 16 जुलाई 2022 कोमुरलीगंज-बिहारीगंज स्टेट हाईवे 91 पर कोल्हायपट्टी चौक पर बी.एस. स्कूल से आगे कबाड़ी का समान लेकर मुरलीगंज की ओर आ रही ऑटो अनियंत्रित होकर खड़ी ट्रक से टकरा गई, जिसमें गाड़ी चालक सहित एक युवक की मौत हो गई. घटना में मृत दोनों युवक की पहचान हो चुकी है. दोनों ही मुरलीगंज नगर पंचायत क्षेत्र के वार्ड नंबर 2 निवासी बताये गए. जिसमें एक का नाम मिट्ठू पोद्दार उम्र 25 साल पिता राजकुमार पोद्दार घर काशीपुर वार्ड नंबर 2 और दूसरा खेता कुमार उम्र लगभग 25 साल पिता राजकुमार राऊत घर मुरलीगंज वार्ड नंबर 2.

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि घटनास्थल पर ही दोनों की साँसें बंद हो चुकी थी फिर भी तसल्ली के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मुरलीगंज लाया गया जहां मौके पर मौजूद डॉक्टर महताब आलम ने बताया कि यहां जब दोनों को लाया गया था उससे पहले ही मौत हो चुकी थी. 

गौरतलब हो कि मिट्ठू पोद्दार के मामले में बताया जा रहा है कि इसका ससुराल भी रजनी ही पड़ता है और वहीं से कबाड़ी का सामान लेकर मुरलीगंज की ओर आ रहा था. मामले में स्थानीय थाना को सूचना दी गई और लाश को पोस्टमार्टम के लिए रेफर कर दिया गया. मामले में थानाध्यक्ष राजकिशोर मंडल ने बताया कि पंचनामा के बाद लाश को अन्त्यपरीक्षण हेतु मधेपुरा भेज दिया गया है.

वहीं तीसरी स्टेट हाईवे 91 पर दुर्घटना

14 अप्रैल को स्टेट हाईवे मुरलीगंज बिहारीगंज पर कार्तिक चौक से आगे बिहारीगंज की ओर एग्रीकल्चर फॉर्म के पास तीखे मोड़ पर बालू लदे ट्रक से तेज रफ्तार मोटरसाइकिल असंतुलित होकर ट्रक के पिछले हिस्से से टकराया, मोटरसाइकिल के पीछे सवार की मौके पर हुई मौत, परिजनों में मचा कोहराम. 

मुरलीगंज से बिहारीगंज जाने वाली स्टेट हाईवे 91 पर कार्तिक चौक से आगे एग्रीकल्चर फॉर्म के समीप तीखा मोड़ पर सड़क हादसे में बाइक सवार एक युवक की मौत हो गई. घटना की सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची मुरलीगंज की पुलिस ने लाश को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए मधेपुरा सदर अस्पताल भेज दिया. युवक की पहचान अभिषेक कुमार उर्फ चिक्कु उम्र 28 वर्ष पिता निर्मल कुमार सिंह घर मौरा बघला, थाना शंकरपुर के रूप में हुई. अभिषेक कार्तिक चौक वार्ड नंबर 14 दिलीप सिंह के मकान में रहकर श्रृंगार प्रसाधन एवं किराने की दुकान चलाता था. करीब 6 वर्ष पूर्व ही शादी हुई थी. पत्नी नेहा कुमारी का रो-रो कर बुरा हाल है. वहीं अभिषेक को एक 4 साल की पुत्री भी है.

चौथी दुर्घटना मुरलीगंज बिहारीगंज स्टेट हाईवे 91 पर

8 अप्रैल: स्टेट हाइवे-91 पर ट्रक और मोटरसाइकिल की आमने-सामने की भिड़ंत में बाइक सवार की मौत. मुरलीगंज-बिहारीगंज स्टेट हाइवे-91 पर शुक्रवार को शाम करीब तीन बजे मोटरसाइकिल और ट्रक की आमने-सामने की भिड़ंत में बाइक सवार की घटनास्थल पर ही मौत हो गयी. मधेपुरा जिले के मुरलीगंज-बिहारीगंज स्टेट हाइवे-91 पर शुक्रवार को शाम करीब तीन बजे मोटरसाइकिल और ट्रक की आमने-सामने की भिड़ंत में बाइक सवार की घटनास्थल पर ही मौत हो गयी. बताया जाता है कि वह अपनी बहन के घर गया था. वहां से लौटने के दौरान हादसा हो गया.

बहन के घर से लौट रहा था युवक

मधेपुरा के मुरलीगंज प्रखंड की पड़वा नवटोल पंचायत के वार्ड नंबर-8 निवासी सिंटू मंडल अपनी बहन के यहां रतन पट्टी गया था. वहां से दोस्त की ससुराल कोल्हायपट्टी से वापस अपने घर लौट रहा था. इसी बीच, पेट्रोल पंप के करीब मुरलीगंज से बिहारीगंज की ओर जा रहे ट्रक से मोटरसाइकिल की आमने-सामने की टक्कर हो गयी.

घटनास्थल पर ही हो गयी युवक की मौत

हादसे में मोटरसाइकिल चालक सिटू मंडल की घटनास्थल पर ही मौत हो गयी. मौके पर पर पहुंचे पुलिस पदाधिकारी अब्बास हुसैन ने घटनास्थल से सिंटू मंडल को ऑटो पर लेकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मुरलीगंज लाया, जहां मौके पर मौजूद चिकित्सक ने मृत घोषित कर दिया. मुरलीगंज थाने के पुलिस पदाधिकारी प्रेमचंद पासवान ने पोस्टमार्टम के लिए लाश को भेज दिया.

मृत युवक के हैं दो छोटी-छोटी बेटियां और एक बेटा

मृतक के बड़े भाई जयराम मंडल ने बताया कि गुरुवार को ही वह घर से बहन के यहां रतनपट्टी गया था. मेरी ही मोटरसाइकिल थी. वापस घर लौटने के क्रम में हुई दुर्घटना में मौत हो गयी. उन्होंने बताया कि वह शादीशुदा है. उसके दो छोटी-छोटी बेटियां और एक बेटा है. पुलिस ने मोटरसाइकिल और ट्रक को जब्त कर लिया है.

पांचवी दुर्घटना मुरलीगंज बिहारीगंज स्टेट हाईवे 91 पर

18 जुलाई को 2022 मुरलीगंज बिहारीगंज स्टेट हाईवे 91 पर देर शाम 8:00 बजे रजनी पेट्रोल पंप से थोड़ी दूर आगे रजनी प्रसादी चौक से नाश्ता लेकर अपनी ममेरी बहन के साथ मोटरसाइकिल से लौट रहे नव युवक सड़क पर रखे मक्के के ढेर से टकरा गया, टक्कर के उपरांत दोनों हाइवे पर गिर पड़े. टक्कर इतनी जबरदस्त थी कि पीछे बैठी लड़की की हालत गंभीर हो गई, आनन-फानन में उसे उठाकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मुरलीगंज लाया गया जहां स्थिति को गंभीर देखते हुए रेफर कर दिया.

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में मोटरसाइकिल चला रहे नवयुवक बाबुल कुमार ने बताया कि वह अपने ननिहाल कोल्हायपट्टी आया था तथा अपनी ममेरी बहन पुनीता कुमारी उम्र 18 वर्ष पिता बिंदेश्वरी पासवान घर कोल्हायपट्टी वार्ड नंबर 1 को पीछे बैठा कर रजनी प्रसादी चौक से लिट्टी लाने के लिए गया था. वापस लौटने के क्रम में सड़क पर रखे मक्के की ढेरी से टकरा गया, जिसमें लड़की गंभीर रूप से घायल हो गई जिसे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाया गया, जहां प्राथमिक उपचार के बाद मौके पर मौजूद डॉक्टर मुकेश कुमार पांडे द्वारा बेहतर चिकित्सा के लिए अनुमंडलीय चिकित्सालय भेजा गया था वहां से भी उसे बेहतर चिकित्सा के लिए मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया गया.

छठी दुर्घटना स्टेट हाईवे 91 पर प्रसादी चौक से पहले घटी

2 सितंबर 2020 मधेपुरा के मुरलीगंज बिहारीगंज एसएच 91 पर मंगलवार की शाम हुए हादसे में घायल एक व्यक्ति की मौत से लोगों ने आक्रोशित लोगों ने बुधवार की सुबह मुरलीगंज में प्रसादी चौक के समीप रोड को जाम किया। मृतक के शव के शव को रोड पर रख कर विरोध जताया। लगभग चार घंटे बाद लोगों सड़क जाम हटाया। इस बीच आवश्यक कार्यों से आवाजाही करने वाले लोगों को काफी परेशानी हुई। जाम स्थल के दोनों तरफ बड़े व छोटे वाहनों की लंबी कतार लग गई थी। बताया गया कि रजनी पंचायत के वार्ड 17 नयानगर बथनहा टोला निवासी छोटेलाल साह के पुत्र कृष्णदेव कुमार 24 कि मौत हो गई है। प्रसादी चौक के समीप हीं आवासीय घर व साईकिल दुकान करते थे। स्काॅर्पिओ बिहारीगंज से मुरलीगंज की ओर जा रहे थे। मंगलवार की शाम करीब छह बजे तेज रफ्तार से आ रहे डी एल 3सी बीएम 3431 नम्बर के स्काॅर्पिओ अनियंत्रित होकर एक साईकिल दुकान में घुस गया। जिसमें दुकानदार समेत साइकिल ठीक करवाने वाले कुचला गया। हादसे में बड़हारा कोठी के अनोज मंडल, रजनी के दुखन कुमार और एक छोटा बच्चा भी गंभीर रूप से घायल है। जिसमें तीन लोगों को पीएचसी से रेफर किया गया था। मधेपुरा जाने के क्रम में रास्ते में हीं कृष्णदेव कुमार दम तोड़ दिया। दुर्घटना ग्रस्त वाहन को भी लोगों ने क्षतिग्रस्त कर दिया गया.

जाहिर है यदि प्रशासन इस पर जल्द ध्यान नहीं देती है तो इस सड़क पर दुर्घटना को रोकना मुश्किल हो सकता है.


मुरलीगंज बिहारीगंज स्टेट हाईवे 91 बनी मौत की सड़क: जनवरी से अबतक आधा दर्जन से अधिक मौतें मुरलीगंज बिहारीगंज स्टेट हाईवे 91 बनी मौत की सड़क: जनवरी से अबतक आधा दर्जन से अधिक मौतें Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 31, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.