महिला निर्माण श्रमिकों के बीच "Advocacy, Lobbying & Public Hearing" विषय पर एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम

जर्मन ट्रेड यूनियन डीजीबी द्वारा संपोषित महिला निर्माण श्रमिकों के बीच "ऐडवोकेसी, लाब्बिंग और पब्लिक हियरिंग" विषय पर एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

राष्ट्रीय मजदूर कांग्रेस (इंटक) से संबद्ध कंस्ट्रक्शन लेबर यूनियन मधेपुरा जिला ईकाई के तत्वावधान में ग्लोबल यूनियन बिल्डिंग एंड वुड वर्कस यूनियन (बीडब्लू आई) द्वारा जर्मन ट्रेड यूनियन डीजीबी द्वारा संपोषित महिला निर्माण श्रमिकों के बीच "ऐडवोकेसी, लाब्बिंग और पब्लिक हियरिंग" विषय पर एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला इंटक अध्यक्ष संजय कुमार सिंह ने की. जबकि संचालन कंस्ट्रक्शन लेबर यूनियन के जिलाध्यक्ष हीरा लाल पासवान ने किया.

कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए चंद्रकांता महाविद्यालय उदाकिशुनगंज के प्राचार्य रवीन्द्र कुमार रमन ने इंटक के प्रदेश अध्यक्ष चंद्रप्रकाश सिंह के प्रति आभार जताते हुए कहा कि इस तरह के प्रशिक्षण को इन इलाकों मे कराने से श्रमिकों के बीच जागरूकता बढ़ेगी तथा बिचौलियों द्वारा शोषण नहीं किया जा सकेगा. उन्होंने महिला श्रमिकों से आगे बढ़कर निर्माण के क्षेत्र में आगे आने का अनुरोध करते हुए कहा कि आज ऐसा कोई भी काम नहीं है जिसमें महिलाओं की भागेदारी न हो.

प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए इंटक के केन्द्रीय कार्यसमिति के सदस्य केशर कुमार सिंह ने कहा कि वे शीर्ष नेतृत्व से महिला निर्माण श्रमिकों के बीच पेंटिंग हेतु विशेष प्रशिक्षण कराने हेतु अनुरोध करेंगे. उन्होने कहा कि ग्रामीण इलाकों में बड़ी परियोजना लगाने से पहले कानूनी बाध्यता होने के बावजूद भी कंपनियां एवं एजेन्सीयां जन सुनवाई किये बगैर निर्माण शुरू कर देती है. यूनियनों को आगे आकर विरोध दर्ज करना चाहिए.

प्रशिक्षणार्थियों को उ्दाकिशुनगंज व्यवहार न्यायालय के वरिष्ठ अधिवक्ता मनीन्द्र कुमार मंडल ने विस्तार पूर्वक जन सुनवाई के कानूनी प्रावधानों और  एनवायर्नमेंटल इम्पेक्ट ऐसेसमेंट समेत श्रमिकों से संबंधित कानूनी अधिकार के बारे में बताया.

प्रशिक्षण को डॉ ए.के. मिश्रा ने गर्मी में किस तरह रहा जाए एवं हाइजीन पर तथ्य पूर्ण एवं विस्तृत जानकारी दी. प्रशिक्षण को सीताराम मिश्र ने भी संबोधित किया.

कार्यक्रम में प्रतिभागी अंभो देवी, मीना देवी, गुंजन देवी, सुलोचना देवी, रंजू देवी समेत 35 महिला निर्माण श्रमिकों ने भाग लिया. कार्यक्रम के अंत में पप्पु कुमार ने धन्यवाद ज्ञापन किया.

(नि. सं.)


महिला निर्माण श्रमिकों के बीच "Advocacy, Lobbying & Public Hearing" विषय पर एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम महिला निर्माण श्रमिकों के बीच "Advocacy, Lobbying & Public Hearing" विषय पर एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 23, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.