अच्छी पहल: शहरों की तर्ज पर अब पंचायतों में भी हर घर से होगा कचरे का उठाव

मधेपुरा जिले के मुरलीगंज प्रखंड अंतर्गत रघुनाथपुर पंचायत में लोहिया स्‍वच्‍छ बिहार अभियान फेज 2 के तहत ठोस एवं तरल अवशिष्‍ट कचरा प्रबंध कार्यक्रम का रूप दिया गया. बुधवार को रघुनाथपुर पंचायत के पंचायत सरकार भवन में कार्यक्रम आयोजित किया गया. 

कार्यक्रम का उद्घाटन उप विकास आयुक्त नितिन कुमार सिंह, बीडीओ अनिल कुमार, मुखिया अमित कुमार सहित अन्य ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया. इस अवसर पर डीडीसी नितिन कुमार सिंह व बीडीओ अनिल कुमार के द्वारा पंचायत वासियों के बीच साफ सफाई के उपरांत उनके घरों के कचरे को रखने के लिए नीले और हरे रंग के दो अलग अलग डब्बा (प्लास्टिक की बाल्टी) दिया गया. 

मौके पर उप विकास आयुक्त नितिन कुमार सिंह ने बताया कि इस अभियान के तहत ग्रामीण क्षेत्र के हर एक घरों में कचरा फेंकने के लिए हरा एवं नीला दो डब्बा दिया गया है. शहरों की तरह अब ग्राम पंचायत के हर घरों से सफाईकर्मी ठेला से डोर-टू-डोर कचरा का उठाव करेंगे और कचरे को एक चिन्हित स्थान पर ही रखाव करेंगे. बताया कि पंचायत में कचड़ा ढुलाई के लिए एक ई-रिक्शा एवं हर वार्ड में एक ठेला व दो सफाई कर्मी की प्रतिनियुक्ति की गई है जो डोर-टू-डोर कचरे का उठाव करेंगे और उस कचरे को ले जाकर ई-रिक्शा में खाली कर देंगे. ई रिक्शा के सफाई कर्मी उस कचरे को पंचायत में चिन्हित स्थान (डब्लयू पी यू) में रखाव करेंगे. जहां से उस कचरे से निकले जैविक पदार्थ से जैविक खाद बनाया जाएगा.

कार्यक्रम के उपरांत डीडीसी नितिन कुमार सिंह के द्वारा कचरा उठाव हेतु ई-रिक्शा तथा ठेला को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. जिसके बाद डीडीसी नितिन कुमार सिंह, बीडीओ अनिल कुमार, मुखिया अमित कुमार सहित अन्य ने पंचायत भवन परिसर में वृक्षारोपण कर कार्यक्रम को समाप्त किया.


अच्छी पहल: शहरों की तर्ज पर अब पंचायतों में भी हर घर से होगा कचरे का उठाव अच्छी पहल: शहरों की तर्ज पर अब पंचायतों में भी हर घर से होगा कचरे का उठाव Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 18, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.