सौहार्द और तिरंगे के रंगों से पिरोये मोहर्रम मेला में दो वर्षों के बाद दिखा खुशियों का नजारा

मधेपुरा जिला के चौसा जनता हाई स्कूल के मैदान में आज मुहर्रम की दसवीं तारीख को एक दिवसीय मेले का भव्य आयोजन शांतिपूर्ण रूप से संपन्न हो गया। प्रखंड क्षेत्र के अलग अलग जगह कुल 14 अखाड़े (टीम) ने 14 ताजिया का अदभुत मिलन का दृश्य काफी मनोरम दिखा। चौसा के ताजिया कमेटी द्वारा मेहमान ताजिया का मिलन लगातार चलता रहा।‌  

ताजिया मिलन में काफी सतर्कता बरती गई। गोल मिलन से परहेज किया गया और शांतिपूर्ण तरीके से ताजिया का बारी-बारी से मेहमान ताजिया का स्वागत किया गया। खासकर चौसा की ताजिया देशभक्ति साफ दिख रही थी तिरंगे के रंगों से पिरोया गया था। हजारों की भीड़ के बीच मोहर्रम मेला एक बार फिर मानव मेला के रूप में तब्दील हो गया। वही प्रशासन की टीम भी मेला को शांति पूर्ण रुप से संपन्न कराने के लिए काफी चौकस दिखे. आज सुबह से ही विभिन्न गांवों कस्बो में स्थानीय स्तर पर ताजिया का भ्रमण कराया गया पैकी दौर मिलन मे दर्जनों युवा बूढ़े बच्चों ने भाग लिया।  बड़ी संख्या में मेले में उमड़ी भीड़ के बीच जहां प्रशासन भी चुस्त-दुरुस्त दिखा। गंगा जमुना की तहजीब और हिंदू मुस्लिम एकता का मिसाल चौसा का मोहर्रम मिला मानव मेला के रूप में तब्दील हो गया। जहां उत्तर दिशा में दुर्गा मंदिर और शिव मंदिर हनुमान मंदिर वहीं दक्षिण दिशा में का समागम एवं विभिन्न अखाड़ा से आये खिलाड़ियों द्वारा लाठी भाला, तलवार बाजी,धनुष तीर, रिबन राउंड सहित कई खेल दिखाए। वहीं सोनबरसा के खलीफा मो इलियास, बद्री टोला बसैठा के सदृल अंसारी, बाकर टोला के असगर् अली, करीमन टोला मो हदीस, डबरु टोला के मो कादिर, तिरासी के मो इसराफिल, मनोहरपुर के मो मुफ़ील, कनवारही के मो एनुल्, बीरबल टोला के नईम अख्तर , टिल्हारहिरहि के  मो इदरीश ,घोषइ के मो नजाम बैठा, केलाबाड़ी के मो आबिद, अरजपुर के मो नसीम,चौसा के मो सलामत, सहोरा टोला के असगर अली के टीमों शामिल है।

‌मेले में एक से बढ़कर एक खेल और तमाशे खुर्द के प्रदर्शन पर दर्शकों की खूब बटोरे तालियां।‌ विभिन्न जगहों से आए खलीफा एवं अकीदत मन दो के द्वारा एक से बढ़कर एक खेल तमाशे की प्रस्तुति की गई. लाठी भाला एवं तरह-तरह के खतरनाक खेल से लोगों का दिल जीत लिया. भाला फेंकने वाला खेल और आग से जलती हुई आग में लोगों को रोककर फिर खेल दिखाना काफी आकर्षक और डरावना दिखा. लोगों ने उनके खेलों पर खूब तालियां बटोरी. मुहर्रम मेला कमिटी के तरफ से अच्छे खेल के प्रदर्शन वाले अखेड़े को ट्रॉफी देकर सम्मानित किया गया. वहीं शांतिपूर्ण प्रदर्शन के लिए सभी टीम के कप्तान को भी टॉफी देकर सम्मानित किया गया। 

मेला की विधि व्यवस्था को लेकर बीडीओ ब्रजेश कुमार दीपक, सीओ राकेश कुमार सिंह, थानाध्यक्ष किशोर कुमार, प्रखंड प्रमुख प्रतिनिधि मिथिलेश कुमार यादव, उप प्रमुख प्रतिनिधि सिंह पासवान, ताजिया कमेटी के अध्यक्ष मनोवर आलम, मुखिया प्रतिनिधि संजय यादव, पूर्व मुखिया सूर्य कुमार पटवे, श्रवण कुमार पासवान ,मसीर आलम सिद्दीकी, याहया सिद्धकी, तबशिर अहमद, अबू साले सिद्धकी, कुंदन कुमार उर्फ बंटी, भुपेंद्र पासवान कैलाश पासवान, यासिर हमीद, साई इस्लाम आदि मौजूद थे।

सौहार्द और तिरंगे के रंगों से पिरोये मोहर्रम मेला में दो वर्षों के बाद दिखा खुशियों का नजारा सौहार्द और तिरंगे के रंगों से पिरोये मोहर्रम मेला में दो वर्षों के बाद दिखा खुशियों का नजारा Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 09, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.