झूलनोत्सव में जीवंत लोकनृत्य की प्रस्तुति से कलाकारों ने जीत लिया दर्शकों का दिल

मधेपुरा नगर परिषद् क्षेत्र के लक्ष्मीनारायण ठाकुरबाड़ी, लक्ष्मीपुर मुहल्ला, वार्ड नं. 17 में शुक्रवार की संध्या में तीन दिवसीय झूलनोत्सव के अंतिम दिन बाहर से आए कलाकारों के साथ स्थानीय कलाकारों ने एक से बढ़कर एक बेहतरीन प्रस्तुति देकर लोक सांस्कृतिक माहौल का निर्माण किया. झूलनोत्सव में आम जन जीवन से जुड़ी लोक संस्कृति की धूमिल होती जा रही धरोहर को सहेजने एवं संवारने के लिए कलाकारों ने अपने कई लोकनृत्य की प्रस्तुति से मौजूद दर्शकों का दिल जीत लिया. 

सामाजिक, सांस्कृतिक एवं साहित्यिक क्षेत्र में काम करने वाली संस्था सृजन दर्पण के युवा रंगकर्मी और निर्देशक बिकास कुमार द्वारा निर्देशित कई लोकनृत्य की प्रस्तुति दी गई. सब से पहले, बिहार के लोक आस्था और लोकाचार की प्राचीन परम्परा से जुड़े भाई बहनों के बीच स्नेह और प्रेम का जीवंत रूप लोकपर्व सामा-चकेवा लोकनृत्य के मंचन से कलाकारों ने शमा बांध दिया, जब कि पूर्वी लोकनृत्य भरी-भरी धरती माँ  नृत्य की प्रस्तुति ने दर्शकों का दिल जीत लिया. वहीं आजादी के अमृत महोत्सव को समर्पित देश भक्ति नृत्य शहीदों  को नमन की प्रस्तुति को देख कर मौजूद लोगों के आंखें नम हो गई. 

लोकनृत्य में मनिषा कुमारी, आंकाक्षा प्रिय, प्रधि कुमारी, लक्ष्मी कुमारी, श्रुति कुमारी, समिक्षा कुमारी, आंचल कुमारी, आर्यन ने बेहतरीन प्रस्तुति दी. मंचन को सफल बनाने में सृजन दर्पण के सम्मानित सदस्य राणा यादव, सौरभ कुमार, आलोक कुमार ने अहम भूमिका निभाई. कार्यक्रम के अंत में सभी कलाकारों को आयोजकों द्वारा सम्मान-पत्र से सम्मानित किया गया.

झूलनोत्सव में जीवंत लोकनृत्य की प्रस्तुति से कलाकारों ने जीत लिया दर्शकों का दिल झूलनोत्सव में जीवंत लोकनृत्य की प्रस्तुति से कलाकारों ने जीत लिया दर्शकों का दिल Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 13, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.