मुरलीगंज थाना क्षेत्र में डायल 112 की सुविधा


मुरलीगंज थाना क्षेत्र में डायल 112 की सुविधा प्रारंभ कर दी गई है. आपातकालीन सेवा के लिए मात्र एक नंबर डायल करना होगा, डायल 112 करने के बाद आप किसी भी तरह की आपातकालीन मदद ले सकेंगे.

मुरलीगंज प्रखंड क्षेत्र में वर्षों से लंबित महत्वाकांक्षी योजना डायल 112 का प्रारंभ बुधवार से मुरलीगंज थाना क्षेत्र में हो गया है. घटना के बाद पुलिस के विलंब से पहुंचने की शिकवा-शिकायत अब लोगों को नहीं रहेगी. इसके लिए बस 112 नंबर डायल करना होगा और महज बीस मिनट बाद पुलिस संबंधित स्थल पर मौजूद रहेगी. अब मुरलीगंज में भी महानगरों की तर्ज पर क्विक रिस्पांस टीम आज से काम करने लगेगी.

मुरलीगंज थाना क्षेत्र को मिली डायल 112 की एक बोलेरो गाड़ी जो अत्याधुनिक सभी सुविधाओं से सुसज्जित होगी. जिसे जीपीएस इंटीग्रेटेड रिस्पांस सिस्टम से लैस कर दिया गया है. डायल 112 की गाड़ी में वायरलेस कम्युनिकेशन के अलावे जीपीएस मोबाइल डाटा टर्मिनल समय अत्याधुनिक उपकरण लगाए गए हैं, जिसकी मदद से गाड़ियों का रियल टाइम लोकेशन के अलावे कॉल करने वाले का नंबर और घटना का लोकेशन सहित सभी जानकारियां डिस्प्ले पर होगी.

वहीं कार्रवाई पूरी होने के बाद कॉल सेंटर और संबंधित शिकायतकर्ता के पास मैसेज चला जाएगा. इससे यह स्पष्ट होगा कि किस मामले में क्या कार्रवाई की गई साथ ही व्यक्ति को उसका फीडबैक भी लिया जाएगा. इसके अलावे वाहनों में टोईग किट, क्राइम सीन को सील करने के लिए उपकरण, रोड ब्लॉक करने के लिए उपकरण, लाठी आदि भी दिया गया है.

कैसे काम करेगा डायल 112

मुरलीगंज के लिए डायल 112 की बोलेरो गाड़ी जिसका नंबर बी.आर. 01 एच.पी. 0484 गाड़ी के पदाधिकारी सत्येंद्र सिंह व विनय कुमार मिश्रा ने जानकारी देते हुए बताया कि जब किसी घटना की सूचना पीड़ित द्वारा उक्त नंबर पर दिया जाता है तो उसका पूरा लोकेशन वाहन में बैठे पुलिसकर्मी को मिल जाएगा. इसके अलावे इस वाहन के जीपीएस से जुड़े थाना के गश्ती वाहन को तत्काल इस लोकेशन पर सूचना फॉरवर्ड की जाएगी कि किस क्षेत्र के किस पीड़ित व्यक्ति को कहां मदद की जरूरत है और इस सेवा के शुरू होने से कई तरह की घटनाओं पर लगाम आसानी से लग पाएगा.

स्कूल कॉलेजों में पुलिस चलाएगी जागरूकता अभियान

गौरतलब हो 112 नंबर पर डायल करने के बाद पुलिस की मदद लेने को लेकर महिला पुलिस कॉलेज छात्रावास स्कूल एवं बाजार में महिलाओं के बीच जाकर उन्हें जागरूक करेगी. पुलिस उन्हें डायल 112 पर कॉल कर किसी भी आपात स्थिति में मदद के लिए कॉल करने का अनुरोध करेगी. इस योजना के प्रारंभ किए जाने के बाद खासकर स्कूल कॉलेज जाने वाली छात्राओं को रात चलते मनचलों से निजात मिल सकेगी. इसके अलावे बाजार में किसी तरह के विवाद, छिनतई की घटना के बाद पुलिस से संपर्क करने के लिए महिलाओं को भटकना नहीं पड़ेगा. बस 112 नंबर पर कॉल करते ही पुलिस सहायता के लिए उपलब्ध रहेगी.

डायल 112 के लिए प्रतिनियुक्त पदाधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि तीन शिफ्ट में इस वाहन में पुलिसकर्मी ड्यूटी के लिए तैनात रहेंगे. जिसमें तीन ड्राइवर तीन शिफ्ट के लिए उपलब्ध कराए गए हैं. जिसमें आर्मी के रिटायर्ड हवलदार रैंक के जवान चंद्र किशोर चौधरी, संजय कुमार, पवन कुमार हैं. वहीं 4 पुलिस जवान भी वाहन के लिए उपलब्ध कराए गए हैं.


मुरलीगंज थाना क्षेत्र में डायल 112 की सुविधा मुरलीगंज थाना क्षेत्र में डायल 112 की सुविधा Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on July 07, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.