बीती रात की आंधी-बारिश ने कई घरों को उजाड़ा, फसल बर्बाद और पशु की भी मौत


मधेपुरा जिले के कुमारखंड प्रखंड क्षेत्र में शुक्रवार की रात तेज-आंधी के साथ मध्यम बारिश हुई. बेमौसम बारिश होने के कारण जहां आम लोगों को तत्काल गर्मी से राहत मिली, वहीं मक्के की फसल जो आंधी बारिश के कारण जमीन पर गिर गया, जिससे मक्के की फसल को नुकसान होने का अनुमान लगाया जा रहा है. 

प्रखंड कृषि पदाधिकारी शंभू शरण सिंह ने बताया कि प्रखंड क्षेत्र में 8 हजार हेक्टेयर भूमि में मक्के के फसल की खेती किया गया. शुक्रवार को प्रखंड क्षेत्र में हुई बेमौसम बारिश से मक्के के फसल को नुकसान होने का अनुमान है. उन्होंने बताया कि जिस खेत में मक्का का पौधा सीधा खड़ा है, इस तरह के मक्के के फसल का स्वतः सिंचाई हो जाने से किसानों को सिंचाई में होने वाले खर्च का बचत हुआ है. बीएओ ने बताया कि विभागीय निर्देशानुसार फसल के नुकसान का किसान सलाहकार को सर्वेक्षण कर जांच रिपोर्ट समर्पित करने का निर्देश दिया गया. रिपोर्ट तैयार होते ही समुचित कार्रवाई हेतु विभागीय उच्चाधिकार को रिपोर्ट भेज दिया जाएगा.

आंधी-बारिश के दौरान ठनका गिरने से एक भैंस की हुई मौत

प्रखंड के इसराइन कला पंचायत स्थित आगाढ गांव में शुक्रवार की रात आंधी-बारिश के दौरान घर के बरामदा के सामने ठनका गिर गया. जिसके कारण घर में बैठे किसान लालो यादव वज्रपात की चपेट में आने के कारण झुलसने से मामूली रुप से जख्मी हो गए. वहीं लालो यादव के गोहाल घर में बंधी भैंस की वज्रपात के चपेट में आने के कारण मौके पर ही मौत हो गई. 

प्रखंड क्षेत्र में आंधी-बारिश ने कई घर को उजाड़ा 

प्रखंड क्षेत्र में आंधी-बारिश के कारण कई परिवारों का आशियाना तेज हवा में उड़ गया. प्रखंड के विशनपुर बाजार पंचायत स्थित टिकुलिया मुख्य बाजार में अरविंद मेहता की इलेक्ट्रॉनिक्स की दुकान का चदरा तेज हवा उड़ा ले गया, जिससे दुकान में रखे इलेक्ट्रॉनिक के हजारों रुपए का सामान बर्बाद हो गया. वहीं कई जगह आंधी और तूफान से पेड़ गिरने से लोगों को नुकसान हुआ है. जबकि रात से ही बिजली गुल है.

(रिपोर्ट: मीना कुमारी | मधेपुरा टाइम्स)


बीती रात की आंधी-बारिश ने कई घरों को उजाड़ा, फसल बर्बाद और पशु की भी मौत बीती रात की आंधी-बारिश ने कई घरों को उजाड़ा, फसल बर्बाद और पशु की भी मौत Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 30, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.