कौशिकी के नए अध्यक्ष बने पूर्व प्रति कुलपति डॉ के. के. मंडल

कौशिकी के नए संरक्षक वीसी डॉ आर. के. पी.  रमण, अध्यक्ष डॉक्टर के. के. मंडल एवं स्थायी सदस्य बने डॉ शांति यादव एवं डॉ अरुण कुमार.

 विगत दो वर्षों में कोरोना महामारी की कई लहरों में विशेष रूप से शैक्षणिक संस्थानों की गतिविधियों को तहस-नहस कर दिया. कोरोना ने ही कौशिकी क्षेत्र हिंदी साहित्य सम्मेलन संस्थान के अध्यक्ष हरिशंकर श्रीवास्तव एवं बीएनएमयू के संस्थापक कुलपति कौशिकी के संरक्षक डॉ रमेंद्र  कुमार यादव रवि सरीखे दो चमकते साहित्यिक सितारों को हमसे छीन लिया और कौशिकी को पंगु बना दिया. 

अब सभी संस्थान खुल गए हैं. कोरोना ने राहत दी है. ज्ञातव्य हो कि सम्मेलन के सोसाइटी रजिस्ट्रेशन (1912-13) के दरमियान कुल 7 सदस्यों को इसके प्रबंधन का भार सौंपा गया था. जिसमें 3 सदस्य गुजर चुके हैं. इन तीन रिक्त स्थानों पर शेष संचालक सदस्यों द्वारा अध्यक्ष के रूप में विभिन्न महाविद्यालयों में प्राचार्य एवं टीएमबीयू में प्रति कुलपति रह चुके प्रखर वक्ता डॉ के. के. मंडल एवं शेष दी स्थायी सदस्य के रूप में पूर्व प्राचार्या विदुषी शांति यादव तथा बीएनएमयू के पीजी जूलॉजी के विभागाध्यक्ष अरुण कुमार को सर्वसम्मति से विधिवत चयनित किया गया.

 साथ ही बी. एन. मंडल विश्वविद्यालय के वर्तमान कुलपति प्रो. (डॉ.) आर. के. पी. रमण को संस्थापक कुलपति डॉ. रवि के संरक्षक वाले रिक्त पद पर एवं संस्थापक पंडित युगल शास्त्री प्रेम के परिवार के सौरभ कुमार (वार्ड नंबर 15) को भी सर्वसम्मति से उपसचिव चयनित किया गया.

 पूछे जाने पर सम्मेलन के सचिव डॉक्टर भूपेंद्र मधेपुरी ने कहा कि वर्ष 2014 से 31 मार्च तक के आय-व्यय का ऑडिट कोलकाता के भालोटिया एंड कंपनी द्वारा लिया गया है. जिसके अनुसार सम्मेलन के पास लगभग ढाई लाख रुपये है. आगे होने वाले कार्यक्रम के बावत डॉ. मधेपुरी ने कहा कि जल्द ही दिवंगत अध्यक्ष एवं संरक्षक की स्मृति में एक कार्यक्रम किया जाएगा जिसमें बिहार दिवस 2022 पर पटना में आयोजित क्विज में मधेपुरा के जगजीवन आश्रम स्कूल की काजल कुमारी और राहुल कुमार की जोड़ी जिन्होंने बिहार में प्रथम स्थान प्राप्त किया है उक्त दोनों छात्रों को भी सम्मानित किया जाएगा.

कौशिकी के नए अध्यक्ष बने पूर्व प्रति कुलपति डॉ के. के. मंडल कौशिकी के नए अध्यक्ष बने पूर्व प्रति कुलपति डॉ के. के. मंडल Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 01, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.