'शराब सिर्फ पैसा नहीं छीनता बल्कि बुद्धि भी हर लेता है': सीएम ने समाज सुधार अभियान के दौरान मधेपुरा में सभा को किया संबोधित

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मधेपुरा बीएन मंडल स्टेडियम में समाज सुधार अभियान को किया संबोधित.

इस दौरान सभा में कोसी के तीनों जिले सहरसा, सुपौल और मधेपुरा से एक हजार जीविका दीदियों ने लिया भाग. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कुमार के मंच से समाज सुधार कार्यक्रम पर जीविका दीदियों ने भी सुनाई अपनी आपबीती.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि सामाजिक कलंक को मिटाने के लिए हमने शराब से होने वाली पांच हजार करोड़ की राजस्व की परवाह नहीं किया और बिहार में पूर्ण शराब  बंदी कानून लागू कर अहम कदम उठाया. इसी का परिणाम है कि इस कानून से समाज के लोगों में सुख शांति आने लगी है तो कुछ लोग उल्टे राग अलापने लगे कि शराब बंदी कानून में ढील दिया जाय। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि मैंने ठान लिया है समाज से कुरीतियों को खत्म करने के लिए शराब बंदी कानून हर हाल में लागू रहेगा, चाहे जो हो जाय। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि नीरा स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है । इसका उत्पादन किया जाएगा। 

बता दें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज मधेपुरा जिला मुख्यालय के बीएन मंडल स्टेडियम में आयोजित समाज सुधार अभियान कार्यक्रम में बोलते हुए उक्त बातें कहीं। उन्होंने कहा कि विकास के साथ साथ समाज सुधार अभियान भी निरंतर चलता रहेगा। 

मुख्यमंत्री श्री कुमार ने कहा कि जरूरत है इस कार्यक्रम को गांव टोले स्तर पर चलाने की ताकि हर तबके के लोगों में जागरूकता आ सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि जल्द ही नीरा का निर्माण कर उसे बेचने का आदेश बिहार में दिया जाएगा. नीरा स्वास्थ्य के लिए बहुत ही उपयोगी है इसलिए जो लोग पीना चाहे वे पी सकते हैं।

 मुख्यमंत्री ने कहा कि नालंदा ज़िले में नीरा काफी मात्रा में तैयार हो सकते हैं क्योंकि उस इलाके में पेड़ सबसे अधिक है। मुख्यमंत्री ने कहा कि नीरा को सतत रोजगार योजना के रूप में लागू करके इस रोजगार को करने बाले लोगों को एक लाख रुपये सरकारी स्तर पर दिया जाएगा। 

उन्होंने कहा कि वर्तमान परिपेक्ष्य में शराब,बाल विवाह एवं दहेज प्रथा से ही समाज की रीढ़ कमजोर हो रही है, जिसे इसी अभियान के माध्यम से लोगों को जागरूक करके तोड़ा जा सकता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि बाल विवाह से बेटियों की जिंदगी कई मायनों  में बर्बाद हो जाती है। 

उन्होंने कहा कि राष्ट्रपिता  महात्मा गांधी ने कहा था कि शराब सिर्फ पैसा नहीं छीनता बल्कि बुद्धि भी हर लेता है और तो और नशा लोगों को हैवान बना देता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि डब्ल्यूएचओ0 की भी रिपोर्ट आई है कि शराब पीने से पूरी दुनिया में प्रत्येक वर्ष 30 लाख लोगों की मौत होती है, जिसमें 20 से 39 आयु वर्ग के लगभग 15 प्रतिशत युवा शामिल है, फिर भी लोग सचेत नहीं हो रहे हैं, शराब पीने से कई तरह की गंभीर बीमारी हो रही है और आत्महत्या करने वालों में 18 प्रतिशत शराब पीने वाले होते हैं। 

उन्होंने कहा कि सर्वे के अनुसार 27 प्रतिशत सड़क दुर्घटना नशे की हालत में होती है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि शराब बंदी कानून लाने के बाद बड़ी संख्या में लोगों ने शराब छोड़ी है। उपस्थित जीविका दीदियों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि राज्य में पूर्ण शराब बंदी, दहेज प्रथा उन्मूलन एवं बाल विवाह मुक्ति के लिए मुख्यमंत्री समाज सुधार अभियान यात्रा कर  लोगों को जागरूक कर रहे हैं।मुख्यमंत्री ने कहा कि आज ये अंतिम यात्रा है।

 मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि 'लड़की है तभी हम सब हैं। इसलिए लड़की हमारे समाज का रीढ़ है इन्हें सामान रूप से हर क्षेत्रों में भागीदारी देकर ही सम्प्पन्न समाज बन सकता है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन का रिपोर्ट बताता है कि शराब पीने से 200 प्रकार की गंभीर बीमारियां होती है। उन्होंने कहा कि शराब के सेवन से कैंसर, एड्स, हेपेटाइटिस, टीबी, लिवर,और दिल  सहित सैकड़ों अन्य बीमारी होती है।

बाद में मुख्यमंत्री सिंहेश्वर मंदिर भी गए और पूजा अर्चना की. जेएनकेटी मेडिकल कॉलेज जाकर कर्पूरी ठाकुर की प्रतिमा का भी उन्होंने अनावरण किया.

'शराब सिर्फ पैसा नहीं छीनता बल्कि बुद्धि भी हर लेता है': सीएम ने समाज सुधार अभियान के दौरान मधेपुरा में सभा को किया संबोधित 'शराब सिर्फ पैसा नहीं छीनता बल्कि बुद्धि भी हर लेता है': सीएम ने समाज सुधार अभियान के दौरान मधेपुरा में सभा को किया संबोधित Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on March 06, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.