बीएनएमयू में स्नातक पार्ट टू के कॉपी मूल्यांकन को किया बाधित

बीएनएमयू में स्नातक की कॉपी मूल्यांकन, ठहराव भत्ता सहित टीए का दर बढ़ाने को लेकर शुक्रवार को शिक्षकों ने कॉपी मूल्यांकन कार्य को बाधित किया. शुक्रवार से नॉर्थ कैंपस स्थित मूल्यांकन केंद्र में स्नातक पार्ट टू 2021 की कॉपी जांच शुरू होनी थी. कॉपी जांच शुरू होने से पहले शिक्षकों ने मूल्यांकन सहित सीए और टीए रेट बढ़ाने को लेकर हंगामा शुरू कर दिया. 

शिक्षकों का कहना था कि कई वर्षों से दर बढ़ाने की मांग की जाती रही. हर बार विश्वविद्यालय से आश्वासन मिलता रहा लेकिन अबतक कोई निर्णय नहीं लिया गया. शिक्षकों का कहना था कि ऑनर्स की कॉपी मूल्यांकन दर 15 रुपए से बढ़ाकर 25 रुपए किया जाय. जबकि सब्सिडियरी पेपर का 12 रुपए से बढ़ाकर 20 रुपए किया जाय. ठहराव भत्ता पांच सौ रुपए और टीए 350 रुपए करने की मांग कर रहे थे. शिक्षक मूल्यांकन कक्ष के सामने धरना पर बैठ कर नारेबाजी करने लगे. मूल्यांकन निदेशक डॉ. कामेश्वर कुमार, प्रॉक्टर डॉ. बी.एन. विवेका, डीओ डॉ. गजेंद्र कुमार सहित कई पदाधिकारी शिक्षकों को समझाने बुझाने का प्रयास किया. शिक्षक कुलपति के आश्वासन पर डटे रहे. बाद में बीएन मुस्ता के महासचिव डॉ. नरेश कुमार भी मूल्यांकन स्थल पहुंच शिक्षकों को काम पर लौटे का आग्रह किया. बात नहीं बनने पर परीक्षा नियंत्रक डॉ. आरपी राजेश शिक्षकों से मिलने पहुंचे. 

परीक्षा नियंत्रक के साथ हुई वार्ता: 

बीएनएमयू के स्नातक पार्ट टू के परीक्षकों के साथ परीक्षा नियंत्रक सहित अन्य पदाधिकारियों की वार्ता हुई. उन्होंने परीक्षको की मांग को जायज मानते हुए कहा की इसी सत्र से मूल्यांकन दर बढ़ा दिया जायेगा. शिक्षक पिछले महीने हुए पार्ट थर्ड के मूल्यांकन दर बढ़ाने की बात की. परीक्षा नियंत्रक ने कहा कि इसके लिए प्रयास किया जाएगा. परीक्षा नियंत्रक आरपी राजेश ने बताया की मूल्यांकन सहित टीए, सीए दर को बढ़ाने को लेकर कुलपति से आश्वासन मिल गया है. इसके लिए एक कमेटी का गठन किया जाएगा. जल्द ही निराकरण कर लिया जाएगा. वार्ता में डॉ. कामेश्वर कुमार, डॉ. अशोक पोद्दार, डा. रामचंद्र प्रसाद मंडल, शिक्षक संघ के अरविंद कुमार यादव, बिजेंद्र नारायण यादव, डा. गणेश प्रसाद, डा. हेमकांत यादव, डा. नूरजहां,  डॉ. अरुण कुमार, अभय कुमार, संजय कुमार, शिवनाथ साह सहित अन्य मौजूद थे.

वार्ता के बाद काम पर लौटे परीक्षक: 

मूल्यांकन कार्य को बाधित करने के बाद विश्वविद्यालय के पदाधिकारियों के साथ हुई वार्ता के बाद परीक्षक काम पर लौटे. परीक्षकों ने कहा कि परीक्षा नियंत्रक सहित अधिकारियों के सकारात्मक आश्वासन पर विश्वास करते हुए मूल्यांकन कार्य शुरू करने का निर्णय लिया गया. प्रदर्शन में अरविंद कुमार यादव, बिजेंद्र नारायण यादव, अरुण कुमार, तंद्रा शरण, कंचन कुमारी, लीला कुमारी, सोनी कुमारी, ललिता कुमारी, राजकमल, रामानंद सिंह, चंद्र प्रकाश, शंकर कुमार सहित बड़ी संख्या में शिक्षक मौजूद थे.

बीएनएमयू में स्नातक पार्ट टू के कॉपी मूल्यांकन को किया बाधित बीएनएमयू में स्नातक पार्ट टू के कॉपी मूल्यांकन को किया बाधित Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on February 18, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.