'BNMU की हालत बदतर, सिर्फ पैसों की उगाही में लगा हुआ': ई० मुरारी

आज भूपेंद्र नारायण मंडल विश्विद्यालय मधेपुरा में ऑल इंडिया स्टूडेंट यूनियन ने एक बैठक आयोजित करके विश्वविद्यालय में व्याप्त भ्रष्टाचार के खिलाफ आगामी आंदोलन की रूप रेखा तैयार किया गया, जिसकी अध्यक्षता विश्विद्यालय अध्यक्ष सौरभ कुमार ने किया.

मौके पर मौजूद यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष ई० मुरारी ने कहा कि आज भूपेंद्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय की हालात बद से बदतर हो गई है और विश्वविद्यालय प्रशासन लागातार सिर्फ और सिर्फ पैसों की उगाही करने में लगा हुआ है. न तो विश्वविद्यालय को छात्रों की चिंता है और न ही विश्वविद्यालय एक बार भी छात्र के भविष्य के बारे में सोचती है. देश का यह एकलौता विश्वविद्यालय है जहाँ तीन साल का कोर्स पांच साल में भी पूरा नहीं हो पाता है, यह अत्यंत दुखद है. 

पी० जी० का सत्र तो यहाँ और भी विलंब से चल रहा है. सत्र की अवधि पूरी होने के बाद भी छात्रों का एक सेमेस्टर का भी एग्जाम नहीं हुआ है. विश्वविद्यालय में लगातार छात्रों का शोषण हो रहा है. बीएड का फीस बेवजह बार-बार बढ़ाया जा रहा है और बीएड कॉलेजों में शिक्षकों की घोर कमी है और न ही इंफ्रास्ट्रक्चर है. जिसके वजह से बार-बार कई बीएड कॉलेजों की मान्यता रद्द भी हुई है और इस मुद्दे पर विश्वविद्यालय मौन है और न ही इस पर कभी अपना ध्यान आकृष्ट किया है, जो विश्वविद्यालय के ढुलमुल रवैया को दर्शाता है. 

अगर विश्वविद्यालय अविलंब इस महत्वपूर्ण विषय पर अमल नहीं करती है तो हमलोग सबसे पहले 22 जनवरी को होने वाले सिंडिकेट बैठक का विरोध करेंगे  और सिंडिकेट सदस्यों को अपनी मांग से अवगत कराएंगे. अगर हमारी माँग पर कार्रवाई नहीं हुई तो हमलोग सबसे पहले थाली पीटो आंदोलन करेंगे. उसके बाद नंगधड़ंग प्रदर्शन किया जाएगा. उसके बाद मशाल जुलूस व धरना प्रदर्शन किया जाएगा और उसके बाद सबसे अंत में हमलोगों की मांगें पूरी नहीं होने पर अनिश्चितकालिन विश्वविद्यालय को बंद करवाया जाएगा.

प्रदेश उपाध्यक्ष ई० अंशु यादव ने बताया कि लगातार विश्वविद्यालय में सभी रिजल्ट में अनियमितता बरती जाती है. हाल ही में पी० जी० के रिजल्ट में भारी मात्रा में बाहरी शिक्षकों के द्वारा कोशी के छात्रों को जाति के आधार पर फेल किया गया है. अगर अविलंब छात्रों का रिजल्ट नहीं सुधारा जाता है तो हमलोग सबसे बाहरी शिक्षकों के खिलाफ अलग से मुहिम चलाकर हटवाने का काम करेंगे. इसलिए बाहरी शिक्षकों को आगाह करना चाहते हैं कि अविलंब अपने रवैये में सुधार लावें.

बैठक में जिला उपाध्यक्ष विकास कुमार राजा, चंदन कुमार, पुष्पक कुमार, ओम यदुवंशी, राजा यदुवंशी, गौतम कुमार, राजा कुमार, कुन्दन कुमार, हिमांशु कुमार, विवेक कुमार, इंदल यादव, गुड्डू कुमार, शैलेंद्र कुमार, मनोज कुमार, हिमांशु कुमार, मनीष कुमार, सुशिल कुमार आदि दर्जनों छात्र नेता मौजूद थे.


'BNMU की हालत बदतर, सिर्फ पैसों की उगाही में लगा हुआ': ई० मुरारी 'BNMU की हालत बदतर, सिर्फ पैसों की उगाही में लगा हुआ': ई० मुरारी Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on January 19, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.