"इप्टा" मधेपुरा द्वारा चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन, चित्रकला देखने के लिए उमड़ी लोगों की भीड़

भारतीय जननाट्य संघ "इप्टा" मधेपुरा द्वारा मधेपुरा कॉलेज मधेपुरा के सभागार में चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया.  

इस प्रतियोगिता में जिले भर के विभिन्न निजी विद्यालय और सरकारी विद्यालय के बच्चों ने भाग लिया. प्रतियोगिता में 10 वर्ष से 17 वर्ष और 18 वर्ष से 21 वर्ष के बच्चों को दो ग्रुप में बांटकर अलग-अलग विषयों पर चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. 10 वर्ष से 17 वर्ष के लिए बिहार के लोक पर्व और पर्यावरण की सुरक्षा कैसे करें, जबकि 18 वर्ष से 21 वर्ष के लिए गांधी और आजादी तथा भारत के किसान पर आधारित स्थल चित्रकारी प्रतियोगिता में 150 प्रतिभागियों ने भाग लिया.

चित्रकला देखने के लिए उमड़ी लोगों की भीड़ :

प्रतिभागियों द्वारा बनाए गए अस्थल चित्रकारी को देखने के लिए शिक्षकों के साथ साथ अभिभावकों की भी भीड़ उमड़ पड़ी. बच्चों के द्वारा बिहार के लोक पर्व, पर्यावरण की सुरक्षा कैसे करें, गांधी और आजादी तथा भारत के किसान विषयों पर बनाए गए चित्रों को देखा और प्रसंशा किया. प्रतियोगिता में निर्णायक की भूमिका टीपी कॉलेज मधेपुरा में B.Ed विभाग के फाइन आर्ट डिपार्टमेंट के एसोसिएट प्रोफेसर विनीत राज तथा एमएलटी कॉलेज सहरसा के एसोसिएट प्रोफेसर आनंद सिंह के द्वारा किया गया. निर्णायकों द्वारा दोनों ग्रुप में प्रथम द्वितीय तथा तृतीय स्थान के लिए 150 बच्चों में से चयन किया गया.

कार्यक्रम के दूसरे सत्र में सम्मान समारोह तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन :

मुख्य समारोह का उद्घाटन संयुक्त रूप से बिहार इप्टा के उपाध्यक्ष प्रो. सचिंद्र, इप्टा के पूर्व अध्यक्ष डॉ अमोल राय, संरक्षक डॉ विनय कुमार चौधरी, डॉ अशोक कुमार, डॉ अरुण कुमार, शंभू शरण भारती, इप्टा के वर्तमान अध्यक्ष डॉ नरेश कुमार. राष्ट्रीय परिषद सदस्य सुभाष चंद्र ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया. इप्टा के सदस्य रोशन कुमार के द्वारा स्वागत गान तथा इप्टा के अध्यक्ष डॉ नरेश के द्वारा स्वागत भाषण से अतिथियों का स्वागत किया गया. 

इस अवसर पर बिहार इप्टा के उपाध्यक्ष कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रोफेसर सचिंद्र ने कहा कि चित्र कला से बच्चों में कला के प्रति रुचि बढ़ेगी. डॉ अशोक कुमार ने कहा कि इप्टा द्वारा इस तरह के प्रतियोगिता करवाने से बच्चों में कला के साथ-साथ अन्य गतिविधियों में भी रुचि बढ़ेगी, साथ ही साथ उन्होंने कहा कि यदि पिता को अन्य कार्यक्रमों के लिए महाविद्यालय परिवार की आवश्यकता होगी तो महाविद्यालय परिवार पिता की मदद करेगा. कार्यक्रम को डॉक्टर अमोल राय, डॉ विनय कुमार चौधरी, शंभू शरण भारतीय, डॉ अरुण कुमार आदि ने संबोधित किया. इस अवसर पर स्कूली बच्चों के द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया. ब्राइट एंजल के बच्चों के द्वारा बेटी बचाओ विषय पर आधारित नाटक का मंचन किया गया. बच्चों के द्वारा किया गया अभिनय काबिले तारीफ रहा. कई बच्चों द्वारा देशभक्ति गीत की भी प्रस्तुति की गयी. वहीं युक्ति झा के लावणी लोक नृत्य को दर्शकों ने खूब पसंद किया. 

कार्यक्रम के अंत में सभी को किया गया सम्मानित

बच्चों के द्वारा बनाए गए चित्रकला में से दोनों ग्रुप में क्रमशः प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को स्मृति चिन्ह व प्रमाण पत्र देकर पुरस्कृत किया गया. 10 से 17 वर्ष में मनीष कुमार ब्राइट एंजल स्कूल प्रथम, रितेश रंजन दार्जिलिंग पब्लिक स्कूल द्वितीय, कौशल कुमार माया विद्या निकेतन तृतीय. 18 से 21 वर्ष में प्रशस्ति टीपी कॉलेज प्रथम शुभांगी, पी.एस. कॉलेज द्वितीय, कुमारी मुस्कान वूमेंस इंटर कॉलेज तृतीय को दिया गया. दो प्रतिभागी पुष्पा कुमारी माया विद्या निकेतन, पल्लवी कुमारी को विशेष पुरस्कार से सम्मानित किया गया. साथ ही प्रतियोगिता में सम्मिलित होने वाले विद्यालय ब्राइट एंजल ,दार्जिलिंग पब्लिक स्कूल, माया विद्या निकेतन, होली क्रॉस, जितेंद्र पब्लिक स्कूल, सेंट विलियम्स, आरआर ग्रीन फील्ड, ज्ञान मनी, हिंदी संस्कृत अध्ययन केंद्र, साइंस एकेडमी, चित्रालय सार्क इंटरनेशनल, जीनीयस टीचिंग पॉइंट के निदेशक को स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया गया. इसके साथ ही निर्णायक द्वय विनीत राज और सिंकु आनंद को अतिथियों के द्वारा स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया. 

इस अवसर पर इप्टा के उपाध्यक्ष आशीष सोना, शशि कुमार, निक्कू नीरज, राजेश कुमार, इंजीनियर मुरारी, वंदना कुमारी, ब्रजेश कुमार, राहुल यादव, शशि भूषण, चमन, सृष्टि, नितेश कुमार, अमित कुमार, विकास कुमार, दिलीप शर्मा सहित अन्य उपस्थित थे. कार्यक्रम का संचालन सुभाष चंद्र ने किया तथा धन्यवाद ज्ञापन तुरबसु के द्वारा किया गया.



"इप्टा" मधेपुरा द्वारा चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन, चित्रकला देखने के लिए उमड़ी लोगों की भीड़ "इप्टा" मधेपुरा द्वारा चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन, चित्रकला देखने के लिए उमड़ी लोगों की भीड़ Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on December 13, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.