संविधान दिवस के अवसर पर किरण पब्लिक स्कूल में पढ़ा गया प्रस्तावना

मधेपुरा के किरण पब्लिक स्कूल में संविधान दिवस के अवसर पर भारतीय संविधान का प्रस्तावना छात्र-छात्राओं एवं शिक्षकगण के द्वारा पढ़ा गया। 

इस अवसर पर विद्यालय की अध्यक्षा किरण प्रकाश ने छात्र छात्राओं को बताया कि 26 नवंबर 1949 को हमारे देश का संविधान को विधिवत रूप से अपनाया गया था। यह संविधान ही है जो हमें एक आजाद देश का आजाद नागरिक की भावना का एहसास कराता है। जहां संविधान के दिए मौलिक अधिकार हमारी ढाल बनकर हमें हमारा हक दिलाते हैं, वहीं इसमें दिए मौलिक कर्तव्य में हमें हमारी जिम्मेदारियां भी याद दिलाते हैं। हर वर्ष 26 नवंबर का दिन देश में संविधान दिवस के तौर पर मनाया जाता है। 26 नवंबर को राष्ट्रीय कानून दिवस के रूप में भी जाना जाता है। 


इस अवसर पर प्रबंध निदेशक अमन प्रकाश ने छात्र छात्राओं को जानकारी देते हुए बताया कि पूरा संविधान तैयार करने में 2 वर्ष, 11 माह 18 दिन लगे थे। यह 26 नवंबर, 1949 को पूरा हुआ था। 26 जनवरी, 1950 को भारत गणराज्य का यह संविधान लागू हुआ था। 


इस अवसर पर विद्यालय के सभी शिक्षकगण एवं छात्र छात्राएं मौजूद थे.

संविधान दिवस के अवसर पर किरण पब्लिक स्कूल में पढ़ा गया प्रस्तावना संविधान दिवस के अवसर पर किरण पब्लिक स्कूल में पढ़ा गया प्रस्तावना Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 26, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.