गोपाष्टमी के अवसर पर गौशाला परिसर में पूजा अर्चना एवं आरती का कार्यक्रम


मधेपुरा जिले के मुरलीगंज में दिन के 11:00 बजे मुरलीगंज नगर पंचायत क्षेत्र स्थित श्री गोपाल गौशाला में गोपाष्टमी पूजा का आयोजन किया गया.

गौरतलब हो कि मुरलीगंज गोपाल गौशाला की स्थापना 1943 में स्वर्गीय रामचंद्र सोनी के द्वारा की गई थी. प्रदेश के अन्य प्रांतों के अलावे मुरलीगंज में भी सहयोग राशि के द्वारा उस समय गौशाला की स्थापना की गई थी, तब से अब तक गोपाष्टमी के समय मंदिर परिसर स्थित राधा कृष्ण की मूर्ति एवं गौ माता की मूर्ति की पूजा का विधिवत कार्यक्रम आयोजित किया जाता है. पूजन सचिव के आवश्यक कार्य से बाहर चले जाने के कारण व्यवस्थापक अशोक कुमार साह सपरिवार पूजा अर्चना किये.

गोपाष्टमी पूजा का आयोजन कार्तिक शुक्ल पक्ष की अष्टमी को प्रतिवर्ष गोपाष्टमी पूजा का आयोजन किया जाता है. मुख्य रूप से यह पर्व पूजा से जुड़ा पर्व है. इस अवसर पर गोपाष्टमी के दिन गाय सहित बछड़े की पूजा की जाती है. इस दिन गाय, बछड़ों को स्नान कराया जाता है. गाय के शरीर पर मेहंदी, रोली, हल्दी आदि लगाकर सजाया जाता है. पूरे विधि विधान के साथ धूप, दीप, पुष्प, अक्षत, रोली, गुड, जलेबी, वस्त्र और जल से गौ माता की पूजा की जाती है, साथ में गाय की आरती उतारी जाती है. पूजा समाप्ति के उपरांत गौ माता को प्रसाद ग्रहण करवाया जाता है. ऐसी मान्यता है कि भगवान कृष्ण ने इस दिन से गौ चराना शुरू किया था और इस दिन गाय और बच्चों का श्रृंगार किया जाता है.

वर्तमान समय में गोपाल गौशाला मुरलीगंज में गाय बाछा, बाछी और सांड सभी को मिलाकर इसकी कुल संख्या 110 से ऊपर हो गई ह. वर्तमान समय में प्रशासन द्वारा भी करीब 35 से अधिक गायों को भिमा नामा पर दिया गया है जिससे यहां पशुधन के लिए चारे की समस्या उत्पन्न हो गई है. जिसमें सरकारी आर्थिक सहायता की आवश्यकता महसूस हो रही है.

वहीं उन्होंने बताया कि कोरोना महामारी के काल से 3 दिनों तक चलने वाले मेले के आयोजन पर भी प्रभाव पड़ा है. प्रतिवर्ष की तरह यहां सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं शोभायात्रा जैसे कार्यक्रम नहीं हो पा रहे हैं.

आज के पूजन कार्यक्रम में बिहारीगंज के व्यवसायियों द्वारा बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया गया. जिसमें बजरंग लाल लखोटिया, हरिप्रसाद खेपडा, सज्जन कुमार अग्रवाल, गोपाल प्रसाद अग्रवाल आदि लोगों ने हिस्सा लिया. वहीं मुरलीगंज गोपाल गौशाला के सचिव इंदर चंद बोथरा, कोषाध्यक्ष विनोद करनानी, सदस्य ब्रह्मानंद जयसवाल, सदस्य रामजी प्रसाद साह, सदस्य विकास आनंद एवं बाल कृष्ण यादव उपस्थित थे. वहीं शहर के प्रतिष्ठित कारोबारी प्रदीप सर्राफ, राजीव कुमार सर्राफ उर्फ पिंकू सर्राफ, अतुल सर्राफ सपरिवार मौजूद थे.

गोपाष्टमी के अवसर पर गौशाला परिसर में पूजा अर्चना एवं आरती का कार्यक्रम गोपाष्टमी के अवसर पर गौशाला परिसर में पूजा अर्चना एवं आरती का कार्यक्रम Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 12, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.