दीपावली, काली पूजा और छठ पर्व को लेकर शांति समिति की बैठक

मधेपुरा जिले के घैलाढ़ परमानपुर ओपी परिसर में शनिवार को दीपावली काली पूजा एवं छठ पर्व को लेकर शांति समिति की बैठक सीओ चंदन कुमार व ओपी अध्यक्ष कमलेश प्रसाद की अध्यक्षता में संपन्न हुई. बैठक में उपस्थित सम्मानित नागरिक एवं पूजा समिति के अध्यक्ष, सचिव उपस्थित थे. पर्व को शांतिपूर्वक मनाने का निर्णय लिया गया. 

वहीं सीओ चंदन कुमार ने कहा कि कोरोना के संक्रमण दर में कमी आई है लेकिन इसका खतरा नहीं टला है. बावजूद दीपावली, काली पूजा एवं छठ पर्व के दौरान कोरोना गाइडलाइन का पालन करना आज भी जरूरी है. घाट पर पहुंचने वाले व्यक्तियों एवं श्रद्धालुओं से सामाजिक दूरी का पालन करने की अपील की है. उन्होंने यह भी बताया कि खतरनाक घाटों पर बैरिकेडिंग की व्यवस्था रहेगी. दंडाधिकारी के साथ पुलिस बल की भी नियुक्ति रहेगी. क्षेत्र में भी घाटों तक जाने वाले सभी रास्ते को साफ सफाई के साथ-साथ रौशनी की भी पर्याप्त व्यवस्था की जाएगी. 

वहीं ओपी अध्यक्ष कमलेश प्रसाद ने बताया कि काली पूजा के उपरांत मूर्ति का विसर्जन हर हाल में हो जाना अनिवार्य है. विसर्जन जुलूस का लाइसेंस पूजा समिति द्वारा लेना अनिवार्य है. जिसमें विसर्जन रूट और बनाए गए नियमों का पालन समिति को करना अनिवार्य है. पूजा के दौरान किसी भी तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन या मेला नहीं लगेगा. सभी काली पूजा समिति को लाइसेंस लेना अनिवार्य होगा. वहीं उन्होंने कहा कि आगामी धनतेरस को देखते हुए सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम रहेगा. आगे कहा कि दीपावली के मौके पर अगर कोई कहीं जुआ खेलने की जानकारी मिले तो इसकी सूचना तुरंत दें. जबरन चंदा वसूली नहीं होनी चाहिए. विवादित स्थल पर मूर्तियां नहीं रुकेगी. ओपी क्षेत्र में कुल 3 जगहों पर काली प्रतिमा स्थापित की जा रही है. 

बैठक में उपस्थित पूजा समिति के अध्यक्ष एवं सदस्यों ने सरकार की गाइडलाइन का पालन करते हुए प्रशासन को भरपूर सहयोग देने का भरोसा दिलाया. मौके पर पंचायत के मुखिया प्रतिनिधि मनीष कुमार, सरपंच प्रतिनिधि संजय शर्मा, वार्ड सदस्य प्रतिनिधि दीपक रंजन, चंद किशोर यादव, राजेश यादव, शिव कुमार यादव आदि मौजूद थे.



दीपावली, काली पूजा और छठ पर्व को लेकर शांति समिति की बैठक दीपावली, काली पूजा और छठ पर्व को लेकर शांति समिति की बैठक Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on October 30, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.