अद्भुत रहा डांडिया गरबा नृत्य, प्रांगण रंगमंच के कलाकारों ने बांधा शमां

नवरात्र के पावन अवसर पर प्रांगण रंगमंच द्वारा सार्वजनिक दुर्गा मंदिर परिसर सिंहेश्वर में   डांडिया-गरबा का आयोजन किया गया। प्रांगण रंगमंच की लड़कियों को टीम द्वारा देवी गीतों पर थिरकीं। डांडिया नृत्य ने तो समां बांध दिया। नृत्य के माध्यम से मां दुर्गा की आराधना ने कार्यक्रम का आकर्षण बढ़ाया। इस अवसर पर पूरा मंदिर परिसर भक्तिमय माहौल में आलोकित होता नजर आ रहा था।


डांडिया-गरबा नृत्य में महिलाएं सहित नवयुवतियों ने पूर्ण उत्साह के साथ माता के गीत के धून में थिरकते रहे व उनके चेहरे में एक गजब का उत्साह का माहौल बना रहा। कार्यक्रम संयोजक शिवानी आग्रवाल व शिवांगी गुप्ता ने कहा कि डांडिया-गरबा में युवतियों ने नृत्य के माध्यम से मां दुर्गा की आराधना भी की। उन्होंने कहा कि नौ दिन में मां को प्रसन्न करने के उपायों में से नृत्य भी एक माध्यम है। नृत्य को भी साधना का मार्ग बताया गया है। गरबा नृत्य के माध्यम से मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए देश भर में इसका आयोजन किया जाता है। उन्होंने कहा कि जब देश भर में मां को प्रसन्न करने के लिए डांडिया रास का आयोजन होता है तो फिर हम सखियां क्यू पीछे रहें।


हाईवोल्टेज म्यूजिक और डांडिया की खनक ने ऐसा माहौल बनाया कि हर कोई अपने कदमों को थिरकाने पर मजबूर हो गया। ऐसा लग रहा था मानो सिंहेश्वर स्थान में हम देशवासियों को एक सूत्र में बांध कर सांस्कृतिक रूप से और मजबूत कर रहे है। देवी और फिल्मी गीतों पर डांडिया लडाते युवतियां और बच्चे, ग्रुप में डांस करती युवतियों के एक से बढ़कर एक प्रस्तुतियों से पूरा मंदिर परिसर रोशन हो उठा। दुर्गा पूजा समिति के अध्यक्ष दिनेश कुमार यादव, जनार्दन भगत, दिलीप खंडेलवाल आदि ने कहा कि  कहा कि पिछले दो साल कोविड की वजह से कोई कार्यक्रम नहीं हो पाया। इस बार प्रांगण रंगमंच के बच्चों द्वारा कार्यक्रम किया जा रहा है।

संस्था के अध्यक्ष डॉ. संजय कुमार परमार और सचिव अमित आनन्द ने बताया कि डांडिया-गरबा को लेकर 50 लड़कियों को कोरियोग्राफर ओसामा सिद्दीकी और कृति आजाद द्वारा श्री अशोक वाटिका में प्रशिक्षित किया गया। उन्होंने सिंहेश्वर स्थान के सार्वजनिक दुर्गा मंदिर परिसर में आयोजित इस कार्यक्रम में सहयोग के लिए पूजा समिति के अलावे बिहार प्रांतीय मारवाड़ी सम्मेलन, श्री अशोक वाटिका सिंहेश्वर, श्रृंगी ऋषि सेवा फाउंडेशन और प्रांगण रंगमंच सिंहेश्वर का आभार जताया।

देवी व फ़िल्मी गीतों पर खूबसूरत परिधानों में बच्चे और युवतियां डांडिया में थिरकते नजर आये। कार्यक्रम में लड़कियों की समूह ने हे राम रे, सबसे बड़ा तेरा नाम ओ शेरोवाली गाने पर डांडिया व गरबा किया। 

कार्यक्रम में ओढ़ के अंधेरा मैं तो पिया से मिलन गई, रंगीलो म्हारो ढोलना, उड़ी-उड़ी जाए, ढोली दा ढोली दा, चोगाड़ा तारा रंगीला तारा, बृजवाला रे नंदलाला रे आदि नृत्यों पर दर्शक भी खूब थिरकते रहे। कार्यक्रम में सार्वजनिक दुर्गा पूजा समिति के दिनेश यादव, जनार्दन भगत, दिलीप खंडेलवाल, अशोक भगत, इंद्रदेव स्वर्णकार, विष्णु खंडेलवाल, शंकर अग्रवाल, सहदेव यादव, निखिल कुमार भास्कर, सागर यादव, दिलखुश, शशिभूषण कुमार, आशीष सत्यार्थी, नीरज कुमार निर्जल, बबलू कुमार, चिंटू चैलेंज, अमित आनंद सहित बड़ी संख्या में गणमान्य लोग मौजूद रहे।


अद्भुत रहा डांडिया गरबा नृत्य, प्रांगण रंगमंच के कलाकारों ने बांधा शमां अद्भुत रहा डांडिया गरबा नृत्य, प्रांगण रंगमंच के कलाकारों ने बांधा शमां Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on October 11, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.