सुपौल जिले के हर्ष पराशर ने यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा में मारी बाजी

यूपीएससी की सिविल सेवा की परीक्षा में 233वां रैंक हासिल कर परसरमा के हर्ष पराशर ने सुपौल जिले को किया गौरवान्वित, बचपन से ही पढ़ाई में मेधावी रहे हर्ष ने आईआईटी उत्तीर्ण करने के बाद यूपीएससी में मारी बाजी.


संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा में सुपौल सदर प्रखंड के परसरमा निवासी प्रो. मनोज पराशर के पुत्र हर्ष पराशर ने सफलता हासिल कर जिले का नाम रौशन किया है. हर्ष को इस परीक्षा में 233वां रैंक प्राप्त हुआ है. जिससे उनके आईएएस बनने की उम्मीद से गांव वालों में भी खुशी का माहौल व्याप्त है. 


हर्ष ने बताया कि उन्होंने अपने दूसरे प्रयास में यह मुकाम हासिल किया है. बताया कि उनके पिता मनोज पराशर पूर्णिया जिला स्थित डी.एस. कॉलेज में हिन्दी विभाग के प्रोफेसर हैं. उनकी प्रारंभिक शिक्षा कटिहार के स्कॉटिश पब्लिक स्कूल से शुरू हुई थी. जहां से उन्होंने 10वीं एवं 12वीं की परीक्षा पास की. जिसके बाद उन्होंने आईआईटी खड़गपुर से इलेक्ट्रीकल कम्युनिकेशन से अपना ग्रेजुएशन पूरा किया. उन्होंने बताया कि इससे पहले उन्होंने जेईई की परीक्षा में 610वां रैंक प्राप्त किया था. जिसके बाद वे आईएएस परीक्षा की तैयारी में जुट गए और अपने दूसर प्रयास में ही यूपीएससी क्लियर कर लिया.


आईएफएस बनने का है अरमान


हर्ष ने बताया कि यह उनकी सफलता का बस पहला कदम है. उनका सपना है कि वे आईएफएस कर भारतीय विदेश सेवा में अपने देश का प्रतिनिधित्व करें. हर्ष ने अपने इस सफलता का श्रेय अपनी माता वंदना पराशर व अपने पिता एवं अपनी बहन ऋचा पराशर को दिया है. हर्ष के पिता प्रो. पराशर ने बताया कि हर्ष बचपन से ही पढ़ने-लिखने में काफी मेधावी छात्र था. बचपन से ही पढ़ने-लिखने में उसकी काफी रूची थी. इसके अलावे हर्ष को पेंटिंग करना व गिटार बजाने का भी शौक है. 


हर्ष की इस सफलता से उनके पैतृक गांव परसरमा के लोग खुशी से फूले नहीं समा रहे हैं. परसरमा-परसौनी पंचायत के मुखिया प्रवीण सिंह गुंजन, चंद्रनारायण सिंह, अनिल सिंह, अरूण कुमार, ललन कुमार, सलीम कुमार सहित अन्य ग्रामीणों ने खुशी जाहिर करते हुए उन्हें बधाई दी है.

(नि. सं.)

सुपौल जिले के हर्ष पराशर ने यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा में मारी बाजी सुपौल जिले के हर्ष पराशर ने यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा में मारी बाजी Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on September 25, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.