पंचायत चुनाव 2021 को लेकर मतदान कर्मियों का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित

मधेपुरा जिले के मुरलीगंज प्रखंड क्षेत्र के 2 संस्थानों में पंचायत चुनाव 2021 को लेकर 15 ट्रेनर्स द्वारा अट्ठारह सौ कर्मियों का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया. प्रशिक्षण बी.एल. उच्चतर माध्यमिक विद्यालय एवं के.पी. महाविद्यालय में दो पालियों में आयोजित किया गया. 


पंचायत चुनाव को लेकर पीठासीन पदाधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया. प्रशिक्षण कार्यक्रम मंगलवार को दो पालियों में प्रारंभ किया गया. प्रथम पाली का प्रारंभ 10:00 से 12:00 तक एवं द्वितीय पाली का प्रारंभ 12:30 बजे से 2:00 बजे तक किया गया. 


पंचायत चुनाव 2021 प्रशिक्षण कार्यक्रम मुरलीगंज बी.एल. हाई स्कूल में प्रखंड विकास पदाधिकारी अनिल कुमार ने कहा कि इस बार मतदान केंद्रों पर मतदान के लिए ईवीएम के साथ-साथ बैलट बॉक्स का भी प्रयोग किया जाएगा. कुल 6 पदों पर होने वाले चुनाव के लिए 4 पदों के लिए ईवीएम से चुनाव संपन्न करवाए जाएंगे. वही 2 पदों के लिए बैलट बॉक्स का उपयोग किया जाएगा.
इस बार चुनाव आयोग के निर्देशानुसार जिला परिषद सदस्य, पंचायत समिति, मुखिया एवं वार्ड सदस्य के चुनाव के लिए ईवीएम द्वारा मतदान कराया जाएगा. वहीं सरपंच एवं पंच का चुनाव बैलट बॉक्स से कराया जाएगा. पंचायत चुनाव में एम-टू ईवीएम का प्रयोग किया जाएगा. निर्विरोध चुनाव नहीं पर इस बार चुनाव में हर बूथ के लिए चार बैलट यूनिट, चार कंट्रोल यूनिट, दो बैलट बॉक्स का उपयोग किया जाएगा.


ट्रेनरों द्वारा मतदान पदाधिकारियों को बताया गया कि प्रथम मतदान पदाधिकारी मतदाता सूची के साथ-साथ मतपत्र के भी प्रभारी होंगे. वहीं द्वितीय मतदान अधिकारी मतदाताओं की पहचान करने के साथ-साथ स्याही लगाने का काम करेंगे. तृतीय मतदान पदाधिकारी 'ए' मतदाताओं को सरपंच एवं पंच का बैलेट पेपर देंगे, तृतीय मतदान पदाधिकारी 'बी' के जिम्मे में मुखिया, वार्ड सदस्य व तृतीय मतदान पदाधिकारी 'सी' के पास जिला परिषद सदस्य व पंचायत समिति के सदस्य चुनाव के लिए कंट्रोलिंग यूनिट का जिम्मा होगा.


प्रशिक्षण के दौरान मास्टर ट्रेनर किस प्रकार प्रपत्र भरना है, किस तरह से एरिया में रिकॉर्ड एवं मतपत्र का लेखा-जोखा रखना है, इस विषय में विस्तार से बताया गया. साथ ही ट्रेनरों के द्वारा किस तरह से ईवीएम का संचालन, ईवीएम के मतों के रिकॉर्ड को निकालने का तरीका, ईवीएम से मोकपोल आदि के बारे में जानकारी दी.


इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में पीठासीन पदाधिकारियों को बताया गया कि सभी पदाधिकारी एवं कर्मी अच्छी तरह से जानकारी तथा ससमय प्रशिक्षण में उपस्थित होकर प्राप्त करें. ताकि मतदान प्रक्रिया में किसी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े.


 

 

पंचायत चुनाव 2021 को लेकर मतदान कर्मियों का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित पंचायत चुनाव 2021 को लेकर मतदान कर्मियों का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 24, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.