मंडल मसीहा बी. पी मंडल के जन्म दिवस पर विशेष.. ✒

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और भारत द्वारा गठित दूसरा पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष बी. पी मंडल बिहार के प्रांतीय कांग्रेस कमिटी और एआईसीसी के बिहार से निर्वाचित सदस्य रासबिहारी लाल मंडल के सबसे छोटे पुत्र थे. मुरहो स्टेट के जमींदार होते हुए भी उन्होंने स्वतंत्रता में जमकर हिस्सा लिया. 

उनका जन्म 25 अगस्त 1918 को बनारस में हुआ था. बी. पी. मंडल मधेपुरा विधानसभा से 1952 के प्रथम चुनाव में काग्रेस के प्रत्याशी बने और 1952 में बहुत कम उम्र में मधेपुरा विधानसभा के लिए सदस्य चुने गए. सन् 1962 में दूसरी बार  विधायक बने.इस बीच  1965 में मधेपुरा क्षेत्र के पामा गाँव में दलितों पर सवर्णों एवं पुलिस द्वारा अत्याचार के खिलाफ उन्होंने कांग्रेस छोड़ दी और सोशलिस्ट पार्टी में शामिल हो गये.

बी. पी. मंडल की अध्यक्षता में लिखी गई रिपोर्ट के आधार पर केन्द्र सरकार को नौकरियों में पिछड़े वर्गों को 27 % आरक्षण मिला जो मंडल कमीशन के नाम से लोकप्रिय हुआ. वही इस आयोग का जमकर विरोध भी हुआ था.

मंडल कमीशन - सामाजिक और शैक्षणिक रूप से  पिछड़े वर्गों की स्थिति जानने के लिए 20 सितम्बर 1978 मोरारजी देसाई को सरकार ने बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री बिंदेश्वरी प्रसाद मंडल की अध्यक्षता में छह सदस्यीय पिछड़ा वर्ग आयोग के गठन की घोषणा की| यह मंडल आयोग के नाम से चर्चित हुआ.




कौस्तुभा

अर्थशास्त्र

बी.एन.एम.यू  , मधेपुरा.

मंडल मसीहा बी. पी मंडल के जन्म दिवस पर विशेष.. ✒ मंडल मसीहा बी. पी मंडल के जन्म दिवस पर विशेष..   ✒ Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 25, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.