बढ़ता कारोबार: अब नकली शराब बनाने की फैक्ट्री का उद्भेदन, तीन गिरफ्तार

मधेपुरा जिले और खासकर इसके चौसा क्षेत्र में शराब की तस्करी रुकने का नाम नहीं ले रही है। लगातार पुलिस प्रशासन की ओर से तस्कर और माफियाओं को पकड़ने के लिए छापेमारी की जाती है और जुड़े धंधेबाजों को गिरफ्तार कर जेल भी भेजा जाता है लेकिन शराब माफिया भी अलग अलग हथकंडे अपना कर धंधे को और अधिक गति देते ही जा रहे हैं.


ताजा मामले में चौसा पुलिस  एक विदेशी शराब के नकली फैक्ट्री का ही उद्भेदन किया है जहां से भारी मात्रा में शराब बनाने की सामग्री बरामद किया गया. इस संदर्भ में चौसा थाना अध्यक्ष रवीश कुमार रंजन ने बताया कि कुछ दिन पहले से ही सूचना मिल रही थी कि चौसा थाना क्षेत्र के भटगामा गरिया में नकली शराब बनाने का गोरखधंधा चल रहा है. जिसके बाद पुलिस प्रशासन ने गुरुवार की रात्रि सूचना मिली सूचने मिलते ही टीम गठित कर जाल बिछाया गया। दरअसल पुलिस को गुप्त सूचना मिली की माफिया और तस्कर  की मिली भगत से भटगामा में विभिन्न ब्रांड के देशी एवं विदेशी शराब बनाने का कार्य महीनों से चल रहा है। पुलिस चौकस हुई, छापामारी दस्ता टीम का गठन किया, जाल बिछाया गया और रंगे हाथ धंधेबाज धर लिए गए । चौसा पुलिस ने भटगामा में बड़े पैमाने पर शराब बनाने की फैक्ट्री का उद्भेदन किया जहाँ से भारी मात्रा में अर्द्ध निर्मित शराब, स्टीकर, बोटल, रंग, गैलन, स्प्रीट के साथ दो आरोपी को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है.


पुलिस सूत्रों ने बताया कि चौसा पुलिस को जैसे ही गुप्त सूचना मिली कि भटगामा गरैया बहियार में बड़े पैमाने पर शराब बनाने का कार्य चल रहा है कि तुरंत चौसा पुलिस चौकस हुई और एक छापामारी दस्ता टीम का गठन किया। जिसमें चौसा थाना थानाध्यक्ष रवीश रंजन, अवर निरीक्षक रणवीर कुमार, हवलदार राजदेव राम, कमांडो बल रवि कुमार, महिला सिपाही भाग्यश्री, ग्रामीण पुलिस मंटू कुमार,दीपक कुमार समेत अन्य पुलिस को शामिल कर कथित स्थान पर छापेमारी के लिए रवाना हुई।  सर्वप्रथम पुलिस ने निर्माण स्थल की घेराबंदी की उसके बाद छापामारी की गई।पुलिस निर्माण स्थल को देख कर दंग रह गई। तलाशी के दौरान चौसा पुलिस ने मौके पर 70 गैलन कच्चा स्प्रिट, प्रत्येक गैलन में 40 लीटर यानी 2800 लीटर, एक उजला रंग के 500 लीटर के प्लास्टिक पानी टंकी में करीब 400 लीटर निर्मित अंग्रेजी शराब, 220 शराब की खाली बोतल, 3651 पीस चॉकलेट रंग का ढक्कन, दो बोतल में शराब बनाने का रंग 2 लीटर,रॉयल स्टैग, इंपिरियल ब्लू अंग्रेजी शराब का रेपर 2976 पीस, दो मोबाईल जब्त करने के साथ छोटी भटगामा निवासी पंकज यादव व विकास ठाकुर को रंगे हाथ गिरफ्तार कर लिया गया.


गिरफ्तार दोनों व्यक्तियों की निशानदेही पर खगड़िया जिला के पररत्ता मरैया ओपी अंतर्गत अररिया बलहा निवासी निवासी कमलेश्वर यादव के पुत्र साजन कुमार को खगड़िया से शुक्रवार की रात्रि गिरफ्तार किया गया. साजन के बारे में बताया जा रहा है कि इससे पूर्व चौसा थाना कांड संख्या 168/20 के तहत बरामद एक ट्रक शराब के मामले में भी साजन की संलिप्तता सामने आई थी. हालांकि बताया जा रहा है कि एक ट्रक शराब बरामदगी के बाद पता चला कि यह सभी कारोबारी खुद से शराब का निर्माण करते थे. वहीं इस मामले में राजनीतिक दल के एक नेता का नाम संरक्षण देने के रूप में सामने आ रहा है तथा लगभग आधा दर्जन व्यक्ति फरार चल रहे हैं, जिसकी गिरफ्तारी के लिए लगातार छापेमारी चल रही है.


एक तरफ जहाँ पुलिस शराब माफिया को पकड़ने के लिए तत्पर है वहीँ दूसरी तरफ शराब माफिया पुलिस को चकमा देकर चौसा में शराब की तस्करी आसानी से कर फरार हो जाते हैं। यूं कहा जाय कि पुलिस और तस्कर के बीच चूहा बिल्ली का खेल चल रहा है. पुलिस की तमाम कड़ाई भी शराब तस्‍करों का मनोबल तोड़ नहीं पा रही है. शराब माफिया ने पुलिस की नाक में दम कर रखा है और ये कारोबारियों की नजर में धंधा इतना चोखा है कि सूबे की सरकार लाख प्रयास करे, उनके प्रयास पर ये पानी फेर कर ही रहते हैं.


बढ़ता कारोबार: अब नकली शराब बनाने की फैक्ट्री का उद्भेदन, तीन गिरफ्तार बढ़ता कारोबार: अब नकली शराब बनाने की फैक्ट्री का उद्भेदन, तीन गिरफ्तार Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on July 25, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.