टूटे हुए बांध को बांधने का कार्य अब भी अधूरा, पीड़ित परिवार की बढ़ी है धड़कनें

सुपौल : आठ दिन बीत जाने के बाद भी डगमारा के चुटीयाही के पास जवाहर योजना से निर्मिति ग्रामीण सुरक्षा बांध के कटाव स्थल पर कार्य पूर्ण नहीं हुआ है. वहीं सिकरहट्टा-मझारी निम्न बांध के कटाव क्षेत्र के स्थल पर भी सुरक्षात्मक कार्य अवधि पूर्ण नहीं हुई है. दोनों बांध के कटाव स्थल को बांधने के लिए जल संसाधन विभाग की टीम लगातार कैम्प कर युद्धस्तर पर कार्य कर रही है. अभी भी जवाहर योजना ग्रामीण सुरक्षा बांध में लगभग 05 मीटर का कार्य शेष रह गया है. वहीं सिकरहट्टा मझारी बांध में कटाव स्थल पर कार्य ग्राउंड लेवल से थोड़ा ऊपर हो रहा है. 


ग्रामीण बांध के कटाव स्थल पर कार्य करा रहे जल संसाधन विभाग के जेई रामविनय चौधरी ने बताया कि ग्रामीण सुरक्षा बांध से कटाव क्षेत्र को बांधने के लिए केवल 05 मीटर का कार्य शेष रह गया है. इस स्थल पर बांध बांधने का कार्य संभवतः शनिवार तक पूर्ण हो जाना चाहिए. शेष भाग को पूर्ण करने के लिए बांस पाइलिंग, बोल्डर क्रेटिंग, नायलन क्रेटिंग, बोरा क्रेटिंग का कार्य युद्ध स्तर पर किया जा रहा है. अभी 50 प्रतिशत लगभग ग्राउंड लेवल पर सिकरहट्टा मझारी बांध पर कार्य किया जा रहा है.


विस्थापित परिवार सदानंद मेहता, कमल पासवान, देव नारायण मेहता, ललिता देवी, रविन्द्र कामत, सत्यनारायण कामत आदि ने बताया कि जब तक बांध का कटाव क्षेत्र पर सुरक्षात्मक कार्य पूर्ण नहीं हो जाता है, तब तक उनसबों की बेचैनी बढ़ी हुई है. कभी अर्धनिद्रा तो कभी कोशी की हुंकार को सुनकर भय उत्पन्न हो जाता है. तिलयुगा नदी में भी पानी के स्तर में कमी नहीं हो रही है. अभी भी लोग अपने घरों को छोड़कर बांध पर शरण लिए हुए है. प्रखंड प्रमुख रामप्रवेश यादव ने बताया कि उनलोगों ने सरकार से तिलयुगा नदी के दोनों क्षतिग्रस्त तटबंध को दुरुस्त करवाने की मांग है. साथ ही पूर्वी तटबंध अनुकूल इस कटाव स्थल व बांध की मजबूतीकरण की मांग की. ताकि आने वाले समय में परेशानी न हो.

(नि. सं.)

टूटे हुए बांध को बांधने का कार्य अब भी अधूरा, पीड़ित परिवार की बढ़ी है धड़कनें टूटे हुए बांध को बांधने का कार्य अब भी अधूरा, पीड़ित परिवार की बढ़ी है धड़कनें Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on July 30, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.