संपूर्ण टीकाकरण से अब नही छूटेगा एक भी आंगन : डीपीएम

मधेपुरा जिले में आज से टीकाकरण का महाअभियान चलाया जाएगा. इसकी जानकारी देते हुए डीपीएम प्रिंस कुमार ने बताया कि जिले में चलंत चिकित्सक दल के द्वारा शत प्रतिशत टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा. वैक्सीन के लिए अपना मोबाइल नम्बर व आधार कार्ड साथ में रखे. 

डीपीएम प्रिंस कुमार 

उन्होंने बताया कि वैक्सीन लेने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. इसलिए यह बहुत ही आवश्यक है. उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम में हो रहे विभिन्न प्रयासों में से एक जिले के शहरी क्षेत्र में चल रहे वैक्सीनेशन अभियान अब गति पकड़ने लगा है. स्वास्थ्यकर्मी भी शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन द्वारा सामुदायिक संक्रमण की गिरफ्त से बाहर करने के उद्देश्य में पूरी कोशिश कर रहे हैं. इस अभियान में टीका एक्सप्रेस काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है तथा जगह-जगह घूम-घूम कर 18 वर्ष से ऊपर के लोगों या किसी कारण से टीका लगाने से वंचित लोगों को ढूंढ-ढूंढ कर टीकाकरण को गति दे रही है. 

वहीं शहर के शिवनंदन प्रसाद मंडल विद्यालय एवं ज्यूडिशिरी हेल्थ केयर सेंटर में टीकाकरण जारी है एवं प्रखंड के सभी चिन्हित स्थान पर गुरुवार के बाद से टीकाकरण जारी रहेगा. शहर के अंतर्गत आने वाले सभी क्षेत्रों में 18 वर्ष से ऊपर के लोगों में शत-प्रतिशत टीका कर सुनिश्चित किया जा सके. 

इस टीका एक्सप्रेस संचालन और टीकाकरण अभियान में स्वास्थ्य विभाग को एयर इंडिया और आईसीडीएस विभाग के अलावे और भी कई संस्थाओं और सामाजिक संगठनों का सहयोग मिल रहा है. इनमें नगर पार्षद, सामुदायिक, कार्यकर्ता, धार्मिक संस्थान व अन्य हितधारक भी शामिल हैं. कोई भी व्यक्ति वैक्सीन से वंचित न रहने पाए इसलिए घर-घर जाकर उन्हें ढूंढ़ के टीका के प्रति जागरूक किया जा रहा है. अब हर वार्ड में टीका दिया जाएगा और वैक्सीन दी जाएगी. जो लोग किसी कारणवश छूट रहे हैं उन्हें ढूंढकर टीका एक्सप्रेस द्वारा टीका दिया जा रहा है. इन सब प्रयासों का साकारात्मक प्रभाव अब दिखने भी लगा है और लोग अपने नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर पर आकर टीका ले रहे हैं और टीका एक्सप्रेस द्वारा वैक्सीन ले रहे हैं.

पूर्व से शिविर स्थल की दी जा रही है जानकारी

कोई भी टीका लेने से ना छूटे इसलिए विभाग द्वारा ई-रिक्शा से पूरे शहर में माइकिंग कर लोगों को जागरूक किया जा रहा है और वैक्सीनेशन शिविर स्थल की जानकारी पहले से ही दी जा रही है. इसके अलावे स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा और दूसरे साधनों के सहायता से भी उन्हें पहले से टीका एक्सप्रेस के आने की सूचना दी जा रही है. वहीं जिले के हर वार्ड में आज से टीका का महाअभियान चलाया जा रहा है.

इन बातों का करें पालन :

अपनी बारी आने पर निश्चित रूप से अपने नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर वैक्सीन लें

लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जांच कराएं

बचाव से संबंधित गाइडलाइन का पालन जारी रखें

मास्क का उपयोग करें

दो गज दूरी का पालन जारी रखें

अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकले और भीड़ भाड़ वाले जगहों पर जाने से परहेज करें

साफ सफाई का विशेष ख्याल रखें 

हर आधे घंटे में सेनीटाइजर व साबुन का उपयोग करते रहें

(नि. सं.)

संपूर्ण टीकाकरण से अब नही छूटेगा एक भी आंगन : डीपीएम संपूर्ण टीकाकरण से अब नही छूटेगा एक भी आंगन : डीपीएम Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 30, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.