'ऑनलाइन क्लास से अभिभावकों की निगरानी में अध्ययनरत बच्चे हैं स्वस्थ एवं सुरक्षित भी': डा. बन्दना

मधेपुरा जिले मुख्यालय स्थित होली क्रॉस स्कूल में Periodic Assessment – I – 2020-21 परीक्षा दिनांक 21.05.2021 से प्रारंभ हुई है और इसके बाद पंद्रह दिनों की गर्मी की छुट्टी दी जायेगी.

ज्ञात हो कि 8 April 2021 से COVID – 19 के दूसरे लहर के पश्चात लॉकडाउन होने पर विद्यालय में नियमित रूप से ऑनलाइन कक्षा का संचालन सफलतापूर्वक किया जा रहा है. एलकेजी से 12वीं तक की कक्षा का संचालन ऑनलाइन चल रहा है एवं चरणबद्ध तरीके से प्राइमरी, मिड्ल एवं सेकेन्ड्री कक्षाओं में परीक्षा चल रही है. 

चूँकि कोविड- 19 के चलते पिछले 2020 से अबतक विद्यालय का संचालन Physical नहीं हो पाया, कुछ महीने प्रारंभ हुआ फिर दूसरे वेव में पुनः बंद की स्थिति आ गई परन्तु डा. बन्दना कुमारी प्राचार्या ने कहा कि चूँकि लंबे समय से छात्र ऑनलाइन कक्षा से जुड़े हैं, अतः अब बच्चे, शिक्षक एवं अभिभावक सभी Online Class से Use to (अभ्यस्त) हो चुके हैं, अतः अब कोई समस्या नहीं है. वहीं अभिभावकों नें भी संतोष प्रकट किया कि जब विद्यालय द्वारा ऑनलाइन PTM (Parent Teacher Meet) रखा गया, गंभीर परिस्थिति में भी कक्षा का नियमित संचालन हो पाने से छात्र घर में ही रहकर अभिभावकों की निगरानी में अध्ययनरत हैं व स्वस्थ एवं सुरक्षित भी. 

प्राचार्या डा. बन्दना कुमारी ने सभी अभिभावकों विशेषकर केजी कक्षा के अभिभावकों को धन्यवाद दिया है. इन नन्हें-मुन्ने बच्चों ने ऑनलाइन Regular Class लेकर और Strictly Exam में भी शामिल हो रहे, वो काबिले तारीफ है. हम छोटे बच्चों को कम नहीं आँक सकते, उन्होंने इस मिथ को तोड़ा है कि नर्सरी, एलकेजी के बच्चे ऑनलाइन क्या पढ़ेंगे? लेकिन वो पढ़ते भी हैं, C.W./H.W. भी करते हैं एवं Exam भी दे रहे हैं तथा सभी activity में सक्रीय भागीदारी भी रहती है. 

दिनांक 21.05.2021 से 30.05.2021 तक परीक्षा के पश्चात गर्मी की छुट्टी 1 जून से 15 जून तक होगी. इस ब्रेक के दौरान बच्चों के लिए मनोरंजक गतिविधियाँ आयोजित की जाएँगी. इससे बच्चों में कलात्मक विकास होगा. ज्ञात हो कि विद्यालय बच्चों के सर्वांगीण विकास का द्योतक है.



'ऑनलाइन क्लास से अभिभावकों की निगरानी में अध्ययनरत बच्चे हैं स्वस्थ एवं सुरक्षित भी': डा. बन्दना 'ऑनलाइन क्लास से अभिभावकों की निगरानी में अध्ययनरत बच्चे हैं स्वस्थ एवं सुरक्षित भी': डा. बन्दना Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on May 30, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.