वाहन चेकिंग से मचा हड़कंप, दो दर्जन से अधिक वाहन जब्त

डीजीपी बिहार के आदेश पर सदर थाना पुलिस द्वारा शुक्रवार को चलाये गये वाहन चेकिंग में बाइक सहित ट्रेक्टर, पिकअप भान सहित दो दर्जन से अधिक वाहन को जब्त करते हुए ट्रेक्टर और पिकअप भान के चालक को हिरासत में लिया है. पुलिस के कार्रवाई से मचे हड़कंप का आलम यह था कि हेल्मेट, अनुज्ञप्ति, ड्राइविंग लाइसेंस, इंश्योरेंस के बिना गाड़ी चलाने वाले चालक अपने वाहन को लेकर मुख्य सड़क छोड़कर गली मोहल्ले से भागते दिखे.

मालूम हो कि शुक्रवार को बिहार के डीजीपी ने सभी एसपी को वाहन चेकिंग का आदेश दिया. इसी आदेश के आलोक में एसपी योगेन्द्र कुमार ने जिले के सभी थानाध्यक्ष को वाहन चेकिंग का आदेश दिया. आदेश को असलीजामा पहनाते हुए  सदर थानाध्यक्ष सुरेश कुमार सिंह के नेतृत्व में पुलिस पदाधिकारी और पुलिस बल के साथ शहर के कर्पूरी चौक के पास वाहन चेकिंग शुरू की. इस दौरान पुलिस ने सड़क पर गुजरने वाले चार चक्का, ट्रेक्टर, पिकअप भान और बाइक की सघन जांच के दौरान बिना हेल्मेट, बिना ड्राइविंग लाइसेंस, बिना अनुज्ञप्ति के चल रहे दो दर्जन से अधिक वाहन को जब्त किया. साथ ही ट्रेक्टर और पिकअप भान के चालक को पुलिस ने हिरासत में लिया. जिसमें कुछ चालक कथित रूप से नाबालिग थे. 

आम दिनों में अक्सर पुलिस द्वारा सिर्फ बाइक का चेकिंग होता था इसी कारण चार चक्का वाहन मालिक और चालक बेफिक्र रहा करते थे, लेकिन पहली बार ऐसे वाहन चेकिंग से चार चक्का वाहन चालकों के होश ठिकाने आ गए. पुलिस की इस कार्रवाई से खासकर लक्जरी गाड़ी चालक को गाड़ी के कागजात दिखाने पर विवश होना पड़ा. पुलिस के इस कार्रवाई से चारों ओर हड़कंप मच गया और बिना हेल्मेट और बिना कागजात के बाइक और अन्य वाहन चालक चेकिंग के भय से गली मोहल्ले से गाड़ी लेकर भागते रहे. लगभग तीन घंटे चली चेकिंग में 23 बाइक, पांच ट्रेक्टर और कई पिकअप भान को जब्त कर थाना लाया गया.

पुलिस ने चेकिंग स्थल पर जिन गाड़ियों को जब्त किया उस गाड़ी चालक के पास से किस कारणवश गाड़ी को जब्त किया गया उसी क्षण वार्ता रजिस्टर में अंकित कर लिया गया ताकि बाद में गाड़ी चालक पुलिस पर आरोप न लगा सके कि मेरे पास सभी कागजात रहने के बावजूद पुलिस मनमाने तरीके से वाहन को जब्त कर परेशान कर रही है.

वहीं थानाध्यक्ष सुरेश कुमार सिंह ने बताया कि चेकिंग के दौरान जब्त बाइक, ट्रेक्टर और पिकअप भान के कागजातों की जांच की जा रही है. जिस वाहन में कमी के आधार पर परिवहन एक्ट के तहत जुर्माना वसूल किया जायेगा. ट्रेक्टर, पिकअप भान के चालक को पकड़ा गया क्योंकि प्रारंभिक रूप से पता चला कि कुछ चालक नाबालिग हैं ऐसे चालक के उम्र का सत्यापन किया जा रहा है. अगर नाबालिग पाया गया तो गाड़ी मालिक के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी.

उन्होंने कहा कि अक्सर ट्रेक्टर, मालवाहक वाहन, पिकअप भान को चेकिंग के दौरान पुलिस सिर्फ वाहन जब्त कर लेती थी. लिहाजा गाड़ी मालिक दूसरे चालक को खड़ा कर देता था और कहता था कि पुलिस मनमानी करती है. इसलिए इस बार पुलिस को गाड़ी के साथ-साथ तत्काल चालक को भी अपने कब्जे में करने का आदेश दिया गया था.

थानाध्यक्ष ने बताया कि अब बाइक के साथ-साथ सभी तरह के वाहनों की चेकिंग का आदेश दिया गया है.

वाहन चेकिंग से मचा हड़कंप, दो दर्जन से अधिक वाहन जब्त वाहन चेकिंग से मचा हड़कंप, दो दर्जन से अधिक वाहन जब्त Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 02, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.