20 साल पहले तीर मार कर की गई थी पिता की हत्या, अब गोली मारकर बेटे की हत्या

मधेपुरा जिले के कुमारखंड प्रखंड अंतर्गत इसरायण गोठ में 30 वर्षीय युवक नीरज कुमार सिंह की अज्ञात लोगों ने गोली मार कर कर दी हत्या. कुमारखंड थाना क्षेत्र के इसरायण कला पंचायत के इसरायण गोठ गांव स्थित वार्ड 4 निवासी युवक 30 वर्षीय युवक नीरज कुमार सिंह की अज्ञात लोगों ने गोली मार कर हत्या कर दी. हत्या कांड से इलाके में लोग दहशत के साथ-साथ आक्रोशित भी हैं.

मिली जानकारी के अनुसार बुधवार को देर रात तकरीबन 10 बजे अपने घर से खेत में लगे मकई फसल का पटवन कराने बीआर11ए 08454 नंबर की स्कूटर से आए, पेशे से किसान नीरज मजदूर को खाना पहुंचाने के बाद करीब 11 बजे घर वापस लौट रहे थे. घर लौटने के दौरान ही अज्ञात लोगों ने उनकी कनपट्टी में गोली मार कर हत्या कर दी और लाश और स्कूटर को खेत जाने वाले रास्ते पर फेंक दिया. खेत में पटवन कर रहे मजदूर सुलटेन पासवान जब सुबह पटवन समाप्त कर घर लौट रहे थे तो रास्ते में नीरज की लाश पड़ी देखी. जिसके बाद उसने हल्ला मचा कर लोगों को जानकारी दी. 

घटना की सूचना मिलते ही परिवार के सदस्य और आसपास के सैकड़ों ग्रामीण वहां पहुंचे. मृतक युवक के दो बड़े भाई जो घर में थे वे भी आए. तत्काल घटना की सूचना कुमारखंड थानाध्यक्ष को दी गई. सूचना मिलते ही थानाध्यक्ष सियावर मंडल, जमादार ज्योतिष कुमार भगत, पुलिस फोर्स के जवान तथा चौकीदार घटना स्थल पर पहुँच कर घटना की जांच में जुट गये. थोड़ी देर बाद श्रीनगर थानाध्यक्ष रमेश कुमार, जमादार अजय कुमार भी पुलिस फोर्स के साथ पहुँच कर जायजा लिया. 

मौके पर पहुंचे पुलिस पदाधिकारी के लाश को उठाने के लिए कहने और आगे की कार्रवाई के लिए कहने पर ग्रामीण भड़क उठे और लाश उठाने से पहले घटना की फोरेंसिक जांच और श्वान दस्ते को बुलाकर जांच करवाने की मांग करने लगे. पुलिस इंस्पेक्टर प्रशांत कुमार भी मौके पर पहुंच कर लोगों को श्वान दस्ते के आने की बात कही और घटना का जायजा लिया. दूसरी ओर मृतक की पत्नी और एक मात्र बेटी जो पूर्णिया में रहती है और एक और बड़ा भाई को भी घटना की खबर दे दी गई, जो सूचना मिलते ही घर पहुँचे. मृतक की पत्नी और बेटी का रो-रो कर बुरा हाल हो रहा था. दोनों की चीत्कार से वहां मौजूद लोगों का दिल दहला रहा था. महिलाएं सांत्वना देने में जुटी थी.

मौके पर नगर पंचायत मुरलीगंज के मुख्य पार्षद श्वेत कमल उर्फ बौआजी, इसराइन बेला के मुखिया रामअवतार ठाकुर, समाजसेवी विश्वजीत कुमार बिट्टू, प्रकाश सिंह, रमण कुमार सिंह, घनश्याम यादव, सुजीत कुमार सिंह, धीरज सिंह, प्रीतम सिंह, अमीत कुमार सिंह सहित सैकड़ों ग्रामीण मौजूद थे. ग्रामीणों ने बताया कि मृतक युवक नीरज कुमार सिंह चार भाई में सबसे छोटा था और वह खेती बाड़ी के साथ ही पैसा लहना पर लगाया करता था. ग्रामीणों ने बताया कि 2001 में मृतक युवक के पिता स्व. नागेश्वर प्रसाद सिंह की आपसी रंजिश के दौरान पंचायत चुनाव के समय तीर मार कर हत्या कर दी गई थी लेकिन लोगों ने बताया कि उस घटना के बाद समय बीतने पर दोनों पक्षों के बीच विवाद भी लगभग खत्म हो गया था और सब अपने-अपने काम में व्यस्त रहने लगे थे. इस बीच अचानक इस घटना से लोग पूरी तरह स्तब्ध हैं. 

युवक की हुई हत्या के बाद ग्रामीण और परिजन के मांग पर सहरसा से श्वान दस्ता पहुँच कर जांच में जुट गए. इस बीच लाश को पोस्टमार्टम के लिए भेजने की बात पर परिजन और ग्रामीण वरीय अधिकारियों के आने के बाद उठाने देने पर अड़ गये, जिसके बाद मौके पर इंस्पेक्टर प्रशांत कुमार के नेतृत्व में कुमारखंड एवं श्रीनगर थाना के पुलिस पदाधिकारी ने लोगों को समझा बुझा कर सही ढंग से जांच किए जाने और दोषी के खिलाफ सख्त कार्रवाई का आश्वासन दिया. पुलिस इंस्पेक्टर प्रशांत कुमार के द्वारा तकरीबन 5 बजे हत्याकांड का निष्पक्ष जांच का आश्वासन देने के बाद मृतक के परिजनों ने शव को पोस्टमार्टम कराने के लिए पुलिस के हवाले कर दिया. 

इधर थानाध्यक्ष सियावर मंडल ने बताया कि शव को पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल मधेपुरा भेज दिया गया है. उन्होंने बताया कि हत्याकांड का अभी खुलासा नहीं हो पाया है.

(रिपोर्ट: मीना कुमारी)

20 साल पहले तीर मार कर की गई थी पिता की हत्या, अब गोली मारकर बेटे की हत्या 20 साल पहले तीर मार कर की गई थी पिता की हत्या, अब गोली मारकर बेटे की हत्या  Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on March 18, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.