खेल के क्षेत्र में राजमंगल ने बढ़ाया मधेपुरा की शान, भीम पुरस्कार से हुए सम्मानित

कौन कहता है कि आसमां में सुराख हो नहीं सकता, 
एक पत्थर तो तबीयत से उछालों यारों... 


यह पंक्ति मधेपुरा जिले के पुरैनी जैसे सुदूर प्रखंड के रहने वाले होनहार खिलाड़ी राजमंगल पर सटीक बैठती है जो एथलेटिक्स क्षेत्र में अपनी किस्मत अजमा रहे है. 

बिना संसाधन के मधेपुरा जिले के पुरैनी से निकलकर राज्य से लेकर देश प्रदेश तक एथलीट के क्षेत्र में अपना डंका स्टेट व नेशनल प्रतियोगिताओं में बजा रहे हैं. कहते हैं कि इरादे मजबूत हो और आगे बढ़ने का जूनून हो तो हर मंजिल आसान है. ऐसे ही एक युवा एथलेटिक्स के खिलाड़ी हैं जो एक-एक कर अपनी मंजिल को पाते चले जा रहे हैं. तीन बार नेशनल में अपनी प्रतिभा दिखा चुके हैं.

स्टेट लेवल पर ओपन बिहार कराटे प्रतियोगिता 2014 में गोल्ड मेडल और सिल्वर, 2015 में सिल्वर, 2016 में नेशनल ब्रोंज मेडल, 2017 में इंटरनेशनल मिक्स मार्शल आर्ट में ब्रोंज, 2017 में नेशनल मिक्स मार्शल आर्ट में गोल्ड, 2019 में इंटर कॉलेज बॉक्सिंग चैम्पियनशिप में गोल्ड, बिहार स्टेट यूनिफाइड जिमनास्टिक 2020 में गोल्ड जीतने वाले पुरैनी मुख्यालय के राजमंगल निषाद लोगों को मुश्किल हालात से लड़ना सिखाती है. 

खेल दिवस पर राज मंगल निषाद को भीम पुरस्कार से किया गया सम्मानित
हाल में ही खेल दिवस के अवसर पर पटना में आयोजित 20वाँ वर्चुअल बिहार सम्मान समारोह में 145 कोच एवं खिलाड़ियों को मुख्य अतिथि राज्य आयुक्त निःशक्तता, बिहार सरकार डॉ० शिवाजी कुमार, स्पेशल ओलंपिक बिहार के अध्यक्ष सह विधायक समीर कुमार महासेठ, बिहार विकलांग खेल अकादमी के खेल निदेशक संदीप कुमार ने ई-सर्टिफिकेट देकर ऑनलाइन सम्मानित किया. जिसमें मधेपुरा जिला के पुरैनी प्रखंड निवासी गिरिजा प्रसाद सिंह के पुत्र राज मंगल निषाद को भीम पुरस्कार से सम्मानित किया गया. 

राज मंगल निषाद कराटे के राष्ट्रीय खिलाड़ी व बिहार स्टेट यूनिफाइड जिमनास्टिक चैंपियनशिप 2020 में गोल्ड मेडलिस्ट है, साथ ही स्पेशल ओलिंपिक यंग एथलेटिक्स दिव्यांग खेल को बढ़ावा देने के लिए हमेशा जागरूकता फैलाते रहे हैं. 

वहीं इस कामयाबी के पीछे वह अपने बड़े भाई राजीव कुमार रंजन के अलावे अपने गुरु गोल्डन-फिस्ट कराटे इंडिया चीफ सह टेक्निकल डायरेक्टर नलिन कुमार, एशियन कराटे फेडरेशन जज पिंकी सिंह व अपने दोस्तों का योगदान बताया.
खेल के क्षेत्र में राजमंगल ने बढ़ाया मधेपुरा की शान, भीम पुरस्कार से हुए सम्मानित खेल के क्षेत्र में राजमंगल ने बढ़ाया मधेपुरा की शान, भीम पुरस्कार से हुए सम्मानित Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on September 06, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.