नहर के जमीन पर अवैध रूप से कब्जा कर सिंचाई विभाग के कर्मी के साथ की मारपीट

मधेपुरा जिला के घैलाढ़ प्रखंड क्षेत्र के श्रीनगर परमानपुर नहर पर दोनों तरफ महादलितों द्वारा अवैध रूप से अतिक्रमण कर लिया गया है । 

सिंचाई विभाग को जानकारी मिलने पर सिंचाई विभाग के कर्मी ने जांच करने पहुंचे तो सिंचाई विभाग के कर्मी के साथ महादलितों ने अभद्र व्यवहार करते हुए मारपीट की । सिंचाई विभाग के कर्मी ने घैलाढ़ थाना और अंचल अधिकारियों को इसकी लिखित सूचना दी।

 सूचना के आधार पर सीओ चंदन कुमार व थाना अध्यक्ष रामनारायण यादव ने घटनास्थल पर पहुंच कर अतिक्रमणकरियो से बात करना चाहा तो वहां से सब पुरुष भाग गए. कुछ महिलायें उपस्थित थीं. महिलाओं को समझाने की कोशिश की पर उनका कहना था कि सरकार हम लोगों को बसने की व्यवस्था करें तब हम लोग नहर खाली करेंगे. 

सीओ चंदन कुमार थाना अध्यक्ष रामनारायण यादव ने बार-बार समझाने की कोशिश करते रहे लेकिन वे लोग अपने में हल्ला गुल्ला करते रहा जब कि सीओ ने कहा जमीन बसने के लिए नहीं है तो प्रक्रिया के माध्यम से पहले अंचल में आवेदन दीजिए उसके बाद जिला को लिखा जाएगा तब जिला आप लोगों को बसने के लिए जहां बिहार सरकार की जमीन है. वहां का बासगीत पर्चा दिया जाएगा लेकिन कोई सुनने के लिए तैयार नहीं था ।

बताते चले कि बिहार सरकार महादलितों के लिए अनेक योजनाएं चला रही है जिला प्रशासन के द्वारा जिले के सभी भूमिहीन गरीबों और महा दलितों के बीच बासगीत पर्चा बांटे जाने का दावा किया जा रहा है तब भी महादलित बांसडीह जमीन के लिए भटक रहे हैं.

इस बाबत भतरंधा परमानपुर पंचायत के घोपा गांव वार्ड नंबर 10 के महादलितों ने श्रीनगर से परमानपुर नहर पर लगभग 200 से अधिक लोगों ने नहर के दोनों साइड बांस बल्ला से घर बनाना शुरू कर दिया है. 

वहाँ के ग्रामीणों का कहना है कि अगर अतिक्रमण मुक्त नहीं किया गया तो आगे चलकर किसान एवं सिंचाई विभाग को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है.

 वहीं सीओ चंदन कुमार ने बताया कि यह सिंचाई विभाग की जमीन है सिंचाई विभाग अपने वरीय पदाधिकारी को सूचना दी है. वैसे इस बात की जानकारी जिला में दे चुके हैं जिला पदाधिकारी के मार्गदर्शन के अनुसार कार्रवाई की जाएगी।



नहर के जमीन पर अवैध रूप से कब्जा कर सिंचाई विभाग के कर्मी के साथ की मारपीट नहर के जमीन पर अवैध रूप से कब्जा कर सिंचाई विभाग के कर्मी के साथ की मारपीट Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on September 29, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.