उवर्रक की कालाबाजारी को रोकने को लेकर उवर्रक नियंत्रण कक्ष स्थापित, मोबाइल नंबर जारी

मधेपुरा जिले में उवर्रक की हो रही कालाबाजारी को रोकने के लिए कृषि सचिव एन श्रवन कुमार के निर्देश पर उवर्रक नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है. 

नियंत्रण कक्ष की देख-रेख की जिम्मेदारी सहायक निदेशक कृषि अभियंत्रण मुरारी कुमार सिंह को दी गयी है. कोई भी किसान अथवा डीलर नियंत्रण कक्ष के मोबाइल संख्या-9006801627 पर कॉल कर कालाबाजारी की सूचना दे सकते हैं. उक्त आशय की जानकारी जिला कृषि पदाधिकारी राजन बालन ने दी. 

श्री बालन ने बताया कि इसके साथ ही जिले के सभी उवर्रक विक्रेताओं को निर्देश दिया गया है कि वे संध्या छह बजे तक प्रतिदिन का भंडार एवं बिक्री से संबंधित सूचना उपलब्ध करावें. कृषि विभाग के निदेशक आदेश तीतरमारे ने जारी पत्र में कहा है कि उवर्रक की उपलब्धता एवं दर नियंत्रण हेतु विशेष उवर्रक निगरानी समिति गठित की जाय.

जिला तथा प्रखंड स्तर पर बनायी जाएगी समिति

श्री बालन ने बताया कि समिति का गठन जिला तथा प्रखंड स्तर पर किया जाएगा. जिला स्तर पर बनायी गयी समिति के अध्यक्ष डीएम नवदीप शुक्ला होंगे जबकि सचिव जिला कृषि पदाधिकारी राजन बालन को बनाया गया है. सदस्य के रुप में उद्यान विभाग के सहायक निदेशक किरण भारती, जिला सहकारिता पदाधिकारी अरविंद कुमार पासवान तथा सहायक कृषि अभियंत्रण मुरारी कुमार सिंह को शामिल किया गया है. समिति में जन प्रतिनिधियों को भी शामिल करने का निर्देश जारी किया गया है.

इसी तरह प्रखंड स्तर पर बनने वाली समिति के अध्यक्ष प्रखंड प्रमुख होंगे तथा प्रखंड कृषि पदाधिकारी को सचिव बनाया गया है. समिति में स्थानीय जन प्रतिनिधियों को भी शामिल करने का निर्देश दिया गया है. डीएओ श्री बालन ने बताया कि समिति की बैठक की तिथि डीएम से मिलने के बाद तय की जाएगी.
(रिपोर्ट: कुमारी मंजू)
उवर्रक की कालाबाजारी को रोकने को लेकर उवर्रक नियंत्रण कक्ष स्थापित, मोबाइल नंबर जारी उवर्रक की कालाबाजारी को रोकने को लेकर उवर्रक नियंत्रण कक्ष स्थापित, मोबाइल नंबर जारी Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on September 03, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.