कमिश्नर के आदेश के 9 माह बाद भी नहीं मिला स्वतंत्रता सेनानी के उत्तराधिकारी को शिक्षक नियोजन रिक्ति में स्थान

शिक्षक नियोजन की रिक्ति में स्वतंत्रता सेनानी के उत्तराधिकारी को स्थान नहीं मिलने के कारण आवेदक भोलेंद्र कुमार ने आपत्ति जतायी है. 

इस बावत दिए गए आवेदन में श्री कुमार ने कहा है कि बिहार में अभी शिक्षक नियोजन की प्रक्रिया चल रही है. जिसमें स्वतंत्रता सेनानी के नाती, पोती, नतनी अथवा पोते को दो प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण का प्रावधान है. सभी जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा प्रावधान का पालन किया जा रहा है किंतु मधेपुरा में इसका पालन नहीं किया जा रहा है. 

उक्त मामले को लेकर वे कोशी प्रमंडल के आयुक्त प्रथम अपीलीय प्राधिकार में आवेदन दिया. आवेदन की सुनवाई करते हुए डीईओ मधेपुरा को आदेश दिया गया कि वे स्वतंत्रता सेनानी के उत्तराधिकारी को नियोजन की रिक्ति में स्थान दें. आदेश को नौ माह गुजर गए किंतु अभी तक इस दिशा में कोई कार्रवाई नहीं की गयी है जबकि दिव्यांगजनों को रिक्ति में स्थान दी गयी. उन्होंने रिक्ति में स्थान सुरक्षित करने की मांग की है. 

वहीं जिला शिक्षा पदाधिकारी जगतपति चौधरी ने बताया कि उनके पदस्थापन के पूर्व ही शिक्षक नियोजन से संबंधित रोस्टर तैयार कर लिया गया था. रोस्टर में स्वतंत्रता सेनानी के उत्तराधिकारी को भी आरक्षण दिया गया है. इसकी जानकारी आवेदक को भी दी गयी है बावजूद इसके वे आरोप लगा रहे हैं. इसकी जानकारी कमिश्नर को दे दी जाएगी.
(रिपोर्ट: कुमारी मंजू)
कमिश्नर के आदेश के 9 माह बाद भी नहीं मिला स्वतंत्रता सेनानी के उत्तराधिकारी को शिक्षक नियोजन रिक्ति में स्थान कमिश्नर के आदेश के 9 माह बाद भी नहीं मिला स्वतंत्रता सेनानी के उत्तराधिकारी को शिक्षक नियोजन  रिक्ति में स्थान Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 21, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.