जल जीवन हरियाली में उजड़ा आशियाना तो विद्यालय भवन को अतिक्रमण कर बनाया नया ठिकाना

मधेपुरा जिले के पुरैनी प्रखंड के वंशगोपाल पंचायत अन्तर्गत बघरा गाँव में विद्यालय के निकट स्थित पोखर पर बसे तीन परिवारों का आशियाना जब जल जीवन हरियाली योजना के तहत पोखर का जीर्णोद्धार हेतु अतिक्रमण मुक्त कराया गया तो उजड़ गया. 

इसके बाद पोखर पर बसे मनोज ठाकुर और विनोद ठाकुर एवं उमेश ठाकुर की विधवा अपने परिवार के सदस्यों के साथ विद्यालय के पुराने भवन को अतिक्रमण कर रहने लगे और अबतक विद्यालय को अतिक्रमित कर रह रहे है जिसको लेकर प्रशासन और शिक्षा विभाग दोनों मौन है.

प्रखंड के वंशगोपाल पंचायत अन्तर्गत बघरा गांव स्थित उत्क्रमित मध्य विद्यालय बघरा के पुराने भवन व परिसर में ग्रामीणों का कब्जा है। ग्रामीणों की मनमानी इस कदर व्याप्त है कि विद्यालय परिसर में ही अवैध रूप से घर बसा लिया गया है. हालांकि विद्यालय के नए भवन में वर्ग का संचालन किया जा रहा है. जबकि पुराने भवन में अवैध अतिक्रमण कर शिक्षा विभाग के कायदे कानून की धज्जियां उड़ाई जा रही है. बताया जाता है कि बघरा गांव स्थित इस विद्यालय के पुराने भवन में पहले वर्ग का संचालन किया जाता था. नए भवन निर्माण होने के बाद वर्ग संचालन का कार्य नए भवन में शुरू हो गया. इस कारण विद्यालय भवन परिसर खाली हो गया है. इसका नाजायज फायदा विद्यालय के आस-पास के लोगों ने उठाया. लोगों ने मौके का फायदा उठा कर विद्यालय भवन को घरेलू आवश्यकता की चीजों के लिए उपयोग करना शुरू कर दिया है. 

वहीं विद्यालय की जमीन को कई लोगों ने अतिक्रमण कर घर भी बना लिया है मगर इसको लेकर प्रखंड प्रशासन व शिक्षा विभाग कोई पहल नहीं कर रही है. जिससे ये अव्यवस्था बढ़ती ही जा रही है. वहीं विद्यालय परिसर में अतिक्रमण को लेकर पंचायत प्रतिनिधि व पदाधिकारी से भी शिकायत कर चुके हैं लेकिन समस्या के समाधान के लिए कोई पहल नहीं किया गया है. 

उधर विद्यालय भवन का अतिक्रमण कर रह रहे परिवारों का कहना है कि हमलोग भूमिहीन हैं. जमीन सरकार द्वारा उपलब्ध नहीं कराया गया है जिस कारण हमलोग यहां रहने को विवश हैं.

क्या कहते हैं बीईओ- 
इस बावत बीईओ अशोक कुमार झा ने बताया कि मामले की जानकारी नहीं थी. विद्यालय के प्रधानाध्यापक से मामले को लेकर पूछा जा रहा है और रह रहे परिवार को भवन खाली करने के लिए कहा गया है. वहीं अंचलाधिकारी ने कहा है कि मामले को लेकर शीघ्र कार्रवाई की जाएगी.
जल जीवन हरियाली में उजड़ा आशियाना तो विद्यालय भवन को अतिक्रमण कर बनाया नया ठिकाना जल जीवन हरियाली में उजड़ा आशियाना तो विद्यालय भवन को अतिक्रमण कर बनाया नया ठिकाना Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on July 09, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.