सिंहेश्वर मंदिर में भीड़ को देखते धार्मिक न्यास बोर्ड के आदेश को लागू कराने का आदेश

सिंहेश्वर मंदिर में रविवार को अचानक उमड़ी भीड़ को देखते हुए एसडीओ सह सचिव सिंहेश्वर मंदिर न्यास समिति वृंदा लाल ने मंदिर में धार्मिक न्यास बोर्ड के आदेश को लागू कराने का दायित्व सीओ और थानाध्यक्ष सिंहेश्वर को सौंपा है. 

इस बावत एसडीओ श्री लाल ने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना से बचाव के लिए धार्मिक स्थलों के लिए गाईड लाईन जारी किया गया है. बाबा सिंहेश्वर नाथ मंदिर में रविवार और सोमवार एवं त्योहारों पर अत्याधिक भीड़ रहती है, जिसको संभालने के लिए महिला पुलिस बल एवं पुरुष पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति सुनिश्चित करने का आदेश दिया है तथा धार्मिक न्यास परिषद के मार्गदर्शन को अक्षरश: लागू कराने के लिए प्रतिनियुक्त किया है. 

उन्होंने कहा कि बिहार राज्य धार्मिक न्यास परिषद के आदेशानुसार मंदिर में 65 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ति तथा 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चे को मंदिर में प्रवेश की सलाह नहीं दी है. मंदिर आने वाले सभी श्रद्धालुओं के नाक व मुंह को मास्क, गमछा या रुमाल से ढकना आवश्यक होगा. मंदिर के प्रबंधक श्रद्धालुओं के बीच सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अवश्य कराएंगे. मंदिर न्यास समिति को मंदिर खुलने से पूर्व दर्शनार्थियों के हाथ को सेनीटाइज्ड करने या साबुन से हाथ धोने की व्यवस्था करना होगा. 

वहीं बाबा मंदिर के प्रांगण में किसी भी प्रकार के धार्मिक आयोजन या अनुष्ठान पर अग्रिम आदेश तक रोक जारी रहेगी. अतः इस प्रकार का आयोजन प्रतिबंधित होगा. मंदिर प्रांगण में श्रृदालुओं को केवल दर्शन की अनुमति दी गई है. दर्शनार्थी या भक्तों को एक साथ बैठकर पूजा पाठ करने पर भी रोक जारी रहेगी. मंदिर प्रशासन को यह अधिकार होगा कि भीड़ को नियंत्रण करने के लिए विशेष तिथियों, त्योहारों पर आवश्यक कदम उठा सकती है. मंदिर प्रांगण में किसी प्रकार से पान, गुटखा, तंबाकू, शराब का प्रयोग एवं विक्रय पूर्णतःनिषेध है. यातायात को जाम या अवरुद्ध नहीं किया जायेगा.
सिंहेश्वर मंदिर में भीड़ को देखते धार्मिक न्यास बोर्ड के आदेश को लागू कराने का आदेश सिंहेश्वर मंदिर में भीड़ को देखते धार्मिक न्यास बोर्ड के आदेश को लागू कराने का आदेश Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 19, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.