लॉकडाउन में जरुरतमंदों की मदद के लिए I-PAC ने “सबकी रसोई” नाम से शुरु किया कार्यक्रम

वैश्विक महामारी कोरोना की वजह से लोगों को अपाड़ पीड़ा एवं परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. अभी चल रहे राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की वजह से कई लोग भारी संकटों से जूझ रहे हैं, और इसका सबसे बुरा प्रभाव आर्थिक रूप से सबसे निचले पायदान के लोगों – प्रवासी मजदूर, दिहाड़ी कामगार और बेघरों पर पड़ रहा है.

इन परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए इंडियन पॉलिटिकल एक्शन कमेटी (I-PAC) “सबकी रसोई” नाम से एक कार्यक्रम शुरू कर रही है. इसके माध्यम से समाज के सबसे ज़रूरतमंद लोगों के एक बड़े तबके को लॉकडाउन के दौरान रोजाना भोजन मुहैया कराने का प्रयास किया जाएगा.

“सबकी रसोई” की शुरुआत 5 अप्रैल से होगी और 10 दिनों के पहले चरण में भारत के 20-25 शहरों में कम से कम 15 लाख भोजन के पैकेट पहुंचाए जाएंगे. इसको सफल बनाने के लिए देशभर के 1,000 से अधिक मेधावी युवा एकजुट होकर इस कार्यक्रम को चलाएंगे और चयनित शहरों में रोजाना 1.5 लाख लोगों को भोजन मुहैया कराएंगे.

इसके तहत पटना समेत देश के 17 शहरों में अपनी पहल सबकी रसोई की शुरुआत की है। पहले दिन 38 किचन पार्टनर और 54 ग्रासरूट फीडिंग पार्टनर की मदद से करीब 1 लाख 30 हज़ार लोगों तक ताजा भोजन पैकेट पहुँचाया गया।


इस पहल का मकसद वैश्विक महामारी कोरोना की वजह से देश में चल रहे लॉकडाउन के दौरान जरूरतमंद लोगों को भोजन मुहैया कराना है। इसका लक्ष्य अगले 10 दिनों में देश के 25 शहरों में कम से कम 15 लाख ताजा भोजन (1.5 लाख प्रतिदिन) उपलब्ध कराना है।
(प्रे. वि.)
लॉकडाउन में जरुरतमंदों की मदद के लिए I-PAC ने “सबकी रसोई” नाम से शुरु किया कार्यक्रम लॉकडाउन में जरुरतमंदों की मदद के लिए I-PAC ने “सबकी रसोई” नाम से शुरु किया कार्यक्रम Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 06, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.