ऑल इंडिया स्टूडेन्ट यूनियन ने मनाया डॉ० भीमराव अंबेडकर की 129 वीं जयंती

ऑल इंडिया स्टूडेन्ट यूनियन सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए संविधान निर्माता बाबा साहब डॉ० भीमराव अंबेडकर जी की 129 वीं जयंती मनाया. 

आज मधेपुरा में ऑल इंडिया स्टूडेन्ट यूनियन के राष्ट्रीय महासचिव ई० मुरारी कुमार ने आपने आवास पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए संविधान निर्माता बाबा साहब डॉ० भीमराव अंबेडकर जी के 129 वीं जयंती मनाया और एक दिवसीय धरना भी दिया.

ई० मुरारी कुमार ने कहा कि अम्बेडकर विपुल प्रतिभा के छात्र थे. उन्होंने कोलंबिया विश्वविद्यालय और लंदन स्कूल ऑफ़ इकोनॉमिक्स दोनों ही विश्वविद्यालयों से अर्थशास्त्र में डॉक्टरेट की उपाधियाँ प्राप्त कीं तथा विधि, अर्थशास्त्र और राजनीति विज्ञान में शोध कार्य भी किये थे. व्यावसायिक जीवन के आरम्भिक भाग में ये अर्थशास्त्र के प्रोफेसर रहे एवं वकालत भी की तथा बाद का जीवन राजनीतिक गतिविधियों में अधिक बीता. तब आम्बेडकर भारत की स्वतन्त्रता के लिए प्रचार और चर्चाओं में शामिल हो गए और पत्रिकाओं को प्रकाशित करने, राजनीतिक अधिकारों की वकालत करने और दलितों के लिए सामाजिक स्वतंत्रता की वकालत और भारत के निर्माण में उनका महत्वपूर्ण योगदान रहा. आज हम उनको दिल से नमन व शृद्धाजंलि अर्पित करते हैं.

ऑल इंडिया स्टूडेन्ट यूनियन के प्रदेश उपाध्यक्ष ई० अंशु यादव ने बताया कि हमलोग कोरोना वायरस की वजह से आज अपने घर में ही बाबा साहब का जन्मदिन भी मना रहे हैं और धरना पर भी बैठे हुए हैं.

हमारी चार माँगे हैं जो आपलोगों के माध्यम से सरकार तक पहुँचाना चाहते हैं, पहला मांग है कि कोटा-दिल्ली और पटना में फँसे तमाम छात्रों को सरकार सभी चीजों का उचित प्रबंध करें. दूसरा यह है कि सभी छात्रों का तीन महीनों के लॉज भाड़ा एवं खाना का सरकार अपने स्तर से फ्री करें. तीसरी मांग है कि देश के सभी वंचित, जरूरत मंद घरों में अनाज तथा दवाई पहुंचाने का प्रबंध किया जाय और चौथा मांग है कि सरकार और तमाम नेता राजनीति द्वेष से ऊपर उठकर लालू जी को रिहा किया जाय जो इस कोरोना संक्रमण के बीच गरीबों की हिम्मत को बढ़ाने के लिए सहायक सिद्ध होगा.

वहीं हम अंत में कहना चाहेंगे कि आपलोग देश का साथ दें, लॉकडाउन का पालन करें तब जाकर कोरोना हारेगा देश जीतेगा.

ऑल इंडिया स्टूडेन्ट यूनियन ने मनाया डॉ० भीमराव अंबेडकर की 129 वीं जयंती ऑल इंडिया स्टूडेन्ट यूनियन ने मनाया डॉ० भीमराव अंबेडकर की 129 वीं जयंती Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 14, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.