मधेपुरा में थानों में कैमरे की निगरानी में रहेगी पुलिस पब्लिक

पूरे प्रदेश में कथित थाने में जाने वाले फरियादी के साथ पुलिस द्वारा दुर्व्यवहार की शिकायत को झेल रही पुलिस पर पुलिस मुख्यालय ने सभी जिले के थाना को सी. सी.टी.वी. कैमरा के निगरानी में ले लिया है.


मालूम हो कि पुलिस के खिलाफ अक्सर शिकायत आती रहती थी कि थाना पुलिस  ने फरियादी की शिकायत को नजर अंदाज करते हैं, पुलिस  फरियादी के साथ दुर्व्यवहार करते हैं और इतना ही नहीं केस भी दर्ज नहीं करते हैं. कथित रिश्वत की मांग  करते हैं. इस शिकायत की सच्चाई सहित पुलिस की कार्य शैली और उपस्थिति पर भी नजर रखने के लिए पुलिस मुख्यालय ने प्रदेश के सभी थाना को हाई सी.सी.टी.वी. कैमरा से लैस किया है.

सदर थाना में चप्पे-चप्पे पर कैमरा लगया गया है, थाना में प्रवेश द्वार से लेकर थानाध्यक्ष कक्ष, मुंशी कक्ष, ओपीडी, हाजी सहित नये थाना परिसर के तीन मंजिला बिल्डिंग सहित थाना परिसर मे कुल सोलह कैमरा लगाया गया है. थाना में कौन पुलिस पदाधिकारी अपने ड्यूटी पर तैनात है या नहीं है वह कैमरा के निगरानी में रहेगा. ऐसा पुलिस के उच्चाधिकारी का मानना है. सदर थाना से जेल जाने वाले तमाम लोगों पर भी थाना में लगे कैमरा का निगरानी रहेगा.

सूत्र की माने तो कैमरा और इस में लगे उपकरण के जरिये जिले के किसी भी थाना की जानकारी पुलिस के उच्चाधिकारी एक चिप्स के जरिये किसी भी समय देख सकेंगे. सूत्रों से एक महत्वपूर्ण जानकारी और मिली कि थाना की सभी पुलिस की गश्ती गाड़ी में जीपीएस लगाया गया है. इसका लगातार मोनेटिरिंग एसपी करते हैं. जब से गश्ती गाड़ी में जीपीएस लगाया गया है पुलिस चौकस रहते नजर आये हैं.

वहीं थाना में कैमरा लगने से पुलिस में हड़कंप मचा है, पुलिस किसी फरियादी से उच्च आवाज में बात नहीं करते दिखे हैं. वैसे यह सिस्टम कितना दिन चलेगा यह तो वक्त ही बतायेगा. थानाध्यक्ष सुरेश कुमार सिंह ने बताया कि थाना परिसर सहित अन्य जगहों पर कैमरा लगाया गया है. अब कैमरा के जरिये पुलिस, कनीय पुलिस पदाधिकारी और पब्लिक पर नजर उच्चाधिकारियों की रहेगी.
मधेपुरा में थानों में कैमरे की निगरानी में रहेगी पुलिस पब्लिक मधेपुरा में थानों में कैमरे की निगरानी में रहेगी पुलिस पब्लिक Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on March 18, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.