बनारस के लक्कड़ पहलवान और गोरखपुर के पवन सिंह के बीच मुकाबला रहा रोमांचक

मधेपुरा जिले के घैलाढ़ प्रखंड क्षेत्र के भतरंधा परमानपुर पंचायत के हरि नगर चौराया गांव में कार्तिक पूर्णिमा के शुभ अवसर पर लगने वाले मेला में 2 दिन तक कुश्ती दंगल का आयोजन किया गया।

दंगल में चंपारण के लालू पहलवान,रामदेव पहलवान, गोरखपुर से पवन सिंह, बनारस से सत्यम पहलवान, लक्कड़ पहलवान, गोपालगंज से टोनी पहलवान, खगड़िया से दीपक करणवीर करमलाल, बेगूसराय से नौशाद पहलवानों ने जमकर दव पैच अजमाए । इस दौरान बनारस के लक्कड़ पहलवान एवं पश्चिमी चंपारण के लालू पहलवान के बीच मुकाबला दिलचस्प रहा. वहीं लक्कड़ पहलवान व गोरखपुर के पवन सिंह के बीच दंगल का फैसला नहीं हो पाया।

आयोजक समिति के सदस्य रोशन यादव, मुकेश सिंह, रणधीर सिंह, हरि किशोर यादव ,दर्प लाल यादव, गुलशन यादव  आदि ने कहा कि कुश्ती एक द्वंद युद्ध है जो बिना किसी सहायता से केवल शारीरिक बल के सहारे लड़ा जाता है. कुश्ती पूरी दुनिया में खेले जाने वाले प्रमुख खेलों में से एक हैं. शत्रुता निवारण के इस द्वंद युद्ध ने विशुद्ध व्यायाम और खेल की कला से परिचित व्यक्ति कम शक्ति वाला होकर भी अधिक शक्तिशाली व्यक्ति पर विजय प्राप्त कर सकता है. कुश्ती से ना केवल शरीर बनता है बल्कि मानसिक विकास के साथ आत्मविश्वास भी बढ़ता है. 

उन्होंने कहा कि खेल में हार जीत का कोई महत्व नहीं होता है बल्कि खेलों में सौहार्द का समावेश होना चाहिए. कुश्ती के चार महत्वपूर्ण दाव पेंच बताते हुए कहा कि यह खेल हमारी पुरातन परंपरा और संस्कृति से जुड़ा हुआ खेल है। कार्यक्रम को सफल बनाने में भतरंधा हरि नगर चौराया के समस्त ग्रामीण मौजूद थे।

बनारस के लक्कड़ पहलवान और गोरखपुर के पवन सिंह के बीच मुकाबला रहा रोमांचक बनारस के लक्कड़ पहलवान और गोरखपुर के पवन सिंह के बीच मुकाबला रहा रोमांचक Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on January 13, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.