बेटियों के बढ़ते कदम: नंदिनी सुमन ने पहले ही प्रयास में न्यायिक सेवा में मारी बाजी


भागलपुर के भीखनपुर की रहने वाली नंदिनी सुमन ने पहले ही प्रयास में न्यायिक सेवा में सफलता प्राप्त की है। 


30 वीं बिहार न्यायिक सेवा प्रतियोगिता परीक्षा में नंदिनी को सामान्य वर्ग में 51 वां स्थान मिला है। वर्तमान में नंदिनी पटना विश्वविद्यालय के पटना लॉ कॉलेज में गेस्ट फैकल्टी है। पटना के चाणक्य नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी से पास आउट नंदिनी को एलएलबी सत्र 2012-17 में गर्ल्स कैटेगरी में गोल्ड मेडल मिला था। सीएनएलयू से एलएलएम में उसे सभी विषयों में आउट स्टैंडिंग रैंकिंग मिली थी। 

राघवेन्द्र तिवारी और कल्पना तिवारी की पुत्री नंदिनी सुमन की प्रारंभिक शिक्षा भागलपुर के माउंट कार्मेल स्कूल से हुई। इंटरमिडिएट के बाद उसने पहले प्रयास में ही क्लैट में सफलता प्राप्त कर सीएलएनयू में दाखिला लिया। वह अपनी सफलता का सारा श्रेय अपने दादा धर्मदेव तिवारी और दादी राधिका देवी को देती है। उसका कहना है कि पूरे परिवार के प्रोत्साहन और मार्गदर्शन के कारण ही उसे यह सफलता मिली। 

नंदिनी इससे पहले 2013 में सीबीआई गोल्डेन जुबली वर्ष पर आयोजित निबंध प्रतियोगिता में प्रथम आई थी। उसने साल 2016 में बार काउंसिल ऑफ इंडिया के तत्वावधान में नई दिल्ली में आयोजित ऑल इंडिया नेशनल मूट कोर्ट में उपविजेता रही थी।
(वि. सं.)
बेटियों के बढ़ते कदम: नंदिनी सुमन ने पहले ही प्रयास में न्यायिक सेवा में मारी बाजी बेटियों के बढ़ते कदम: नंदिनी सुमन ने पहले ही प्रयास में न्यायिक सेवा में मारी बाजी Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on December 03, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.