भारी बारिश पर भक्ति भारी: 251 कन्याओं ने निकाली झमाझम बारिश के बीच कलश यात्रा

मधेपुरा जिले के मुरलीगंज प्रखंड अंतर्गत रामपुर में सार्वजनिक दुर्गा पूजा के अवसर पर नवरात्रि में कलश स्थापना को लेकर प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी 251 कन्याओं के द्वारा झमाझम बारिश के बीच भव्य कलश यात्रा निकाली गई । 


झमाझम बारिश के दौरान भी सर पर कलश लेकर कन्याओं के द्वारा बलुआहा नदी से जल भरकर भरने के उपरांत गांव का भ्रमण करते हुए पुनः मंदिर प्रांगण में पहुंचकर कलश यात्रा संपन्न किया गया । हो रही बारिश में भी श्रद्धालुओं ने कलश यात्रा में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया । 

पूजा समिति के युवा संगठन उपाध्यक्ष अमित कुमार ने बताया कि यहां रामपुर में कलश स्थापना से पहले कुमारी कन्याओं द्वारा जल भरकर रामपुर का परिभ्रमण कर कलश को मंदिर लाया जाता है. यह परंपरा चली आ रही है विगत कुछ वर्षों से । बारिश की वजह से बिना ढोल नगाड़े के ही कलश यात्रा निकालनी पड़ी जिसमें गांव की कुमारी कन्या होने एवं छोटे बड़े सभी कन्याओं ने हिस्सा लिया नवरात्रा में बारिश से कलश यात्रा में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा । लेकिन श्रद्धालुओं भक्ति भावना से ओतप्रोत जोश देखते ही बन रहा था। लगातार हो रही बारिश से जहां गांव की सड़कें कीचड़ में हो गई थी. वहीँ श्रद्धालुओं का उत्साह भी देखने लायक था। आज से कलश यात्रा के साथ ही दुर्गा पूजा मेला का भी शुभारम्भ हो गया है । बताया गया कि मेले में रासलीला का भव्य मंचन भी किया जाएगा । 

मौके पर दुर्गा पूजा समिति अध्यक्ष श्यामसुंदर यादव, योगेंद्र यादव, दिनेश्वर लाल लाभ, बजरंगी यादव, विलाश यादव, महानंद यादव, जानेश्वर यादव, धरबेन यादव, बिरेन्द्र यादव,जगदेव पासवान, मनोहर यादव, मिक्कू वर्मा अमित यादव एवं अन्य सभी ग्रामीण मौजूद थे.
भारी बारिश पर भक्ति भारी: 251 कन्याओं ने निकाली झमाझम बारिश के बीच कलश यात्रा भारी बारिश पर भक्ति भारी: 251 कन्याओं ने निकाली झमाझम बारिश के बीच कलश यात्रा Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on September 29, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.