मनाई गई के पी महाविद्यालय के संस्थापक कमलेश्वरी प्रसाद यादव की 117 वीं पुण्यतिथि

मधेपुरा जिले के मुरलीगंज एनएच 107 के किनारे अवस्थित बी एन मंडल विश्वविद्यालय की अंगीभूत इकाई के पी महाविद्यालय महाविद्यालय के संस्थापक स्वर्गीय कमलेश्वरी प्रसाद यादव की 117वीं पुण्यतिथि समारोहपूर्वक मनाया गया.


इस अवसर पर मुख्य अतिथि बी एन मंडल विश्वविद्यालय के माननीय कुलपति (प्रो) डॉ अवध किशोर राय, विशिष्ट अतिथि प्रति कुलपति डॉ फारूक अली एवं अभय कुमार यादव, कॉलेज के पूर्व सचिव ने सेवानिवृत्त शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मियों ने उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं पुष्पांजलि अर्पित की. मौके पर महाविद्यालय स्थापना काल में सेक्रेटरी के पद पर रहे स्वर्गीय कमलेश्वरी बाबू के पुत्र अभय कुमार एवं उनके पौत्र आनंद कुमार ने भी माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित की. 

इस अवसर पर एक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा किया गया. आज के कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय प्राचार्य महाविद्यालय के डॉ जयनंदन यादव ने की. आज के कार्यक्रम में मंच संचालन का काम सेवानिवृत्त हिंदी विभाग के प्राध्यापक प्रो अरविन्द लाल दास ने किया.  नवनियुक्त शिक्षकों से उन्होंने अनुरोध किया वे शैक्षणिक सुधार में सतत प्रयत्नशील रहें.

के पी महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ जय नंदन प्रसाद यादव ने अपने संबोधन में कहा कि कमलेश्वरी बाबू का सपना था कि इस पिछड़े क्षेत्र के लोग शिक्षित हो. अब के पी महाविद्यालय में विभिन्न विभागों में नए शिक्षक आए हैं. अब हर विभाग में कक्षाएं नियमित रूप से संचालित की जाएगी. एन सी सी और एन एस एस के कार्यक्रम सुचारू रूप से कार्यक्रम करवाए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि महाविद्यालय के जीर्णोद्धार में बहुत ही छोटे समय में सतत प्रयत्नशील रहे हैं, विद्यालय के परीक्षा भवन, वर्ग संचालन, हरिजन छात्रावास, खेल परिसर, सभी जगह सीसीटीवी कैमरे लगा दिए गए हैं.

इस अवसर पर सेवानिवृत्त एवं संस्थापक शिक्षक प्रोफेसर नगेंद्र प्रसाद यादव ने कहा कि प्रोफ़ेसर नरेंद्र प्रसाद यादव ने कहा कि  एक समय था जब 30 जुलाई 1965 को हम मात्र छह शिक्षकों ने इस कॉलेज की स्थापना में अपनी अहम भूमिका निभाई थी. जिसमें इतिहास विभाग में प्रो. नगेंद्र प्रसाद यादव, अर्थशास्त्र में प्रो त्रिवेणी प्रसाद साह, अंग्रेजी में प्रो डीएन राम, मैथिली में डॉ बालखण्डी झा, दर्शन शास्त्र में प्रो श्याम नारायण प्रसाद थे. उन्होंने कहा तब से लेकर उच्च शिक्षा में अब गिरावट आ गई है. इसमें सुधार आवश्यक है. इस अवसर पर प्रो नगेंद्र प्रसाद यादव ने अपने संबोधन में कहा कि उस समय जिस समय की शिक्षा का इतना प्रचार प्रसार नहीं था उस समय कमलेश्वरी बाबू ने इस क्षेत्र के बड़े-बड़े जमींदारों से जमीन शिक्षा दान के लिए मांगा. महाविद्यालय का निर्माण करवाया.

कमलेश्वरी बाबू फिर 1972 में भी निर्वाचित हुए। बाबू कमलेश्वरी प्रसाद यादव पटना विश्वविद्यालय से राजनीति शास्त्र और बी एच यू से हिंदी में डबल एम ए किए थे। वे पटना विश्वविद्यालय से कानून की डिग्री भी प्राप्त किए थे। पहले ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय और अब बी एन मंडल विश्वविद्यालय से मुरलीगंज (मधेपुरा) के पास कमलेश्वरी प्रसाद कॉलेज आज भी शिक्षा से उनकी स्मृति के जुड़ाव को दर्शाता है। 

महाविद्यालय में पहुंचे मुख्य अतिथि बीएन मंडल विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ ए के राय ने महाविद्यालय के जीर्णोद्धार के लिए वर्तमान प्राचार्य को धन्यवाद दिया एवं उन्होंने कहा कि इन डेवलपमेंट के साथ साथ शैक्षणिक डेवलपमेंट के लिए भी वे प्रयत्नशील रहे. उन्होंने प्राचार्य से महाविद्यालय के शिक्षकों की रिक्ति पर विचार विमर्श किया. साथ ही उन्होंने आश्वासन दिया के जल्द से जल्द सभी संकाय में कक्षा संचालन सुनिश्चित करने के लिए वे शिक्षकों की व्यवस्था सुनिश्चित कर देंगे । मौके पर मौजूद प्रति कुलपति डॉक्टर फारूक अली ने कुलपति के आश्वासन को जल्द से जल्द कार्यान्वित किए जाने की बात कही। जिससे महाविद्यालय का पठन-पाठन नियमित हो सके। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि शैक्षणिक नियमितीकरण एवं पठन पाठन के लिएके लिए वे कृत संकल्प है। 

मौके पर महाविद्यालय परिवार के शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मी मौजूद थे. विश्वविद्यालय शिक्षक संघ के अध्यक्ष डॉ अशोक कुमार, कॉमर्स कॉलेज मधेपुरा के प्राचार्य डॉ के एसओझा, पूर्व प्राचार्य के पी महाविद्यालय मुरलीगंज, डॉ महेंद्र खिरहरी, सेवानिवृत्त प्राध्यापकों में प्रोफेसर नगेंद्र प्रसाद यादव, प्रोफेसर हरिप्रसाद यादव, प्रोफेसर अरविन्द लाल दास, बीएल हाई स्कूल के सेवानिवृत्त प्रधानाध्यापक दिवाकर लाल दास, भुवनेश्वरी मुरहो के सेवानिवृत्त प्रधानाध्यापक प्रभात कुमार, सामाजिक कार्यकर्ता राम जी साह, राष्ट्रीय जनता दल के जिला अध्यक्ष देवकिशोर यादव, जोरगामा पंचायत के पूर्व मुखिया मिथिलेश कुमार आर्य, बीएल हाई स्कूल के प्रधानाचार्य डॉ रूद्रधर झा नवल, महाविद्यालय के वर्तमान शिक्षक शैलेंद्र पाठक, सुशांत कुमार सिंह, विजय पटेल, महेंद्र मंडल डाक्टर शिवा शर्मा, डॉ संजय कुमार, शिक्षकेतर कर्मी में महेंद्र यादव, प्रधान लिपिक रविंद्र यादव, नीरज कुमार, नीरज कुमार टू, देवाशीष कुमार, प्रभाकर मंडल गजेंद्र दास आदि मौजूद थे.

मनाई गई के पी महाविद्यालय के संस्थापक कमलेश्वरी प्रसाद यादव की 117 वीं पुण्यतिथि मनाई गई के पी महाविद्यालय के संस्थापक कमलेश्वरी प्रसाद यादव की 117 वीं पुण्यतिथि Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on January 04, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.