मस्जिदों में हुआ ऐलान: अफवाह पर न दें ध्यान, खसरा रूबैला का टीका जरूर लगवाएं मुसलमान

मधेपुरा जिला के चौसा प्रखंड मुख्यालय स्थित जामा मस्जिद से एक महत्वपूर्ण एलान किया गया है ।

आज शुक्रवार को जुमा की नमाज के दौरान मस्जिद के इमाम मौलवी मोहम्मद अबुल कलाम साहब ने उपस्थित नमाजियों  को संबोधित करते हुए कहा कि भारत सरकार ने नागरिकों की हिफाजत के लिए खसरा और रूबैला टीकाकरण अभियान चला रखा है । 

खसरा रूबैला वायरस से हिफाजत के लिए इसका टीका लगवाना जरूरी है, लेकिन कुछ असमाजिक तत्वों ने यह अफवाह फैला दिया है कि इस टीके का स्वास्थ्य पर दूरगामी दुष्प्रभाव  पडे़गा । उन्होंने कहा कि ऐसा कयास महज अफवाह है ।  इमाम ने नमाज़ियों से कहा कि खबर है कि अफवाह का असर औरतों पर ज्यादा है । लिहाजा आप सभी घर जाकर औरतों को समझाएं और टीकाकरण के लिए राजी करें।

मालूम हो कि बिहार में 15 जनवरी से स्वास्थ्य विभाग की तरफ से खसरा रूबैला का टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के दौरान सभी मदरसों, सरकारी, निजी विद्यालयों, आंगनबाड़ी केंद्रों और स्वास्थ्य केंद्रों पर 9 माह से 15 वर्ष के बच्चों का मुफ्त टीकाकरण किया जा रहा है। इस बीच किसी असामाजिक तत्व के द्वारा यह अफवाह फैला दी गई कि इस टीका को लगवाने से बांझपन की समस्या आ जाती है । 

मामला संज्ञान में आते ही स्थानीय जामा मस्जिद के इमाम मौलवी मोहम्मद अबुल कलाम साहब और मुहल्ले के गणमान्य व्यक्ति हरकत में आए और आज जब आबादी के सभी लोग जुमआ की नमाज अदा करने मस्जिद में इकट्ठा हुए तो इमाम मस्जिद ने एलान करते हुए कहा कि लोगों में अफवाह फैली हुई है कि टीकाकरण से नुकसान है। उन्होंने कहा कि यह बिल्कुल गलत बात है । आप लोग अफवाह पर ध्यान ना दें और अपने 9 माह से 15 वर्ष के बच्चों को खसरा रूबैला टीका लगवाना सुनिश्चित करें।

मस्जिदों में हुआ ऐलान: अफवाह पर न दें ध्यान, खसरा रूबैला का टीका जरूर लगवाएं मुसलमान मस्जिदों में हुआ ऐलान: अफवाह पर न दें ध्यान, खसरा रूबैला का टीका जरूर लगवाएं मुसलमान Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on January 18, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.