मधेपुरा गौशाला: कृष्ण की जमीन पर कंस जमा रहे हैं अवैध कब्ज़ा, क्या जिला प्रशासन का चलेगा सुदर्शन चक्र?

मधेपुरा में गौशाला के कृष्ण की जमीन पर धीरे-धीरे कंसों का हो रहा है कब्ज़ा. समय रहते अगर जिला प्रशासन और गौशाला राज्य कमिटी के अधिकारियों ने इस दिशा में कोई ध्यान नहीं दिया, तो जमीनी विवाद को लेकर आने वाला कल हो सकता है खूनी संघर्ष का आगाज. 


जानकारी के अनुसार जिला मुख्यालय के गौशाला स्थित लगभग 300 एकड़ कृष्ण की जमीन पर धीरे-धीरे कई लोग जमा रहे हैं अपना-अपना कब्ज़ा. नतीजतन गौशाला की जमीन पर अवैध रूप से कब्ज़ा को लेकर हाल के दिनों में गौशाला समिति के सचिव पृथ्वी राज यदुवंशी ने अपने ही पड़ोसी पर एक फर्जी मुकदमा कर मामले को और संगीन बना दिया है, जो आम लोगों में एक चर्चा का विषय बना हुआ है. दरअसल सदर थाना में दर्ज मामले को पुलिस के अधिकारी ने अनुसंधान के दौरान फर्जी करार दे भी दिया है. मामला साफ़ है कहीं ना कहीं आपसी दुश्मनी कृष्ण की जमीन पर अवैध रूप से कब्ज़ा को लेकर है. हालाँकि इस मामले में पृथ्वी राज यदुवंशी पर वर्षों पूर्व विशेश्वर राम नामक एक शख्स ने गौशाला की जमीन फर्जी तरीके से रजिस्ट्री को लेकर मुकदमा भी किया था जिस मुकदमे के आरोप में गौशाला के सचिव जेल भी जा चुके हैं. 

मामला जो भी हो, लेकिन इधर 16 नवम्बर से गौशाला में आयोजित होने वाले राजकीय गोपाष्टमी महोत्सव को लेकर एक नया विवाद भी उत्पन्न होने का मामला प्रकाश में आया है. इस मामले को लेकर जिला मुख्यालय के जयपालपट्टी वार्ड संख्या-19 के रहने वाले आशीष राज यादव नामक एक शख्स ने जिलाधिकारी नवदीप शुक्ला और अनुमंडल पदाधिकारी वृंदा लाल को लिखित आवेदन प्रेषित कर इस दिशा में कार्रवाई करने हेतु गुहार लगाई है. दरअसल जिला प्रशासन को प्रेषित आवेदन के आलोक में मामले में राधा संगम ट्रस्ट द्वारा शहर में बैनर पोस्टर लगाकर राजकीय गोपाष्टमी महोत्सव कार्यक्रम के नाम पर अवैध रूप से चंदा उगाही करने का है व गौशाला के सचिव पद पर भी नया सवाल खड़ा कर दिया गया है. 

सवाल नंबर 01: जब गौशाला खुद एक ट्रस्ट है तो गौशाला में राधा संगम ट्रस्ट का क्या है औचित्य ? 

सवाल नम्बर 02: आखिर जब गौशाला में सरकारी नियमानुसार भूदाता या उनके परिजन ही होते है सचिव, तो किस आधार गौशाला में सचिव के पद पर पृथ्वीराज यदुवंशी को चयनित किया गया है? 

सवाल नम्बर 03: क्या गौशाला में पृथ्वीराज यदुवंशी के परिजनों ने एक धुर भी जमीन गौशाला को दिया है जो सचिव पद पर बने हैं ? 

सवाल नम्बर 04: क्या गौशाला के सचिव खुद भी किया है गौशाला के जमीन पर कब्ज़ा ?

सवाल 05: क्या जब गौशाला कमिटी के सचिव हैं पृथ्वीराज यदुवंशी तो क्या राधा कृष्ण संगम के खुद अध्यक्ष हो सकते हैं पृथ्वी राज यदुवंशी? 

वाल नम्बर 06: जब राधा कृष्ण संगम से गोपाष्टमी महोत्सव का नहीं है कोई दूर-दूर तक कोई वास्ता तो फिर उसके अध्यक्ष कैसे बन गए आयोजन समिति के सचिव?

ये हम नहीं कह रहे हैं जिला प्रशासन को प्रेषित आवेदन खुद बयाँ कर रहा है. हालाँकि इन कई सवालों के कटघरे में खड़ा है जिला मुख्यालय का गौशाला और गौशाला में आयोजित होने वाला आगामी राजकीय गोपाष्टमी महोत्सव ? 

अब देखना दिलचस्प होगा आखिर आशीष राज यादव के द्वारा जिला प्रशासन को प्रेषित आवेदन पर क्या कुछ जाँच और कार्रवाई  होती है?  इसके लिए शायद थोडा इन्तजार करना होगा. 

क्या कहते हैं अनुमंडल पदाधिकारी ?

हालाँकि इस बाबत अनुमंडल पदाधिकारी वृंदा लाल ने मधेपुरा टाइम्स से बताया कि गौशाला की जमीन पर अवैध कब्ज़ा के मामले में मापी कर जमीन मुक्त कर लिया जाएगा. रही बात गौशाला में राजकीय गोपाष्टमी महोत्सव कार्यक्रम के नाम पर चंदा उगाही करने का, तो जाँच कर यदि सत्य पाया गया तो उक्त संस्था के विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जाएगी. हालाँकि एसडीएम वृंदा लाल ने बताया कि गौशाला कमिटी से दूर-दूर तक नहीं है राधा संगम ट्रस्ट का कोई रिश्ता. अगर इस तरह का कोई मामला है तो जाँच कर सख्त कार्रवाई की जाएगी.

बहरहाल उधर इस मामले को लेकर गौशाला के सचिव, आरोपी पृथ्वीराज यदुवंशी ने मधेपुरा टाइम्स से खास बातचीत में बताया कि इस तरह की बे-बुनियाद बातों को लेकर मुझे बदनाम करने की एक सोची समझी साजिश रची जा रही है. कहीं ना कहीं राजनितिक गलियारे से मेरे विरुद्ध युवाओं को उकसाया जा रहा है. राधा संगम ट्रस्ट इस गौशाला कार्यक्रम में दूर-दूर तक नहीं है. अगर ये कहा जा रहा है कि कार्यक्रम के नाम पर चंदा उगाही की जा रही है, तो सरासर बे-बुनियाद और निराधार है.
मधेपुरा गौशाला: कृष्ण की जमीन पर कंस जमा रहे हैं अवैध कब्ज़ा, क्या जिला प्रशासन का चलेगा सुदर्शन चक्र? मधेपुरा गौशाला: कृष्ण की जमीन पर कंस जमा रहे हैं अवैध कब्ज़ा, क्या जिला प्रशासन का चलेगा सुदर्शन चक्र? Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 11, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.