अव्यवस्था के खिलाफ जीविका दीदीयों ने उत्तर क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक के मुख्य द्वार पर जड़ा ताला

मधेपुरा जिले के मुरलीगंज गोल बाजार स्थित उत्तर क्षेत्रीय कोसी ग्रामीण बैंक में जीविका समूह की दीदीयो ने बैंक से सामूहिक लोन एवं जमा पैसे की निकासी एवं जमा करने में हो रही अव्यवस्था के खिलाफ उत्तर क्षेत्रीय कोसी ग्रामीण बैंक के मुख्य द्वार पर ताला जड़ दिया।

उन्होंने बैंक मैनेजर के ऊपर मनमाने ढंग से काम करने का आरोप लगाया। पड़वा नवटोल पंचायत से आई जीविका दीदियों ने जानकारी देते हुए बताया कि हम लोग अपने पेट को काटकर कम खर्च कर पैसे जमा करते हैं. उस पैसे के एवज में हम अपनी आर्थिक उन्नति करने के लिए सरकार द्वारा प्रायोजित कम ब्याज दर पर पिछले कई महीनों से लोन की मांग कर रहे हैं जिसे बैंक द्वारा अब तक उपलब्ध नहीं करवाया गया है. बैंक के रवैया के खिलाफ हम लोगों ने बैंक में तालाबंदी की है.

 तालाबंदी का नेतृत्व कर रही मीना देवी ने जानकारी देते हुए बताया कि हम लोग जा बैंक आते हैं तो हम महिलाओं के बैंक के कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर नहीं लिया जाता हम लोग घंटों घंटों बेकार बैठकर अपना बेशकीमती समय बर्बाद करते हैं.  बैंक मैनेजर द्वारा महिलाओं को तत्काल समझाने पर उन्होंने ताला नहीं खोला. मौके पर मुरलीगंज थाने से आई राकेश कुमार और रामानंद सिंह महिला पुलिस बल एवं टाइगर जवानों के साथ पहुंचकर उग्र जीविका दीदीयो को समझाया तथा 12 जीविका कर्मियों को की बातचीत उत्तर क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक के शाखा प्रबंधक अजय कुमार मिश्रा से करवाया.

शाखा प्रबंधक अजय कुमार मिश्रा ने जानकारी देते हुए बताया कि नियमानुसार जीविका के द्वारा एक कर्मचारी बैंक में होना चाहिए जो इन लोगों के काम का जो में इनकी सहायता कर सके. साथ ही उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि जब तक सही तरीके से इन लोगों के समूह आवेदन एवं अन्य प्रतिवेदन के साथ संलग्न कागजातों का सही तरीके से सत्यापन नहीं किया जाता लोन उपलब्ध नहीं करवाई जा सकती है. साथ में सहायता समूह की सी सी और बीबीएम द्वारा जब तक इस विषय पर अंडरटेकिंग नहीं की जाती है कि किन किन समूह को सुविधा उपलब्ध कराई जाए, उसी आधार पर ऋण उपलब्ध करवाई जाएगी. दो घंटे चले बहस के बाद शाखा प्रबंधक से बात करवाए जाने पर मामला शांत हुआ। 
अव्यवस्था के खिलाफ जीविका दीदीयों ने उत्तर क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक के मुख्य द्वार पर जड़ा ताला अव्यवस्था के खिलाफ जीविका दीदीयों ने उत्तर क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक के मुख्य द्वार पर जड़ा ताला Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on October 27, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.