स्वच्छता अभियान की उड़ रही है धज्जियाँ

स्वच्छता अभियान को लेकर सरकार पूरी तरह कृत संकल्पित है. लेकिन इनके महकमे एवं अधिकारी की उदासीनता के कारण आज भी लोग गंदगी से निजात नहीं पाये हैं.


स्वच्छता अभियान की धज्जियाँ उड़ाता एक जीता-जागता उदाहरण मधेपुरा के शंकरपुर प्रखंड हाट परिसर स्थित मध्य विद्यालय शंकरपुर कचरे के ढेर से जकड़ा पड़ा है. इस विद्यालय के चहारदीवारी के आगे मांस-मछली की दूकान लगती है, जिसका बचा टुकड़ा विद्यालय के गेट के सामने ही कूड़ा के रूप मे जमा कर देते हैं. इस भयानक गंदगी के बीच ही बच्चों शिक्षक एवं अधिकारी प्रतिदिन विद्यालय जाते हैं. लेकिन इनसे होने वाली बीमारियों के बारे में आज तक किसी ने नहीं सोचा.

मालूम हो कि वर्षा के दिनों में इन सड़े-गले मांस के टुकड़ों से कई संक्रामक बीमारियाँ उत्पन्न हो सकती हैं जो भयानक महामारी का रूप भी ले सकता है. फिर भी इनके ऊपर किसी का आजतक ध्यान नहीं गया है. विद्यालय संचालन के समय में बच्चों का खेलना एवं मध्याह्न भोजन करना इसी कचरे के बीच बच्चों की नियति बन गई है.

न तो स्कूल प्रशासन की ओर से ना हाट मालिक की ओर से और ना ही अंचलाधिकारी ने इसकी सुधि ली है. जानकारी के अनुसार सरकार द्वारा मद्द्य निषेध अधिनियम के तहत शिक्षण संस्थान से पांच सौ मीटर दूर मांस-मछली, शराब, खैनी, गुटखा आदि जैसे नशीली पदार्थ का दूकान नहीं लगाने का निर्देश जारी किया था. जिसके तहत सभी विद्यालय प्रधान को निर्देशित किया गया था कि स्कूल के गेट पर मद्द्य निषेध का बोर्ड लगाएं. लेकिन अधिकारी के लापरवाही के कारण इसका सख्ती से अनुपालन नहीं किया गया.

प्रधानाध्यापक विमल कुमार ने बताया कि हम मौखिक रूप से प्रखंड से जिला स्तरीय पदाधिकारी को कई बार सूचना दे चुके हैं, लेकिन अभी तक कोई भी कार्रवाई नहीं हुई है. सीओ अमित कुमार ने बताया कि हम अभी नये आये हैं, प्रखंड क्षेत्र का पूरा अनुभव नहीं हुआ है. यदि ऐसा मामला है तो मामले को जांचकर कार्रवाई की जाएगी.
 
स्वच्छता अभियान की उड़ रही है धज्जियाँ स्वच्छता अभियान की उड़ रही है धज्जियाँ Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 04, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.