यात्रीगण कृपया ध्यान दें!: सवारी गाड़ी के सही समय पर सहरसा जंक्शन नहीं पहुंचने से एक्सप्रेस ट्रेनों को नहीं दे पाता मेल

मधेपुरा जिले में सड़क की दुर्दशा के कारण रेल यात्रियों को होती है भारी परेशानी. 



मेल एक्सप्रेस ट्रेनों को पकड़ने में 55571 को सही समय पर लाने से गरीब रथ का मेल और 55583 को सही समय से सहरसा जंक्शन पहुंचने पर जनहित का मेल है.

सहरसा जंक्शन पर दो नए ट्रैक प्लेटफार्म के निर्माण में 25 दिसंबर 2016 से अब तक नहीं हो पाया निर्माण. जिसके कारण ट्रेनों के सही समय की आवाजाही पर पड़ रहा है बुरा प्रभाव और यात्रियों की परेशानी से रेल प्रशासन पूरी तरह बेखबर है.

जानिए कब तक देरी से चलेंगी ट्रेनें, यह हैं मुख्य कारण 

देरी से चल रही ट्रेनों ने इन दिनों हर मुसाफिर को परेशान कर रखा है. इन दिनों हर शख्‍स के जुबान पर एक ही सवाल हैं, ट्रेनों को लेकर सिर्फ एक ही चर्चा है कि “अब तो मौसम भी ठीक है” पूर्णिया जंक्शन से सहरसा जंक्शन के बीच चलने वाली सवारी गाड़ी 55571 और 55583 हमेशा अपने निर्धारित समय से घंटों विलंब से चलने के कारण यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ता है. 55571 सवारी गाड़ी का मुरलीगंज में समय 12:08 एराइवल और डिपार्चर टाइम 12:13 है पर ये आज तक समय से नहीं चल पाई है. वहीं 55583 का निर्धारित समय 20:52 और 20:54 मुरलीगंज आगमन और प्रस्थान है. यात्रियों की शिकायत के बाद भी रेलवे के अधिकारी इस समस्या की ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं. यह ट्रेन शायद ही कभी सहरसा जंक्शन पर समय से पहुंची हो.

इधर एक महीने से तो इसकी स्थिति और खराब हो गई है. कुछ यात्रियों ने इसकी शिकायत रेलवे के उच्चाधिकारियों से की, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ. इस ट्रेन से यात्रा करने वाले कुछ यात्रियों ने प्रभात खबर से अपना दुख साझा किया. कृष्णा इंस्टिट्यूट ऑफ हायर एजुकेशन के सहायक निदेशक पवन कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि यह ट्रेन 55583 अपने नियत समय से चले तो जनसेवा का मेल सहरसा में अवश्य देगी. और यात्रियों को वर्तमान समय में NH की दुर्गति का हिस्सा नहीं बनना पड़ेगा.

मुरलीगंज रेल संघर्ष समिति के कुछ सदस्यों ने दिनेश मिश्रा, प्रशांत कुमार युवा शक्ति मुरलीगंज, प्रखंड अध्यक्ष श्यामा आनंद, अत्यंत पिछड़ा प्रकोष्ठ जिला अध्यक्ष जन अधिकार पार्टी मधेपुरा हेल्पलाइन सचिव विकास कुमार भगत आदि ने बताया कि 55583 का निर्धारित समय सहरसा जंक्शन पहुंचने का 22:30 है और वहीं से जनहित 23:00 खोलने का है. यात्री आराम से जनहित को पकड़ सकते हैं, पर लेटलतीफी के कारण यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. रेल प्रशासन इस सब से बेखबर है.

सहरसा जंक्शन दोनों लाइनों पर एक कोशी को लाया जाता है तो दूसरे ट्रैक पर जनहित खड़ी होती है. 55583 सवारी गाड़ी को कोसी और जनहित निकलने के बाद सहरसा जंक्शन पर लाया जाता है. वहीं सवारी गाड़ी संख्या 55583 को अगर सही समय पर सहरसा जंक्शन पहुंचाया जाए तो यात्री आराम से जनहित को पकड़ सकेंगे. वहीं 55571 अपने निर्धारित समय से सहरसा जंक्शन लाया जाए तो यह गाड़ी प्रत्येक दिन गरीबरथ को मेल देगी इससे यात्रियों को काफी सुविधा पहुंचेगी.

दो ट्रैक बनने के लिए 25 दिसंबर 2016 को ब्लाक लिया गया था कि दो नए प्लेटफार्म सहरसा जंक्शन पर निर्माण 25 दिसंबर 2016 से ही किया जा रहा है जो अब तक नहीं पूरा हो पाया है. पिछले दिनों 28 मई 2018 को हाजीपुर जोन के मुख्य संरक्षा अधिकारी संजीव शर्मा ने सोमवार को रेलवे की सुरक्षा का जायजा लिया. इस दौरान उन्होंने वाशिंग पिट, सर्वा ढाला आदि जगहों का निरीक्षण, समस्तीपुर मंडल के एडीआरएम राजेश पांडेय सहित अन्य अधिकारियों के साथ किया. उन्होंने सहरसा जंक्शन पर हो रहे नए प्लेटफार्म के निर्माण पर देरी में नाराजगी जतायी. साथ ही संवेदक की लापरवाही सामने आने पर कार्रवाई की मांग की भी बात की.

आज इस विषय में रेलवे विभाग के वर्तमान सीनियर डीसीएम से बात करने पर उन्होंने अस्वस्थ होने की बात बताई तथा अन्य पदाधिकारी से इस विषय में जानकारी लेने की बात कही. जब एडीआरएम मीना जी से इस विषय में जानकारी चाहिए तो उन्होंने बताया कि इस विषय में ज्यादा जानकारी रेलवे के निर्माण संबंधी विभागीय दे सकते हैं. रेलवे के मेंटेनेंस भाग से जानकारी मांगी गई तो उन्होंने कंस्ट्रक्शन डिपार्टमेंट की ओर बातों को घुमा दिया. रेलवे के समस्तीपुर जोन के कई पदाधिकारी से इस विषय में जानकारी चाही, पर किन्ही ने संबंधित विषय में समुचित जानकारी उपलब्ध नहीं करवाई.
यात्रीगण कृपया ध्यान दें!: सवारी गाड़ी के सही समय पर सहरसा जंक्शन नहीं पहुंचने से एक्सप्रेस ट्रेनों को नहीं दे पाता मेल यात्रीगण कृपया ध्यान दें!: सवारी गाड़ी के सही समय पर सहरसा जंक्शन नहीं पहुंचने से एक्सप्रेस ट्रेनों को नहीं दे पाता मेल Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on July 27, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.