शहरी एवं ग्रामीण शिक्षित बेरोजगारों को जागरुक करने के लिए एसबीआई की विशेष पहल

भारतीय स्टेट बैंक ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान मधेपुरा के तत्वावधान में शहरी एवं ग्रामीण शिक्षित बेरोजगारों को जागरुक करने के उद्देश्य से मधेपुरा ने की विशेष पहल.

इस उद्देश्य से दिनांक 09-06-2018 से 18-06-2018 तक दस दिवसीय डेयरी एवं वर्मी कम्पोस्ट निर्माण का प्रशिक्षण दिया गया.

गौरतलब है कि इस प्रशिक्षण में जिले के प्रगतिशील कृषक रंजीत कुमार रंजन के द्वारा प्रशिक्षण दिया गया, जिसमें दुधारू पशुपालन से संबंधित विभिन्न गुर सिखाए गए. कृषि विज्ञान केंद्र मधेपुरा के पशु चिकित्सक वैज्ञानिक डा० सुनील कुमार के द्वारा पशुओं में होने वाले रोग एवं टीकाकरण के बारे में बताया गया एवं कृत्रिम गर्भाधान के बारे में विशेष जानकारी दी गई. 

प्रशिक्षणोपरांत संस्थान के फैकल्टी अमरदीप कुमार के द्वारा स्वरोजगार के बारे में एवं परियोजना प्रपत्र निर्माण, उद्यमशील क्षमता इत्यादि के बारे में जानकारी दी गई. इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में संस्थान के निर्देशक लखन लाल रजक ने बताया कि संस्थान से प्रशिक्षनोपरांत व्यक्ति आत्मनिर्भर हो सकते हैं एवं अपना स्वरोजगार खुद स्थापित कर सकते हैं.

 दिनांक 18.06.2018 को सभी प्रशिक्षकों को जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक रंजन कुमार झा एवं आर.सी.टी. निर्देशक लखनलाल रजक के द्वारा संयुक्त तत्वावधान में प्रशिक्षण का प्रमाण-पत्र दिया गया. इस अवसर पर फैकल्टी अमरदीप कुमार एवं लोकेश कुमार मौजूद थे.
(रिपोर्ट: मुरारी सिंह)
शहरी एवं ग्रामीण शिक्षित बेरोजगारों को जागरुक करने के लिए एसबीआई की विशेष पहल शहरी एवं ग्रामीण शिक्षित बेरोजगारों को जागरुक करने के लिए एसबीआई की विशेष पहल Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 19, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.