बदहाल स्वास्थ्य सेवा: चिकित्सकों और मेडिकल कर्मियों की कमी का दंश झेल रहा है सिंहेश्वर सी.एच.सी.

सिंहेश्वर/मधेपुरा: जब चिकित्सक ही न हो तो ईलाज की समुचित व्यवस्था की कल्पना करना भी बेईमानी प्रतीत होता है । 


पी.एच.सी. से सी.एच.सी. बने सिंहेश्वर अस्पताल से लोगों की काफी उम्मीदें जुड़ीं कि अब नये-नये आधुनिक उपकरण आयेंगे और सिंहेश्वर की स्वास्थ्य व्यवस्था में चार चांद लग जाएंगे । मगर हुआ वही ढाक के तीन पात ।

मात्र दो चिकित्सक के सहारे है सीएचसी 

डेढ़ लाख से ऊपर की आबादी के स्वास्थ्य की जिम्मेदारी सी.एच.सी. सिंहेश्वर की है । लेकिन यहाँ चिकित्सक के नहीं रहने के कारण आने वाले मरीजों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है । साथ ही देवाधिदेव महादेव की नगरी जहाँ लगातार श्रद्धालुओं की भीड़ बाबा सिंहेश्वर नाथ के दर्शन और पूजन के लिए पहुँचते हैं । श्रावणी मेला हो या महा शिवरात्रि मेला दोनों जगह मेडिकल कैंप भी देना पड़ता है । इस तरह का तुगलकी फरमान तो जिला से निकल जाता है लेकिन संसाधन पर किसी का ध्यान बिल्कुल नहीं जाता है । सिंहेश्वर में कहने को तीन चिकित्सक हैं, लेकिन  यहाँ प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी आनंद भगत और डा. रविन्द्र कुमार ही हैं । डा. राज किशोर सिंह पी.जी. करने तीन साल के लिए दरभंगा मेडिकल कॉलेज चले गये हैं ।

नहीं है  फर्मासिस्ट, ए ग्रेड नर्स, वार्ड एटेंडेन्ट, बी.एच.डब्लू.

इतने बड़े सी.एच.सी. में एक भी ए ग्रेड नर्स नहीं है । प्रसव संबंधित मरीज भगवान के भरोसे ही सी.एच.सी. में आते हैं । एक भी फर्मासिस्ट नहीं है । दवा कौन देगा । सी.एच.सी. में एक भी हेल्थ वर्कर नहीं है । 50 के जगह मात्र 10 ए.एन.एम. है । बीसीएम नही है  जिसके कारण प्रखंड के 116 आशा को संभालना मुश्किल हो जाता है । प्रतिदिन ओ.पी.डी. में दो सौ से ढाई सौ मरीज देखे जाते हैं । इमरजेंसी में अलग मरीज देखे जाते हैं । चिकित्सकों की कमी के कारण बरहडी, भवानीपुर, सुखासन एपीएमसी खुलता ही नहीं है । वही यहाँ शंकरपुर और गम्हरिया से भी मरीज आते हैं । आगे श्रावणी मेला पर मंदिर परिसर में भी कैंप लगता है । बिना कर्मचारियों के लोगों तक सुविधा कैसे पहुँचेगी । वहीं ऐसे पी.एच.सी. भी हैं जहाँ चिकित्सकों की भरमार है, एक-एक जगह 8 से 9 चिकित्सक खानापूर्ति कर वेतन उठा रहे हैं । वे चिकित्सक भी अपनी पहुँच और पैरवी का फायदा उठाकर दूर-दराज इलाके में पोस्टिंग करवा कर मौज करते हैं ।
(रिपोर्ट: डॉ. आई. सी. भगत, उप संपादक)
बदहाल स्वास्थ्य सेवा: चिकित्सकों और मेडिकल कर्मियों की कमी का दंश झेल रहा है सिंहेश्वर सी.एच.सी. बदहाल स्वास्थ्य सेवा: चिकित्सकों और मेडिकल कर्मियों की कमी का दंश झेल रहा है सिंहेश्वर सी.एच.सी. Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 15, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.