मधेपुरा में जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में साप्ताहिक बैठक में दिए गए कई महत्वपूर्ण निर्देश

मधेपुरा में आज जिला पदाधिकारी नवदीप शुक्ला की अध्यक्षता में जिले के सभी पदाधिकारियों के साथ साप्ताहिक बैठक की गई। सर्वप्रथम उप विकास आयुक्त के द्वारा इंदिरा आवास योजना एवं प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा की गई ।



समय रहते हुए लाभुकों दी जाय को द्वितीय क़िस्त

 समीक्षा उपरांत उप विकास आयुक्त ने निर्देश दिया कि मधेपुरा जिला  में 517 लाभुकों को अभी भी पेमेंट नहीं किया गया है। वर्ष 2016-17 में 10000 इंदिरा आवास लाभुकों में से मात्र 3142 लाभुकों को दूसरी किस्त दिया गया है। समय रहते हुए लाभुकों को द्वितीय क़िस्त दे दिया जाए । रेवेन्यू की समीक्षा करते हुए उप विकास आयुक्त ने सभी सीईओ को निर्देश दिया कि अभी तक रिटर्न वन का प्रतिवेदन किसी भी अंचल पदाधिकारी के माध्यम  से नहीं आया है. जून के अंत तक  भेजना सुनिश्चित करें। जमाबंदी अपडेशन से संबंधित समीक्षा करते हुए निर्देश दिया गया कि जहां-जहा इंट्री गलत हो गया है वहां पुराना इंट्री को अगले 15 दिन के अंदर जांच कर सुधार लें। कर्मचारी से वेरीफाई करा ले। वरीय पदाधिकारी साप्ताहिक विजिट में जाकर जांच करते रहे ताकि जो भी इंट्री गलत हुआ है सही हो।

निर्वाचन जैसे कार्य में किसी भी प्रकार का कोताही नहीं बरती जाएगी

 मधेपुरा जिला में  के 9 ब्लॉक में  उप निर्वाचन होने पर जिला पंचायती राज पदाधिकारी के द्वारा पंचायत निर्वाचन से संबंधित जानकारी देने पर जिला पदाधिकारी ने निर्देश दिया गया कि संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी टाइमलाइन रहते हुए समय का पालन  करे। निर्वाचन जैसे कार्य में किसी भी प्रकार का कोताही नहीं बरती जाएगी । उप निर्वाचन पदाधिकारी मधेपुरा के द्वारा जानकारी दी गई कि अगले लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए मतदाता सूची का अपडेशन कार्य किया जाना है एवं मतदान केंद्रों का भी परिसीमन कार्य किया जाना है. मतदाता सूची के अपडेशन कार्य के लिए इलेक्शन कमिशन ऑफ इंडिया के द्वारा समय सूची निर्धारित की गई है. जिसके अनुसार से बीएलओ घर-घर जाकर सभी मतदाताओं का निरीक्षण करेंगे. मतदाता पंजी में नाम जोड़ने, हटाने, नाम शुद्ध करने एवं मतदाता का एक दूसरे दूसरे जगह पर शिफ्ट होने की जानकारी संचित करेंगे, जिसके आधार पर 1.1.2019 के मतदाता सूची का फाइनल पब्लिकेशन हो सके। 

विद्युत कार्यपालक अभियंता के द्वारा यह जानकारी दी गई कि मधेपुरा जिला में जितने भी बीपीएलधारी हैं, सभी के यहां विद्युत का कनेक्शन कर दिया गया है. एपीएल के यहां कनेक्शन के लिए पंचायतवार शिविर लगाकर कार्य किया जा रहा है । इनके द्वारा जानकारी दी गई कि किसान को सस्ते दर पर बिजली मुहैया कराने हेतु मधेपुरा जिला में 34 कृषि फीडर में से  4 कृषि फीडर तैयार किया गया है. 19 पर काम चालू है 25 में ट्रांसफार्मर बैठाया गया है। किसानों को सस्ते दर पर बिजली मुहैया कराने हेतु जिला कृषि पदाधिकारी को जिला पदाधिकारी के द्वारा निर्देश दिया गया कि कार्यपालक अभियंता विद्युत को सहयोग करें जिससे कि किसान आवश्यक आवेदन की राशि उपलब्ध करा सके ।



स्वास्थ्य विभाग की भी की गई समीक्षा 

स्वास्थ्य की समीक्षा करते हुए जिला पदाधिकारी ने निर्देश दिया कि दिनांक 20. 5. 2018 को ऑक्सीजन मास्क नहीं लगाने के कारण अस्पताल में हुई मृत्यु के जांच अनुमंडल पदाधिकारी मधेपुरा को दी गई। निर्देश दिया गया कि अस्पताल में सभी आवश्यक दवाई एवं कार्य सुचारू रूप से चलाएं अन्यथा कार्रवाई होगी। उदाकिशनगंज स्वास्थ्य केंद्र में अतिक्रमण होने पर निर्देश दिया गया कि अस्पताल प्रभारी एवं अंचलाधिकारी अतिक्रमण का जांच करें एवं उचित कार्रवाई करें। आर डब्लू डी को आदेश दिया गया कि बाढ़ से पहले सड़कों की सूची उपलब्ध करवाएं।     


लोक शिकायत पदाधिकारी मधेपुरा के द्वारा यह बताया गया कि मधेपुरा अनुमंडल में 60 कंप्लेन पेंडिंग है निर्देश दिया गया कि संबंधित विभाग जो भी कंप्लेन है. एक सप्ताह के अंदर अगर कार्य नहीं होता है तो  इनसे सम्बंधित विभाग को प्रतिवेदन प्रतिवेदित कर दें एवं सभी अंचलाधिकारी को यह निर्देश दिया गया कि शिकायत संबंधित जो भी अतिक्रमण का मामला है, जल्द से जल्द निराकरण करें। जिला पदाधिकारी के द्वारा यह निर्देश दिया गया कि जो भी पदाधिकारी अपने विभाग  का जमीन अर्जन किए हैं उनका जल्द से जल्द जमाबंदी करा लें, जिससे कि सरकारी जमीन का कोई भी व्यक्ति अतिक्रमण न कर सके। 


संबंधित बैठक में उप विकास आयुक्त मुकेश कुमार अनुमंडल पदाधिकारी मधेपुरा एवं उदा किशनगंज सभी विभाग के संबंधित पदाधिकारी अंचल पदाधिकारी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं जिला जनसंपर्क पदाधिकारी महेश कुमार पासवान उपस्थित थे। (रिपोर्ट: मुरारी सिंह)
मधेपुरा में जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में साप्ताहिक बैठक में दिए गए कई महत्वपूर्ण निर्देश मधेपुरा में जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में साप्ताहिक बैठक में दिए गए कई महत्वपूर्ण निर्देश Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on May 21, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.