BNMU: यूजीसी रेगुलेशन 2009 से पूर्व पीएचडी प्राप्त छात्रों का एक शिष्टमंडल मिला कुलपति से

यूजीसी रेगुलेशन 2009 से पूर्व पीएचडी प्राप्त छात्रों ने 5 बिंदुओं पर भूपेन्द्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय द्वारा सर्टिफिकेट जारी करने की मांग को  कुलपति के समक्ष रखा.

तदर्थ/ अतिथि प्राध्यापक के रूप में नियुक्त करने की भी मांग

उन्होंने विश्वविद्यालय में शिक्षकों की कमी पर यूजीसी रेगुलेशन 2009 से पूर्व पीएचडी छात्रों को तदर्थ/ अतिथि प्राध्यापक के रूप में नियुक्त करने की मांग भी रखी. बी एन मंडल विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ अवध किशोर राय से यूजीसी रेगुलेशन 2009 से पूर्व पीएचडी का छात्रों के एक शिष्टमंडल ने मिलकर यूजीसी के 4 मई एवं 11 जुलाई 2016 के अधिसूचना एवं 7 दिसंबर 2017 के आलोक में यूजीसी रेगुलेशन 2009 से पूर्व पीएचडी के मानद उपाधि प्राप्त पीएचडी डिग्री धारक के लिए सहायक प्राध्यापक पद पर नियुक्ति हेतु, आवेदन करने के लिए 5 बिंदुओं के प्रमाण पत्र जो संबंधित विश्वविद्यालय से निर्गत किए जाने हैं, पर बात की.
5 बिंदुओं के प्रमाण पत्र निर्गत करने की दिशा में हो प्रयास 

 कहा कि बी एन मंडल विश्वविद्यालय द्वारा अब तक इस दिशा में पी एच डी प्राप्त छात्रों के हित में  उन 5 बिंदुओं के प्रमाण पत्र निर्गत करने की दिशा में कोई सार्थक प्रयास नहीं किए जा रहे हैं।  फलस्वरुप आज पीएचडी प्राप्त छात्रों के 11 सदस्य शिष्टमंडल ने कुलपति आवास पर कुलपति महोदय से मिलकर इस दिशा में सार्थक प्रयास करने के लिए एक मांग पत्र सौंपा, जिसमें पटना विश्वविद्यालय के अनुरूप प्रारूपीय आवेदन बी एन मंडल विश्वविद्यालय से निर्गत करने की दिशा में कार्यवाही का अनुरोध किया गया, ताकि पीएचडी प्राप्त छात्रों को सहायक प्राध्यापक की नियुक्ति में उन 5 बिंदुओं का प्रमाण पत्र विश्वविद्यालय द्वारा निर्गत किया जा सके. जिससे यूजीसी रेगुलेशन 2009 से पूर्व पीएचडी प्राप्त छात्र किसी भी विश्वविद्यालय में प्राध्यापक पद की नियुक्ति पर आवेदन करने के  योग्य अहर्ता के अनुरूप हो सके।

कहा कि बी एन मंडल विश्वविद्यालय के विभिन्न महाविद्यालयों में विभिन्न विभागों में शिक्षकों के पद काफी संख्या में रिक्त होने के बावजूद लंबे अरसे से तदर्थ प्राध्यापक एवं अतिथि प्राध्यापक की नियुक्ति नहीं की गई है, जबकि माननीय कुलाधिपति महोदय ने  भी शिक्षा व्यवस्था एवं वर्ग संचालन सुचारू रूप से करवाने के लिए तदर्थ शिक्षकों एवं अतिथि प्राध्यापकों की बहाली कर वर्ग संचालन सुनिश्चित करवाने की दिशा में अपनी सहमति दी है । उन्होंने कुलपति से इस दिशा में सार्थक प्रयास करने का अनुरोध किया.

छात्रों ने बताया कि जिस पर कुलपति महोदय ने शिष्टमंडल को आश्वासन दिया कि पटना विश्वविद्यालय के अनुरूप बी एन मंडल विश्वविद्यालय यूजीसी रेगुलेशन 2009 से पूर्व पीएचडी धारकों को 5 बिंदुओं पर जल्द ही सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा. इसके लिए प्रारूप भी जल्द से जल्द जारी किए जाने का आश्वासन दिया.

मौके पर डॉ प्रभाकर, डॉ संजय कुमार, डॉ अरूण कुमार, डॉ विनोद कुमार, डॉक्टर एम एस रहमान, डॉ अजीत कुमार अजय, डॉ रंजीत कुमार, डॉक्टर कृष्ण कुमार नवीन, डॉ प्रमोद पासवान, पंकज कुमार, डॉ शशि भूषण कुमार सुमन, डॉक्टर रणविजय कुमार आदि मौजूद थे.
(रिपोर्ट: मुरारी सिंह)
BNMU: यूजीसी रेगुलेशन 2009 से पूर्व पीएचडी प्राप्त छात्रों का एक शिष्टमंडल मिला कुलपति से BNMU: यूजीसी रेगुलेशन 2009 से पूर्व पीएचडी प्राप्त छात्रों का एक शिष्टमंडल मिला कुलपति से Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on May 28, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.